Coronavirus Update: केंद्र सरकार सक्रिय, भारत में 28 केस पॉजिटिव, 21 एयरपोर्ट पर 6 लाख से अधिक लोगों की जांच

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 4, 2020 04:03 PM2020-03-04T16:03:33+5:302020-03-04T17:33:59+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 28 पुष्ट मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि अब सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इससे पहले 12 देशों के यात्रियों की ही स्क्रीनिंग की जा रही थी।

Coronavirus update: Central government active, investigation of more than 6 lakh people at 21 airports | Coronavirus Update: केंद्र सरकार सक्रिय, भारत में 28 केस पॉजिटिव, 21 एयरपोर्ट पर 6 लाख से अधिक लोगों की जांच

ईरान से भारत के नागरिकों को वापस लाने में मदद मिलेगी।

Highlightsप्रधानमंत्री प्रतिदिन स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए 21 हवाईअड्डों पर छह लाख से अधिक लोगों की जांच की गई।

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से निपटने में अत्यधिक सक्रियता से जुटी हुई है, प्रधानमंत्री प्रतिदिन स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए 21 हवाईअड्डों पर छह लाख से अधिक लोगों की जांच की गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 28 पुष्ट मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि अब सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इससे पहले 12 देशों के यात्रियों की ही स्क्रीनिंग की जा रही थी।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को बताया कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए सरकार पूरी तत्परता से सक्रिय है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। जावड़ेकर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्र्रधानमंत्री स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश के 21 हवाईअड्डों पर यात्रियों की नियमित तौर पर स्क्रीनिंग की जा रही है और इस प्रक्रिया से अब तक छह लाख लोग गुजर चुके हैं।

जावड़ेकर ने बताया कि पड़ोसी देशों नेपाल, भूटान और म्यांमा से लगी सीमा से भारत आने वाले दस लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उन्होंने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि कारोना वायरस के परीक्षण के लिये पहले सिर्फ पुणे स्थित विज्ञाणु विज्ञान संस्थान की प्रयोगशाला का ही विकल्प मौजूद था लेकिन अब परीक्षण की सुविधा का विस्तार कर 15 और प्रयोगशालायें शुरू की गयी हैं और 19 अन्य परीक्षण केन्द्र शुरू किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

जावड़ेकर ने कहा, ‘‘कोराना वायरस से उपजे हालात से सरकार मुस्तैदी से निपट रही है। प्रधानमंत्री स्वयं प्रतिदिन स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।’’ उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक कारोना वायरस से संक्रमण के 28 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं। जावड़ेकर ने कहा कि भारत ने एहतियाती कदम उठाते हुए कुछ देशों की ‘‘वीजा ऑन अराइवल’’ सुविधा निलंबित कर दी है।

हर्षवर्धन ने संवाददाताओं से कहा कि यदि ईरान की सरकार सहायता करने को तैयार होती है तो वहां भी एक जांच केंद्र बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से स्क्रीनिंग के बाद ईरान से भारत के नागरिकों को वापस लाने में मदद मिलेगी।

हर्षवर्धन ने कहा कि उन्होंने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और नगर निकाय के अधिकारियों से मुलाकात कर उनसे भी शहर के अस्पतालों में पृथक वार्ड की सुविधाएं तैयार करने की अपील की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 28 मामलों में से एक व्यक्ति दिल्ली से और उसके छह रिश्तेदार आगरा से, एक तेलंगना से जबकि 16 इटली के नागरिक और उनका भारतीय चालक शामिल हैं।

इसके अलावा, तीन पुराने मामले केरल के हैं। उन्होंने बताया कि अब तक हवाई अड्डों पर 5,89,000 लोगों की जबकि सीमाओं पर दस लाख से भी ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। 

Web Title: Coronavirus update: Central government active, investigation of more than 6 lakh people at 21 airports

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे