दलाई लामा की तबीयत खराब, मीडिया रिपोर्ट का दावा- आखिरी स्टेज में है बौद्ध धर्म गुरू का कैंसर

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 12, 2018 10:37 AM2018-06-12T10:37:09+5:302018-06-12T10:37:09+5:30

तिब्बत के 14वें धर्मगुरु दलाई लामा इन दिनों बहुत बीमार चल रहे हैं। खबरों की मानें को दलाली लामा प्रोस्टेट कैंसर की एडवांस स्टेज से गुजर रहे हैं। 

dalai lama terminally ill health cancer tibet china trump who will be successor | दलाई लामा की तबीयत खराब, मीडिया रिपोर्ट का दावा- आखिरी स्टेज में है बौद्ध धर्म गुरू का कैंसर

दलाई लामा की तबीयत खराब, मीडिया रिपोर्ट का दावा- आखिरी स्टेज में है बौद्ध धर्म गुरू का कैंसर

नई दिल्ली, 12 जून : तिब्बत के 14वें धर्मगुरु दलाई लामा इन दिनों बहुत बीमार चल रहे हैं। खबरों की मानें को दलाली लामा प्रोस्टेट कैंसर की एडवांस स्टेज से गुजर रहे हैं।   द क्विंट ने इस बात का खुलासा किया है कि वह इन दिनों गंभीर रूप से बीमार चल रहे हैं।

दलाई लामा पर मोदी सरकार की सफाई, कहा- धार्मिक गतिविधियों को लेकर वो आजाद हैंं

पेश रिपोर्ट के मुताबिक 82 वर्षीय धर्मगुरु को इलाज के लिए अमेरिका ले जाया गया है। खबरों की मानें तो दलाई लामा की इस बीमारी के बारे में भारत को काफी समय पहले से पता है। हालांकि चाईनीज नेतृत्व को कुछ महीने पहले ही दलाई लामा की बिगड़ी हालत को लेकर जानकारी मिली। कहा ये भी जा रहा है कि उनको ये बीमारी बीते 2 साल से है। इतना ही नहीं रिपोर्ट के मुताबिक उनकी बीमारी आखिरी स्टेज तक पहुंच चुकी है। हांलाकि इस खबरे के फैलने के बाद  केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीएटी) ने इस रिपोर्ट को खारिज किया है।

दलाई लामा ने पिछले दिनों अपने वस्त्रों में बढ़ोतरी की है। इसको लेकर अब कहा जा रहा है वह ऐसा इसलिए कर रहे थे ताकि एक विशेष बैग को छिपाया जा सके। मेडिकल बोलचाल में इस बैग को ‘कोलोस्टोमी बैग’ के रूप में जाना जाता है। प्रोस्टेट कैंसर में मरीज को बार-बार झुकने की मनाही होती है। रिपोर्ट में हाल के दिनों में धर्मशाला की सेंट्रल तिब्बत प्रशासन (सीटीए) की ओर जारी रिपोर्ट की तरफ भी ध्यान दिलाया गया है।

बिहार: महाबोधि मंदिर में मिले दो जिंदा बम, दलाई लामा के भाषण के बाद हुआ था छोटा विस्फोट

वहीं, सीटीए एक प्रवक्ता ने बताया की धर्मगुरु का स्वास्थ्य ठीक है और वह लुधियाना और लाविता की यात्रा करने वाले हैं। हालांकि क्विंट ने अपने रिपोर्ट में दावा किया कि भारत तिब्बत धर्म के खराब स्वास्थ्य की जानकारी छिपाने की कोशिश कर रहा है। फिलहाल दलाई लामा की बीमारी पर किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। ऐसे में अभी हम इस पर पूरी तरह से मुहर नहीं लगा सकते हैं कि सच नें दलाई लामा को प्रोस्टेट कैंसर है।

Web Title: dalai lama terminally ill health cancer tibet china trump who will be successor

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे