डीसीजीआई ने एबॉट के एंटासिड डाईजीन जेल के खिलाफ अलर्ट जारी किया, बिक्री पर रोक लगाई

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 6, 2023 02:06 PM2023-09-06T14:06:56+5:302023-09-06T14:08:00+5:30

ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश/जोनल और उप-जोनल अधिकारियों को बाजार में डाईजीन जेल की आवाजाही, बिक्री, वितरण, स्टॉक पर कड़ी निगरानी रखने को कहा है।

DCGI issues alert against Digene gel withheld from sale | डीसीजीआई ने एबॉट के एंटासिड डाईजीन जेल के खिलाफ अलर्ट जारी किया, बिक्री पर रोक लगाई

DCGI ने डाईजीन जेल के खिलाफ एक एडवाइजरी अलर्ट जारी किया

HighlightsDCGI ने डाईजीन जेल के खिलाफ एक एडवाइजरी अलर्ट जारी कियामरीजों से डिजीन जेल का उपयोग बंद करने के लिए कहा हैथोक विक्रेताओं को उत्पाद को वितरण से हटाने का निर्देश दिया

नई दिल्ली: ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने एबॉट के एंटासिड डाईजीन जेल के खिलाफ एक एडवाइजरी अलर्ट जारी किया है। नियामक ने मरीजों से डिजीन जेल का उपयोग बंद करने के लिए कहा है और थोक विक्रेताओं को उत्पाद को वितरण से हटाने का निर्देश दिया है।

 डीसीजीआई ने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से कहा है कि वे अपने मरीजों को उक्त उत्पाद के सेवन के कारण उत्पन्न होने वाले किसी भी एडीआर (प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया) की रिपोर्ट करने के लिए सावधानीपूर्वक सलाह दें और शिक्षित करें।

ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश/जोनल और उप-जोनल अधिकारियों को बाजार में उक्त दवा उत्पादों की आवाजाही, बिक्री, वितरण, स्टॉक पर कड़ी निगरानी रखने को कहा है। साथ ही ये भी कहा है कि यदि उत्पाद बाजार में पड़ा है तो नमूने लिये जाएं और औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम एवं नियमों के प्रावधानों के अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जाए। 

9 अगस्त को एक शिकायत में एक ग्राहक ने बताया था कि डाईजीन जेल मिंट फ्लेवर की एक बोतल नियमित स्वाद (मीठा) और हल्के गुलाबी रंग की है, जबकि उसी बैच की एक अन्य बोतल कड़वे स्वाद और तीखी गंध के साथ सफेद रंग की थी। डाईजीन जेल बनाने वाली एबॉट इंडिया लिमिटेड ने 11 अगस्त को डीसीजीआई कार्यालय को उत्पाद को स्वैच्छिक रूप से वापस लेने के लिए सूचित किया था। एबॉट इंडिया ने ग्राहक द्वारा चिह्नित डाइजिन मिंट फ्लेवर बैच और तीन अन्य  जेल ऑरेंज फ्लेवर और गोवा में निर्मित उत्पाद के सभी वेरिएंट का उत्पादन स्वेच्छा से बंद कर दिया था।

इस बारे में एबॉट के प्रवक्ता ने कहा, “भारत में एबॉट ने स्वाद और गंध पर ग्राहकों की अलग-अलग शिकायतों के कारण स्वेच्छा से हमारी गोवा साइट पर निर्मित डाईजीन जेल एंटासिड दवा को वापस ले लिया है। रोगी के स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। डाइजीन के अन्य रूप, जैसे टैबलेट और स्टिक पैक, प्रभावित नहीं  हैं और हमारे अन्य उत्पादन स्थल पर निर्मित डाइजीन जेल प्रभावित नहीं है और वर्तमान मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहता है।"

Web Title: DCGI issues alert against Digene gel withheld from sale

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे