CVoter survey: छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर 8% बढ़ने की उम्मीद, कांग्रेस शीर्ष पर, जानें सीटों का अनुमान

By रुस्तम राणा | Published: September 29, 2023 09:32 PM2023-09-29T21:32:56+5:302023-09-29T21:32:56+5:30

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को 51 सीटें और भाजपा को 38 सीटें मिलने की उम्मीद है। भाजपा का वोट शेयर 2018 के चुनाव परिणामों से 8 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

CVoter survey BJP's vote share expected to increase by 8% in Chhattisgarh, Congress on top | CVoter survey: छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर 8% बढ़ने की उम्मीद, कांग्रेस शीर्ष पर, जानें सीटों का अनुमान

CVoter survey: छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर 8% बढ़ने की उम्मीद, कांग्रेस शीर्ष पर, जानें सीटों का अनुमान

Highlightsसर्वे से पता चलता है कि कांग्रेस को भी अपने वोट शेयर में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलेगीकांग्रेस पार्टी को 51 सीटें और भाजपा को 38 सीटें मिलने की उम्मीद हैबीजेपी और कांग्रेस दोनों को अन्य पार्टियों की कीमत पर वोट शेयर हासिल होने की संभावना है

नई दिल्ली: इंडिया टुडे द्वारा शुक्रवार को जारी सीवोटर सर्वे के अनुसार, छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का वोट शेयर 2018 के चुनाव परिणामों से 8 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि कांग्रेस को भी अपने वोट शेयर में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलेगी, लेकिन भाजपा को सीटें गंवानी पड़ेंगी। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी और कांग्रेस दोनों को अन्य पार्टियों की कीमत पर वोट शेयर हासिल होने की संभावना है।

2018 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी, 90 सीटों वाली विधानसभा में से 68 सीटें हासिल की, जो उस पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव था जो 15 वर्षों से विपक्ष में थी। जहां कांग्रेस पार्टी को 43 फीसदी वोट मिले, वहीं बीजेपी को कुल वोटों में से 33 फीसदी वोट मिले थे। 

जबकि मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) समेत अन्य पार्टियां 24 फीसदी वोट शेयर हासिल करने में कामयाब रही थीं। कांग्रेस और भाजपा के बीच 10 प्रतिशत के अंतर के परिणामस्वरूप सबसे पुरानी पार्टी की जीत हुई, जबकि भगवा पार्टी को केवल 15 विधानसभा क्षेत्रों में जीत मिली।

इंडिया टुडे-सीवोटर सर्वेक्षण से पता चलता है कि भाजपा के 5 प्रतिशत के अंतर को कम करने की संभावना है, लेकिन इसके बावजूद, कांग्रेस पार्टी आराम से 46 के बहुमत के आंकड़े को पार कर जाएगी। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को 51 सीटें और भाजपा को 38 सीटें मिलने की उम्मीद है। छत्तीसगढ़ में साल के अंत में होने वाले चुनावों के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है। 

Web Title: CVoter survey BJP's vote share expected to increase by 8% in Chhattisgarh, Congress on top

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे