Delhi MCD: दिल्ली नगर निगम एकीकरण, एक साल से पहले एमसीडी चुनाव की संभावना नहीं, यहां रहेगा मुख्यालय, जानिए क्या-क्या होगा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 6, 2022 08:23 PM2022-04-06T20:23:12+5:302022-04-06T20:25:22+5:30

Delhi MCD: संसद ने राष्ट्रीय राजधानी के तीनों नगर निगमों के एकीकरण के प्रावधान वाले ‘दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022’ को मंगलवार को मंजूरी दे दी। विधेयक के अनुसार, दिल्ली के एकीकृत नगर निगम में सीट की संख्या 250 से अधिक नहीं होगी।

Delhi MCD integration no possibility elections before one year Headquarters in Civic Center Delhi Municipal Corporation | Delhi MCD: दिल्ली नगर निगम एकीकरण, एक साल से पहले एमसीडी चुनाव की संभावना नहीं, यहां रहेगा मुख्यालय, जानिए क्या-क्या होगा

तीनों नगर निगम के एकीकरण के बाद विशाल सिविक सेंटर को इसका मुख्यालय बनाए जाने की तैयारी है।

Highlightsपूर्व महापौरों ने कहा कि एकीकृत नगर निगम ‘‘दिल्ली और दिल्लीवासियों के लिए अच्छा होगा।’’नए परिसीमन कार्य के कारण एक वर्ष से पहले निगम चुनाव होने की संभावना नहीं है।राज्यसभा ने ध्वनि मत से विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी।

Delhi MCD: दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 के मंगलवार को राज्यसभा में पारित होने के बाद नगर निगम के वार्डों की कुल संख्या संशोधित किए जाने की आवश्यकता के बीच, विशेषज्ञों का कहना है कि नगर निगम का चुनाव एक साल से पहले होने की संभावना नहीं है क्योंकि नए परिसीमन कार्य की आवश्यकता होगी।

दिल्ली के मौजूदा एवं पूर्व महापौरों ने कहा कि एकीकृत नगर निगम ‘‘दिल्ली और दिल्लीवासियों के लिए अच्छा होगा।’’ हालांकि, उन्होंने रेखांकित किया कि नए परिसीमन कार्य के कारण एक वर्ष से पहले निगम चुनाव होने की संभावना नहीं है।

पिछले सप्ताह लोकसभा द्वारा पारित दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक-2022 के अनुसार, नगर निगमों के एकीकरण से समन्वित और रणनीतिक योजना एवं संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित होगा। विपक्ष द्वारा संशोधन की सभी मांगों को नकारने के बाद राज्यसभा ने ध्वनि मत से विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी।

दिल्ली नगर निगम एकीकरण के बाद सिविक सेंटर में मुख्यालय

राष्ट्रीय राजधानी में तीनों नगर निगम के एकीकरण के बाद विशाल सिविक सेंटर को इसका मुख्यालय बनाए जाने की तैयारी है। अधिकारियों का कहना है कि सभी वार्ड के सदस्यों की उपस्थिति के लिए सिविक सेंटर के मौजूदा मुख्य हॉल में पर्याप्त जगह है जोकि निगम चुनाव जीतने के बाद यहां पहुंचेंगे।

गौरतलब है कि संसद ने राष्ट्रीय राजधानी के तीनों नगर निगमों के एकीकरण के प्रावधान वाले ‘दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022’ को मंगलवार को मंजूरी दे दी। विधेयक के अनुसार, दिल्ली के एकीकृत नगर निगम में सीट की संख्या 250 से अधिक नहीं होगी और एक विशेष अधिकारी को एकीकरण कानून के तहत निकाय की पहली बैठक होने तक इसके कार्य की देखरेख के लिए नियुक्त किया जा सकता है। दिल्ली नगर निगम के तीन निगमों - नयी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी), दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी)- में बंटवारे से पहले कुल 272 वार्ड थे।

वर्तमान में एनडीएमसी और एसडीएमसी के मुख्यालय 28 मंजिला सिविक सेंटर में हैं जबकि ईडीएमसी का मुख्यालय पटपड़गंज स्थित उद्योग संदन में है। एनडीएमसी और एसडीएमसी की बैठकें बारी-बारी से सिविक सेंटर के अरुणा आसफ अली सभागार में होती रहीं हैं जोकि काफी बड़ा है।

विधेयक के अनुसार वार्ड परिसीमन के बाद सदन का मौजूदा आकार बढ़ सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''विधेयक के अधिनियम बनने के बाद नये नगर निकाय के अस्तित्व में आने और ताजा परिसीमन के बाद सदस्यों की अधिकतम संख्या 250 से अधिक नहीं होगी और सभी सदस्यों की उपस्थिति को लेकर हमारे पास अरुणा आसफ अली सभागार में पर्याप्त जगह है।''

Web Title: Delhi MCD integration no possibility elections before one year Headquarters in Civic Center Delhi Municipal Corporation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे