Lockdown: पंजाब में शराब की दुकानें खोलने का अनुरोध गृह मंत्रालय ने किया खारिज, राज्य में कोरोना से छह महीने के बच्ची की मौत

By भाषा | Published: April 24, 2020 05:47 AM2020-04-24T05:47:14+5:302020-04-24T05:47:14+5:30

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पंजाब सरकार ने शराब की दुकान खोलने का अनुरोध किया था लेकिन मंत्रालय ने उसे खारिज कर दिया। पंजाब में कोविड-19 से छह महीने के एक बच्ची की मौत हो गई जिससे राज्य में महामारी के कारण मरने वालों की संख्या 17 हो गई है।

Coronavirus: Home Ministry rejects request to open liquor shops in Punjab, six-month-old girl dies | Lockdown: पंजाब में शराब की दुकानें खोलने का अनुरोध गृह मंत्रालय ने किया खारिज, राज्य में कोरोना से छह महीने के बच्ची की मौत

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsकेंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों को खोलने के पंजाब सरकार के अनुरोध को बृहस्पतिवार को खारिज कर दिया। पंजाब में कोविड-19 से छह महीने के एक बच्ची की मौत हो गई जिससे राज्य में महामारी के कारण मरने वालों की संख्या 17 हो गई है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों को खोलने के पंजाब सरकार के अनुरोध को बृहस्पतिवार को खारिज कर दिया। इससे पहले गृह मंत्रालय ने संशोधित दिशा निर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा था कि देश में कहीं पर भी शराब की दुकान खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पंजाब सरकार ने शराब की दुकान खोलने का अनुरोध किया था लेकिन मंत्रालय ने उसे खारिज कर दिया। मंत्रालय द्वारा 15 अप्रैल को जारी दिशा निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन के दौरान शराब, गुटखा, तंबाकू आदि की बिक्री पर कड़ा प्रतिबंध है। इस दौरान बार भी बंद रहेंगे।

छह महीने के बच्ची की मौत, पंजाब में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 17 हुई

पंजाब में कोविड-19 से छह महीने के एक बच्ची की मौत हो गई जिससे राज्य में महामारी के कारण मरने वालों की संख्या 17 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस के 26 नये मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमित लोगों की संख्या 283 तक पहुंच गई है। राज्य में कोरोना वायरस से यह किसी नवजात की पहली मौत है।

फगवाड़ा की बच्ची की मौत चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर में हुई जहां वह हृदय सर्जरी के लिए भर्ती थी। उसमें जन्मजात हृदय बीमारी थी और वेंटिलेटर पर थी। मंगलवार को उसमें कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। पीजीआई के एक प्रवक्ता ने बताया कि बच्ची की दोपहर 12 बजकर 47 मिनट पर मौत हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि पहले उसका उपचार फगवाड़ा में हुआ और फिर लुधियाना के एक अस्पताल में हुआ जहां से उसे पीजीआईएमईआर में भेजा गया। उसका अंतिम संस्कार चंडीगढ़ में ही हुआ। अधिकारियों ने बताया कि बच्ची से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संपर्क में आने वाले 54 चिकित्सकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जांच की गई लेकिन उनमें कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई।

एक मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक बृहस्पतिवार को संक्रमण के 26 नये मामले सामने आए जिनमें 18 पटियाला के और छह जालंधर के हैं जबकि दो मामले अमृतसर के हैं। कुल 283 मामलों में से मोहाली में 62, जालंधर के 59 मामले हैं।

पटियाला में 49 मामले, पठानकोट में 24, नवांशहर में 19, लुधियाना में 16, अमृतसर में 13, मानसा में 11, होशियारपुर में सात, मोगा में चार, रूपनगर, संगरूर, कपूरथला और फरीदकोट में दो-दो मामले और मुक्तसर, गुरदासपुर तथा फिरोजपुर में एक-एक मामला सामने आया है।

बुलेटिन में बताया गया है कि एक रोगी वेंटिलेटर पर है और गंभीर अवस्था में है। संक्रमित 283 लोगों में से 17 लोगों की मौत हो चुकी है और अभी तक 66 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। राज्य में कोविड-19 के 200 सक्रिय मामले हैं।

Web Title: Coronavirus: Home Ministry rejects request to open liquor shops in Punjab, six-month-old girl dies

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे