झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने कहा- अभी नही देंगे लॉकडाउन में कोई रियायत, पहले की तरह रहेगा जारी

By एस पी सिन्हा | Published: May 4, 2020 05:38 AM2020-05-04T05:38:40+5:302020-05-04T05:38:40+5:30

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट करके कहा है कि प्रदेश कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जीत की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने कहा है कि शनिवार (2 मई, 2020) को कोरोना के मात्र दो मामले प्रदेश में पाये गये. हजारीबाग और धनबाद जिला अब कोरोना से मुक्त हो गये हैं. हालांकि उन्होंने यह एलान किया है कि तमाम रियायतों के बावजूद राज्‍य में लॉकडाउन पूर्ववत लागू रहेगा. कहीं भी कोई छूट नहीं मिलेगी.

Coronavirus: Jharkhand: Hemant Soren says no any exempt in lockdown, it will continue as before | झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने कहा- अभी नही देंगे लॉकडाउन में कोई रियायत, पहले की तरह रहेगा जारी

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना वायरस ने झारखंड में अब अपना असर धीरे-धीरे कम करने लगा है. संक्रमण के घटते क्रम का ही परिणाम है कि राज्य के दो जिले कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो गये हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट करके कहा है कि प्रदेश कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जीत की ओर बढ़ रहा है.

कोरोना वायरस ने झारखंड में अब अपना असर धीरे-धीरे कम करने लगा है. संक्रमण के घटते क्रम का ही परिणाम है कि राज्य के दो जिले कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो गये हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट करके कहा है कि प्रदेश कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जीत की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने कहा है कि शनिवार (2 मई, 2020) को कोरोना के मात्र दो मामले प्रदेश में पाये गये. हजारीबाग और धनबाद जिला अब कोरोना से मुक्त हो गये हैं. हालांकि उन्होंने यह एलान किया है कि तमाम रियायतों के बावजूद राज्‍य में लॉकडाउन पूर्ववत लागू रहेगा. कहीं भी कोई छूट नहीं मिलेगी.

झारखंड के बाहर फंसे प्रवासियों के हजारों की तादाद में झारखंड लौटने को लेकर अतिरिक्‍त सतर्कता की दरकार बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि लॉक डाउन तीन में भी किसी भी जिले में कोई छूट नहीं दी जाएगी. भले ही कोई जिला ग्रीन, ऑरेंज या फिर रेड जोन में हो. यहां बता दें कि झारखंड के 11 जिले कोरोना की चपेट में आ गये थे. 115 लोगों में इसका संक्रमण फैला और इस जानलेवा वायरस ने तीन लोगों की जान ले ली. राजधानी रांची सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है, जहां 80 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं.

रांची का हिंदपीढ़ी क्षेत्र में सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं. हिंदपीढ़ी की वजह से रांची को रेड जोन में रखा गया है. वहीं, बोकारो जिला में भी कोरोना वायरस की वजह से एक व्यक्ति की जान जा चुकी है. यहां 10 लोग कोरोना की चपेट में आये. लेकिन इसमें अच्छी बात यह रही कि इनमें से 6 लोग ठीक भी हो गये. प्रदेश में कुल 22 लोगों ने इस बीमारी पर जीत दर्ज की है. कोरोना विजेताओं में रांची में 10, बोकारो में 6, हजारीबाग में 3, धनबाद में 2 और सिमडेगा में 1 पॉजिटिव व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर गये.

इस तरह झारखंड में पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 90 पर आ गई है. रांची में सबसे अधिक 71, बोकारो में 3, सिमडेगा एवं कोडरमा में 1-1, देवघर में 4, गढ़वा एवं पलामू में 3-3, जामताड़ा में 2 और गोड्डा में 1 व्यक्ति अब भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इन सभी का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. राज्य में जो 115 लोग कोरोना की चपेट में आये थे, उनमें 4 की उम्र 70 सालसे अधिक थी. अब तक इस उम्र की कोई महिला कोरोना से संक्रमित नहीं पाई गई है. 51 से 70 साल के बीच की उम्र के 16 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया, जिसमें 4 महिला थीं. इसी तरह 31 से 50 वर्ष की उम्र सीमा वाले 40 लोग कोविड19 की चपेट में आये, जिसमें 7 महिला थी.

वहीं, राज्य में 11 से 30 वर्ष की उम्र के सबसे ज्यादा 48 लोग कोविड19 से संक्रमित पाये गये. इनमें 32 पुरुष और 16 महिला मरीज थे. 10 साल से कम उम्र के 7 लोग इस बीमारी से पीड़ित पाये गये. इनमें 4 लड़के और 3 लड़कियां हैं. 10 साल तक के संक्रमित बच्चों में किसी की अब तक मौत नहीं हुई है. 1 लड़का और 1 लड़की स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं.

जबकि स्वस्थ होने वाले मरीजों में 70 साल से अधिक उम्र के 4 मरीजों में कोई भी अब तक स्वस्थ नहीं हुआ है. 51 से 70 साल के बीच की उम्र वाले 16 मरीजों में 3 (2 पुरुष, 1 महिला) स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. 11 से 30 वर्ष की उम्र के 9 मरीज (7 पुरुष और 2 महिला) स्वस्थ हो चुके हैं. सूबे में कोरोना की वजह से जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें एक की उम्र 70 साल से अधिक थी, जबकि 2 की उम्र 51 से 70 साल के बीच थी. इन 2 लोगों में एक पुरुष और एक महिला मरीज शामिल है.

पूरे प्रदेश में 83,119 लोगों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया है. क्वारेंटाइन सेंटर में 10,971 लोग रखे गये हैं. वहीं, विदेश यात्रा करने वाले 2,878 लोगों ने क्वारेंटाइन की 28 दिन की अवधि पूरी कर ली है. वहीं, 4,371 लोगों की निगरानी की जा रही है, जिनमें कोरोना के स्पष्ट लक्षण नहीं पाये गये हैं. इसतरह झारखंड अभी कोरोना का जंग जीतने की ओर बढ़ता दिख रहा है. हालांकि प्रवासी लोगों के आने से खतरा भी कुछ बढ़ गया है.

Web Title: Coronavirus: Jharkhand: Hemant Soren says no any exempt in lockdown, it will continue as before

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे