Coronavirus: देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 4 लाख के पार, एक दिन में सामने आए रिकॉर्ड केस

By अनुराग आनंद | Published: June 20, 2020 08:57 PM2020-06-20T20:57:46+5:302020-06-20T21:05:06+5:30

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 4 लाख से अधिक हो गए हैं। वर्ल्ड मीटर की मानें तो कोरोना संक्रमण के मामले में भारत चौथे स्थान पर है।

Coronavirus: Total cases of corona infection in the country exceed 4 lakhs, record cases reported in a day | Coronavirus: देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 4 लाख के पार, एक दिन में सामने आए रिकॉर्ड केस

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि दुनिया अब एक नए और खतरनाक फेज में पहुंच गई है। डब्लूएचओ ने कहा कि सरकारों को अचानक भारी संख्या में नए मामले सामने आने के लिए तैयार रहना चाहिए।वर्ल्ड मीटर के मुताबिक, कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका, रूस व ब्राजील के बाद चौथे स्थान पर भारत है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। महाराष्ट्र, तमिलनाडू व दिल्ली के अलावा अब देश के दूसरे राज्यों में भी संक्रमण के मामले पहले से अधिक सामने आ रहे हैं।

 एनडीटीवी की मानें तो भारत में आज (शनिवार) संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 लाख के पार हो गई है। यही नहीं देश के अलग-अलग हिस्से में कोरोना संक्रमण के मामले में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कल से आज (शनिवार) सुबह तक पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 14,516 नए केस मिले हैं।

देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या हुई 12948

शनिवार सुबह तक देश में  कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,948 हो चुकी है. पिछले एक दिन में जानलेवा वायरस के चलते 375 की मौत हुई है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में 395048 कोरोना संक्रमित मरीजों में 168269 एक्टिव केस हैं जबकि अब तक इलाज के बाद अस्पताल से 213831 डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या करीब सवा लाख

बता दें कि महाराष्ट्र में शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संंक्रमण के 3827 मामले दर्ज किये गये और 142 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,24,331 और मृतकों की संख्या बढ़कर 5893 हो गयी है।

इस दौरान राज्य में 1935 रोगमुक्त हुए हैं जिसके बाद स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 62,773 हो गयी है।कोरोना वायरस से प्रभावित होने के मामले में तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है, जहां कुल संक्रमितों की संख्या अब 54,449 पर पहुंच गयी है और अब तक इस वायरस से 666 लोगों की मौत हुई है। राज्य में 30,271 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

WHO ने कोरोना को लेकर सभी देश के सरकारों को दी चेतावनी

कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि दुनिया अब एक नए और खतरनाक फेज में पहुंच गई है।  WHO ने कहा कि भले ही अलग-अलग देशों में महामारी का अलग-अलग फेज हो, लेकिन वैश्विक स्तर पर कोविड-19 फैलने की स्पीड बढ़ रही है।

इसके साथ ही डब्लूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस ने शुक्रवार को कहा कि वायरस अब भी तेजी से फैल रहा है और अब भी यह जानलेवा है। ज्यादातर लोग अभी भी संवेदनशील नहीं हैं। इकोनॉमी खोलने के लिए तमाम देशों में दबाव बढ़ा है और संस्था ने चेतावनी दी है कि सरकारों को अचानक भारी संख्या में नए मामले सामने आने के लिए तैयार रहना चाहिए।

 

Web Title: Coronavirus: Total cases of corona infection in the country exceed 4 lakhs, record cases reported in a day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे