Cyclone Biporjoy: बारिश-तूफान को लेकर मुंबई अलर्ट, अगले 3-4 घंटों में आंधी, बिजली गिरने की संभावना

By रुस्तम राणा | Published: June 11, 2023 03:18 PM2023-06-11T15:18:30+5:302023-06-11T15:18:30+5:30

मौसम विभाग ने उल्लेख किया है कि रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर में अगले कुछ घंटों में मध्यम बारिश होगी। आईएमडी ने सूचित किया है कि इन इलाकों में 3-4 घंटे तक 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

Cyclone Biporjoy Mumbai rainfall alert Thunderstorm, lightning predicted in next 3-4 hours | Cyclone Biporjoy: बारिश-तूफान को लेकर मुंबई अलर्ट, अगले 3-4 घंटों में आंधी, बिजली गिरने की संभावना

Cyclone Biporjoy: बारिश-तूफान को लेकर मुंबई अलर्ट, अगले 3-4 घंटों में आंधी, बिजली गिरने की संभावना

Highlightsचक्रवात बाइपोरजॉय के 15 जून को गुजरात के कच्छ जिले और पाकिस्तान के कराची के बीच लैंडफाल करने की संभावना अगले 3-4 घंटों में महाराष्ट्र की राजधानी में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना हैIMD के अनुसार, रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर में अगले कुछ घंटों में मध्यम बारिश होगी

मुंबई:मुंबई के क्षेत्रीय मेट्रोलॉजिकल विभाग ने चक्रवात 'बिपोरजॉय' के मद्देनजर तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3-4 घंटों में महाराष्ट्र की राजधानी में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने उल्लेख किया है कि रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर में अगले कुछ घंटों में मध्यम बारिश होगी। आईएमडी ने सूचित किया है कि इन इलाकों में 3-4 घंटे तक 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय पिछले छह घंटों के दौरान आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है। 

15 जून को गुजरात के मांडवी से टकराएगा तूफान

बुधवार की सुबह तक इसके लगभग उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। 15 जून की दोपहर के आसपास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच पाकिस्तान के तटों को एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करेगा। मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम निरंतर हवा की गति 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ सकती है।

चक्रवात बिपोरजॉय को लेकर आईएमडी का नवीनतम अपडेट

चक्रवात बाइपोरजॉय के 15 जून को गुजरात के कच्छ जिले और पाकिस्तान के कराची के बीच लैंडफाल करने की संभावना है। आईएमडी ने ठाणे, मुंबई और पालघर में अलर्ट जारी किया है। इसने तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को 11-14 जून तक अलर्ट पर रहने को भी कहा है। अरब सागर के तटीय शहर गुजरात के वलसाड में तीथल बीच पर शनिवार को ऊंची लहरें देखी गईं। एहतियात के तौर पर तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

सौराष्ट्र और कच्छ तट के लिए येलो अलर्ट जारी

आईएमडी ने सौराष्ट्र और कच्छ तट के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने नोट किया है कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय 15 जून की दोपहर के आसपास सौराष्ट्र और कच्छ को पार करेगा और पाकिस्तान के तटों को पार करेगा। भारतीय तट रक्षक क्षेत्र-उत्तर पश्चिम ने गुजरात, दमन और दीव के मछली पकड़ने वाले समुदाय, नाविकों और हितधारकों को आवश्यक सावधानी और सुरक्षा उपाय करने की सलाह देने के लिए आउटरीच शुरू किया है।


 

Web Title: Cyclone Biporjoy Mumbai rainfall alert Thunderstorm, lightning predicted in next 3-4 hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे