Coronavirus: भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस का कहर, संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 81 

By अनुराग आनंद | Published: March 13, 2020 05:44 PM2020-03-13T17:44:30+5:302020-03-13T17:44:30+5:30

महाराष्ट्र के नागपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 45 वर्षीय मरीज की हालत स्थिर है जबकि अन्य 15 को निगरानी में रखा गया है। यह जानकारी संभागीय आयुक्त संजीव कुमार ने दी।

Coronavirus Update news in india, number of infected people increased to 81 | Coronavirus: भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस का कहर, संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 81 

कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज (फाइल फोटो)

Highlightsनागपुर में कोरोना वायरस की जांच में दो और पुणे में एक और मामले की पुष्टि के साथ ही शुक्रवार को महाराष्ट्र में इस विषाणु से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 17 हो गई।स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मरीजों के संपर्क में आने वाले 4000 से अधिक लोगों की पहचान की गई है और उन्हें निगरानी में रखा गया है।

दिल्ली: नागपुर के संभागीय आयुक्त ने कहा कि नागपुर में कोरोना वायरस से 2 लोगों में पॉजिटिव केस पाए गए, अब शहर में कुल 3 पॉजिटिव केस हो गए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल मामले 17 हो गए। इसके अलावा,  भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के 81 केस मिले हैं। जिनमें 64 भारतीय हैं और 16 इटली के रहने वाले हैं। वहीं, एक कनाडा के रहने वाले हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि  इन मामलों के पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में पता किया जा रहा है। अब तक, ऐसे  4000 से अधिक लोगों की पहचान की गई है और उन्हें निगरानी में रखा गया है।

महाराष्ट्र के नागपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 45 वर्षीय मरीज की हालत स्थिर है जबकि अन्य 15 को निगरानी में रखा गया है। यह जानकारी संभागीय आयुक्त संजीव कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि इटली, जर्मनी, चीन, फ्रांस, स्पेन और दक्षिण कोरिया की यात्रा करके नागपुर आने वाले यात्रियों को शुक्रवार से पृथक रखा जाएगा चाहे उनमें संक्रमण के लक्षण दिखे या नहीं।

Health Ministry: Contact tracing of these cases is being actively pursued. So far, this has led to identification of more than 4000 contacts who have been put under surveillance. https://t.co/5avVUndtyF

— ANI (@ANI) March 13, 2020

नागपुर में कोरोना वायरस की जांच में दो और पुणे में एक और मामले की पुष्टि के साथ ही शुक्रवार को महाराष्ट्र में इस विषाणु से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 17 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मंडलायुक्त संजीव कुमार ने कहा कि नागपुर में दो दिन पहले 45 वर्षीय एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई थी जिसके बाद शुक्रवार को उक्त व्यक्ति की पत्नी और दोस्त के भी जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

कुमार ने कहा, “व्यक्ति अपनी पत्नी और दोस्त के साथ पिछले सप्ताह अमेरिका से लौटा था।” अधिकारियों ने बताया कि उसे शहर में स्थित इंदिरा गांधी सरकारी मेडिकल कालेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने कहा कि उक्त व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उसके संपर्क में आए 15 लोगों की निगरानी की जा रही थी और उनके नमूने प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए थे।

व्यक्ति की पत्नी और दोस्त का यहां सरकारी अस्पताल में उपचार चल रहा है। वहीं, पुणे में अमेरिका की यात्रा कर आए एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। महाराष्ट्र में अब तक पुणे में 10, मुंबई और नागपुर में तीन-तीन और ठाणे में एक कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि हुई है।

कुमार ने बताया कि अमेरिका से छह मार्च को भारत आए और कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 45 व्यक्ति मरीज की हालत स्थिर है। उन्होंने बताया कि मरीज के संपर्क में आए कम से कम 15 लोगों को यहां के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल (जीएमसीएच) में बने पृथक वार्ड में रखा गया है। संभागीय आयुक्त ने बताया कि पृथक वार्ड में रखे गए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है और शाम तक नतीजे आने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के साथ मिलकर उन लोगों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है जो मरीज के साथ विमान में आए थे और यात्रा के दौरान उसके नजदीक बैठे थे। कुमार ने बताया कि नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां पर कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण नजर आने पर लोग संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिला स्वास्थ्य अधिकारी मरीज के घर जाकर नमूने एकत्र करेंगे। संभागीय आयुक्त ने बताया कि 15 फरवरी के बाद इटली, जर्मनी, चीन, फ्रांस, स्पेन, ईरान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने वाले यात्रियों को नागपुर हवाई अड्डे पर आने पर अनिवार्य रूप से पृथक किया जाएगा, चाहे उनमें लक्षण हो या नहीं। उन्होंने बताया कि 15 फरवरी के बाद नागपुर हवाई अड्डे पर आने वाले 604 यात्रियों की जांच की गई है। 

Web Title: Coronavirus Update news in india, number of infected people increased to 81

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे