'बेहद खराब' श्रेणी में दिल्ली की वायु गुणवत्ता, कम दृश्यता पर IGI हवाई अड्डे ने जारी की एडवाइजरी

By मनाली रस्तोगी | Published: November 11, 2022 11:35 AM2022-11-11T11:35:32+5:302022-11-11T11:37:07+5:30

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 331 रहा।

Delhi Air Quality Slips Back to Very Poor IGI Airport Issues Advisory Over Low Visibility | 'बेहद खराब' श्रेणी में दिल्ली की वायु गुणवत्ता, कम दृश्यता पर IGI हवाई अड्डे ने जारी की एडवाइजरी

'बेहद खराब' श्रेणी में दिल्ली की वायु गुणवत्ता, कम दृश्यता पर IGI हवाई अड्डे ने जारी की एडवाइजरी

Highlightsदिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को फिर से 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई।भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार शहर में न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक पायदान ऊपर है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 331 रहा।

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे ने शुक्रवार को दिल्ली के कई हिस्सों में धुंध की परत के रूप में कम दृश्यता की सलाह जारी की। पिछले कुछ दिनों में मामूली सुधार के बाद राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता आज 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंच गई है। जारी एडवाइजरी के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट पर लो विजिबिलिटी प्रॉसेस जारी है।

एडवाइजरी में कहा गया, "फिलहाल सभी उड़ानें सामान्य हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।" केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 331 रहा। 201 से 300 के बीच एक्यूआई को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 14।6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम एजेंसी ने कहा कि रात साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 79 फीसदी रही। मौसम विभाग ने दिन में मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

दिल्ली सरकार ने पिछले कुछ दिनों में शहर की वायु गुणवत्ता में "सुधार" के मद्देनजर सोमवार को 9 नवंबर से प्राथमिक कक्षाओं को फिर से खोलने और अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश को रद्द करने का फैसला किया था। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने गुरुवार को कहा कि वह शुक्रवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा करेगा।

Web Title: Delhi Air Quality Slips Back to Very Poor IGI Airport Issues Advisory Over Low Visibility

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे