Delhi Election 2020: केजरीवाल कैबिनेट में नया चेहरा नहीं, नए मंत्रिमंडल में बने रहेंगे पुराने साथी

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 12, 2020 06:05 PM2020-02-12T18:05:09+5:302020-02-12T18:40:43+5:30

एएनआई के अनुसार सभी पुराने मंत्री फिर से केजरीवाल कैबिनेट में शामिल होंगे। हालांकि विभाग का बंटवारा में बाद में किया जाएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राजेंद्र पाल गौतम, इमरान हुसैन, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन और कैलाश गहलोत फिर से मंत्री बनेंगे।

Delhi Election: All Delhi ministers to again take oath as ministers in the new term.Portfolio allocation to be done later | Delhi Election 2020: केजरीवाल कैबिनेट में नया चेहरा नहीं, नए मंत्रिमंडल में बने रहेंगे पुराने साथी

मतगणना में आप को विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत मिली और पार्टी ने दिल्ली की 70 सीटों में से कुल 62 सीटों पर जीत दर्ज की।

Highlightsमनीष सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा कि कार्यक्रम में केजरीवाल के साथ सभी कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे।यह तीसरी बार होगा जब केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों ने बुधवार को कहा कि इस बात कि संभावना है कि अरविंद केजरीवाल उन सभी कैबिनेट मंत्रियों को बनाए रखेंगे, जो उनकी पिछली सरकार का हिस्सा थे।

सूत्रों ने बताया कि मनीष सिसोदिया, राजेंद्र पाल गौतम, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, गोपाल राय और इमरान हुसैन को नई आप सरकार में बनाए रखने की संभावना है। केजरीवाल लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में रविवार को शपथ लेंगे। सूत्रों ने कहा कि विभागों के बंटवारे पर फैसला बाद में किया जाएगा।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को रामलीला मैदान में भव्य समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। सभी पुराने मंत्री फिर से केजरीवाल कैबिनेट में शामिल होंगे। हालांकि विभाग का बंटवारा में बाद में किया जाएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राजेंद्र पाल गौतम, इमरान हुसैन, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन और कैलाश गहलोत फिर से मंत्री बनेंगे। सभी मंत्री इस बार जीत कर आए हैं। 

सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा कि कार्यक्रम में केजरीवाल के साथ सभी कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे। सिसोदिया ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह रविवार सुबह 10 बजे होगा। उन्होंने लोगों से भारी संख्या में आकर कार्यक्रम में शामिल होने का अनुरोध किया।

यह तीसरी बार होगा जब केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। मंगलवार को हुई मतगणना में आप को विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत मिली और पार्टी ने दिल्ली की 70 सीटों में से कुल 62 सीटों पर जीत दर्ज की।

सिसोदिया ने मतदाताओं का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ‘‘दिल्ली के लोगों को दिल से बधाई, जिसने काम की राजनीति को बहुत बड़ा सम्मान दिया है।’’ शाहीन बाग, संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के इर्द गिर्द रहे भाजपा के चुनाव प्रचार को लेकर पार्टी पर निशाना साधते हुए सिसोदिया ने कहा कि लोगों ने नफरत की राजनीति को खारिज किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘केजरीवाल का कार्य विकास का मॉडल है। इसने साबित किया है कि देशभक्ति का मतलब आपके बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा और जनता के लिए किया गया कल्याणकारी कार्य है।’’ केजरीवाल ने नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बुधवार सुबह अपने आवास पर बैठक की।

विधायकों ने केजरीवाल को विधायक दल का नेता भी चुना। सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए यह औपचारिकता आवश्यक होती है। इससे पहले केजरीवाल ने राज्यपाल अनिल बैजल से भी मुलाकात की। बैठक करीब 15 मिनट चली। 

दिल्ली चुनाव: राजेंद्र पाल गौतम सहित आप के कई मंत्री भारी मतों के अंतर से जीते

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित आम आदमी पार्टी के सभी मंत्री दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से जीत गए हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने सीमापुरी सीट पर 56,108 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की।

इस तरह, भारी मतों के अंतर से जीत हासिल करने के मामले में वह मंत्रिमंडल के अन्य सहकर्मियों में सबसे आगे रहे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नयी दिल्ली सीट पर 21,667 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। वहीं, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज सीट पर 3,207 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन बल्लीमरान में 36,172 से अधिक वोटों के अंतर से जीते। श्रम मंत्री गोपाल राय ने बाबरपुर सीट पर 33,062 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने शकरपुर सीट पर 7,592 वोटों के अंतर से जबकि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत नजफगढ़ सीट से विजयी घोषित हुए

 

Web Title: Delhi Election: All Delhi ministers to again take oath as ministers in the new term.Portfolio allocation to be done later

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे