UPPSC PCS Result 2022: माँ के दृढ़ संकल्प ने दिव्या सिकरवार को बनाया टॉपर, पिछली बार महज 2 नंबर से चूक गई थीं, जानें सफलता की कहानी

By आजाद खान | Published: April 8, 2023 10:13 AM2023-04-08T10:13:47+5:302023-04-08T11:14:07+5:30

परीक्षा में टॉप करने के बाद दिव्या ने कहा है कि "मैं बहुत खुश हूं और इसका पूरा श्रेय अपने परिवार और दोस्तों को देना चाहती हूं। लड़कियां हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं और उनको अवसर भी दिए जा रहे हैं। लड़कियों को मैसेज देना चाहती हूं कि अपने लक्ष्य पर फोसक करें।"

Divya Sikarwar Agra topped UPPSC PCS Result 2022 told her mother biggest inspiration women first 3 toppers in exam | UPPSC PCS Result 2022: माँ के दृढ़ संकल्प ने दिव्या सिकरवार को बनाया टॉपर, पिछली बार महज 2 नंबर से चूक गई थीं, जानें सफलता की कहानी

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsयूपीपीएससी की पीसीएस परीक्षा को आगरा के दिव्या सिकरवार ने टॉप किया है। परीक्षा में टॉप करने बाद दिव्या ने लड़कियों को मैसेज दिया है कि अपने लक्ष्य पर फोकस करें। इस परीक्षा में टॉप तीन में महिलाओं ने ही बाजी मारी है।

UPPSC PCS Topper Agra Divya Singh: यूपीपीएससी की पीसीएस परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। इस परीक्षा में आगरा के दिव्या सिकरवार ने टॉप किया है। दिव्या रिटायर्ड सैनिक श्री राजपाल सिंह की बेटी हैं। वह मूलरूप से आगरा की एत्मादपुर तहसील के गांव रामीगढ़ी की रहने वाली है। अपनी सफलता पर बोलते हुए दिव्या ने इसका पूरा क्रेडिट अपनी मां को दी है जो मौका न मिलने के कारण वह सही से पढ़ नहीं पाई थी। 

बता दें कि दिव्या ने इस परीक्षा को तीसरे बार में निकालना है क्योंकि दूसरे एटेम्पट में केवल दो नंबर के लिए पीछे रह गई थी और उनका नाम लिस्ट में नहीं आ पाया था। गौर करने वाली बात यह है कि इस परीक्षा में टॉप तीन में केवल महिलाओं ने ही टॉप किया है। 

परीक्षा पास होने पर क्या बोली दिव्या

यूपीपीएससी की पीसीएस परीक्षा को पास करने के बाद टॉपर दिव्या काफी खुश है। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए दिव्या ने कहा है कि "मैं बहुत खुश हूं और इसका पूरा श्रेय अपने परिवार और दोस्तों को देना चाहती हूं। लड़कियां हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं और उनको अवसर भी दिए जा रहे हैं। लड़कियों को मैसेज देना चाहती हूं कि अपने लक्ष्य पर फोसक करें।"

मां ने हर समय दिया साथ

यूपीपीएससी पीसीएस को टॉप करने वाली दिव्या ने बताया कि उसकी सफलता में उसकी मां का बड़ा साथ है। पांचवीं पास सरोज देवी को यह जिद थी कि वह अपने बेटी को कुछ बनाकर ही रहेंगी। दिव्या ने बताया कि पहली बार वे इस परीक्षा को पास नहीं कर सकी थी और दूसरी बार दो नंबर से उनका नाम लिस्ट में नहीं आया था। ऐसे में दिव्या का यह मानना था कि वह हिम्मत नहीं हारी थी और तीसरी बार यह परीक्षा दिया जिसमें वह टॉप कर लेगी, उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था। 

दिव्या ने बताया कि किसी भी लड़की के लिए जो गांव में है या फिर शहर में रहती है, उसकी लिए शिक्षा हासिल करना आसान नहीं होता है। ऐसे में दिव्या ने बताया कि जब दूसरी बार भी वह परीक्षा में पास नहीं हुई तो वह कोई और नौकरी करना चाह रही थी, इस पर दिव्या की मां ने उसका साथ दिया और हिम्मत बढ़ाते हुए परीक्षा में बैठने से पीछे हटने से मना किया। 

UPPSC PCS Toppers Names Top 5 List: 

रैंक    रोल नंबर    नाम    कैटेगिरी
1    306160    दिव्या सिकरवार    जनरल
2    468646    प्रतीक्षा पांडे    जनरल
3    457824    नम्रता सिंह    जनरल
4    583415    आकांक्षा गुप्ता    जनरल
5    108823    कुमार गौरव    जनरल
 

Web Title: Divya Sikarwar Agra topped UPPSC PCS Result 2022 told her mother biggest inspiration women first 3 toppers in exam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे