Coronavirus: कनाडा-यूएई समेत कौन-कौन से देश अभी तक भारतीय यात्रियों पर लगा चुके हैं बैन, देखें पूरी लिस्ट

By विनीत कुमार | Published: April 23, 2021 11:20 AM2021-04-23T11:20:23+5:302021-04-23T11:31:18+5:30

Covid travel Ban from India: भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई देशों ने अपने यहां भारतीय यात्रियों की एंट्री पर रोक लगाने का फैसला किया है। इसमें ब्रिटेन समेत यूएई, कनाडा जैसे देश शामिल हैं। यहां देखें पूरी लिस्ट

Coronavirus Many countries including Canada-UAE ban Indian passengers see full list | Coronavirus: कनाडा-यूएई समेत कौन-कौन से देश अभी तक भारतीय यात्रियों पर लगा चुके हैं बैन, देखें पूरी लिस्ट

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई देशों में भारतीय यात्रियों पर रोक (फाइल फोटो)

Highlightsभारत में पिछले दो दिनों से लगातार आ रहे हैं तीन लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामलेहालात को देखते हुए कई देशों ने भारतीय यात्रियों के अपने यहां एंट्री पर रोक लगाईकनाडा ने भारत से उड़ने वाली फ्लाइट पर 30 दिन की रोक लगाई, ओमान सहित यूएई ने भी लगाया बैन

भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। देश में पिछले दो दिनों से कोरोना संक्रमण के तीन लाख से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं। यही नहीं पिछले करीब दो हफ्ते से लगातार देश में एक लाख से अधिक नए कोरोना केस आ रहे हैं। जानकारों के अनुसार भारत में वायरस के नए वैरिएंट के कारण तेजी से इसका प्रसार हो रहा है और मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

इन सबके बीच कई देशों ने अपने यहां भारत से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी है। कुछ दिनों पहले ब्रिटेन ने भारत को 'रेड लिस्ट' में डालने की घोषणा की थी। वहीं अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को भारत की यात्रा से बचने की सलाह दी है। कई और देश भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। आइए जानते हैं किन-किन देशों ने अभी तक भारत से आने वाले यात्रियों पर रोक लगाई है।

कनाडा में भारत से जाने वाली उड़ानों पर रोक

कनाडा ने कहा है भारत और पाकिस्तान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वह इन देशों से सभी उड़ानों पर 30 दिन के लिए रोक लगा दी है। ये रोक गुरुवार से लागू हो गई है। कनाडा के परिवहन मंत्री उमर अल्घाब्रा ने इस संबंध में घोषणा की है।

ओमान ने भारत से आने वालों पर रोक लगाई

ओमान ने भी भारत से आने वाले लोगों की एंट्री पर रोक लगा दी है। ओमान ने कहा है कि 24 अप्रैल से ये बैन लागू होगा। इसके तहत भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश से ओमान आने वाले लोगों पर रोक रहेगी।

ब्रिटन ने भारत को रेड लिस्ट में डाला

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटेन ने भारत को 'रेड लिस्ट' में डाल दिया है। इसके तहत गैर-ब्रितानी और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी। साथ ही विदेश से लौटे ब्रितानी लोगों के लिये होटल में 10 दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया है। वहीं अगर कोई गैर-ब्रितानी या आइरिश बीते दस तक भारत में रहा है तो उसे ब्रिटेन में प्रवेश नहीं दिया जा सकता है।

UAE ने भारत से यात्रा पर लगाया बैन

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने कोरोना वायरस की खराब होती स्थिति को देखते हुए रविवार से दस दिनों के लिए भारत से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। यात्रा प्रतिबंध शनिवार 24 अप्रैल की रात 11 बजकर 59 मिनट से प्रभावी हो जाएगा और दस दिनों बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। पिछले 14 दिनों में भारत से गुजरे नागरिकों को भी यूएई में आने की अनुमति नहीं होगी। यूएई के नागरिकों, राजनयिक पासपोर्ट धारक और सरकारी प्रतिनिधिमंडल को कुछ शर्तों के साथ छूट दी गई है।

ऑस्ट्रेलिया ने भी लगाई 'रोक'

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने गुरुवार को इस संबंध में घोषणा की। भारत से यात्रियों पर यहां पूरी तरह बैन तो नहीं लगाया गया लेकिन पाबंदियां और सख्त कर दी गई हैं। ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने कहा कि भारत सहित कोविड-19 के उच्च खतरे वाले विभिन्न देशों से आने वाली उड़ानों की संख्या 30 प्रतिशत तक कम की जाएगी। मॉरिसन ने कहा कि ऐसे देशों से आने वाले लोगों को यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले कोविड जांच करानी होगी।

अमेरिका की नागरिकों को भारत यात्रा नहीं करने की सलाह

अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वे भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण अत्यधिक फैलने के कारण वहां की यात्रा करने से बचें। सलाह में कहा गया है कि यात्रियों को भारत में हर प्रकार की यात्रा से बचना चाहिए। भारत में मौजूदा हालात के कारण टीकाकरण करा चुके यात्रियों के भी कोविड-19 के विभिन्न स्वरूपों से संक्रमित होने का खतरा है। साथ ही कहा गया है कि यदि जाना ही है तो यात्रा से पहले अपना टीकाकरण अवश्य करा लेना चाहिए।   

Web Title: Coronavirus Many countries including Canada-UAE ban Indian passengers see full list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे