Delhi Pollution: बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच DMRC का बड़ा फैसला, 40 अतिरिक्त ट्रेन सेवाएं शुरू; जानें डिटेल्स

By अंजली चौहान | Published: October 25, 2023 02:14 PM2023-10-25T14:14:36+5:302023-10-25T14:15:18+5:30

ये विशेष सेवाएँ ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP)-II चरण के तहत प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा अपनाए जा रहे विभिन्न उपायों का हिस्सा हैं।

Delhi Pollution DMRC big decision amid increasing air pollution 40 additional Metro services started Know details | Delhi Pollution: बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच DMRC का बड़ा फैसला, 40 अतिरिक्त ट्रेन सेवाएं शुरू; जानें डिटेल्स

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है लेकिन इस बीच, दिल्लीमेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने राहत भरी खबर दी है। डीएमआरसी ने अपने नेटवर्क में आज से अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि ये विशेष सेवाएँ ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP)-II चरण के तहत प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा अपनाए जा रहे विभिन्न उपायों का हिस्सा हैं।

दिल्ली मेट्रो की खास सर्विस 

डीएमआरसी 25 अक्टूबर, 2023 से अगले आदेश तक अपने कॉरिडोर में सप्ताह के दिनों यानी सोमवार से शुक्रवार तक 50 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाएगी। दिल्ली-एनसीआर में यात्रियों के बीच सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को तेज करने के लिए इसकी योजना बनाई गई है। डीएमआरसी आमतौर पर प्रतिदिन 4300 से अधिक ट्रेन यात्राएं संचालित करती है।

25 दिसंबर 2002 को शुरू की गई, दिल्ली मेट्रो राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के शहरों जैसे नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और गुरुग्राम में सेवा प्रदान करती है। वर्तमान में, DMRC 10 से अधिक कॉरिडोर पर अपनी सेवाएं संचालित करता है। ये हैं - रेड लाइन (लाइन 1), येलो लाइन (लाइन 2), ब्लू लाइन (लाइन 3 और 4), ग्रीन लाइन, वॉयलेट लाइन, पिंक लाइन, मैजेंटा लाइन, ग्रे लाइन, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन या ऑरेंज लाइन, रैपिड मेट्रो (आरएमजीएल) और एक्वा लाइन।

हाल ही में इसने देश का सबसे लंबा मेट्रो रूट बनने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। यह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर पर द्वारका सेक्टर-21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 मेट्रो सेक्शन के खुलने से संभव हुआ है। शहर का रैपिड ट्रांजिट नेटवर्क 288 स्टेशनों (नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर और रैपिड मेट्रो, गुरुग्राम सहित) के साथ 393 किलोमीटर लंबा हो गया है।

दिल्ली एक्यूआई

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को AQI में मामूली सुधार हुआ है लेकिन यह अभी भी खराब श्रेणी में है। इस साल मई के बाद पहली बार रविवार को शहर की वायु गुणवत्ता "बहुत खराब" हो गई थी। यह मुख्य रूप से तापमान और हवा की गति में गिरावट के कारण था, जिससे प्रदूषक जमा हो गए।

Web Title: Delhi Pollution DMRC big decision amid increasing air pollution 40 additional Metro services started Know details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे