मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले दोगुना से भी ज्यादा है Coronavirus से हो रही मौतों का आंकड़ा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 9, 2020 08:46 PM2020-04-09T20:46:00+5:302020-04-09T20:46:00+5:30

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर भारत में स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। ऐसे में मध्य प्रदेश के हालात ज्यादा खराब हो गए हैं। यहां कोरोना वायरस हो रही मौतों का आंकड़ा राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले दोगुना से भी ज्यादा है।

Coronavirus death rate in Madhya Pradesh is double the national rate | मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले दोगुना से भी ज्यादा है Coronavirus से हो रही मौतों का आंकड़ा

(फाइल फोटो)

Highlightsमध्य प्रदेश में कुल 385 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं, जिनमें से 29 लोगों की मौत हो चुकी है।अभी प्रदेश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर सात से साढ़े सात प्रतिशत तक है।

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से मृत्यु दर साढ़े सात प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय स्तर पर इस महामारी से मृत्यु दर (करीब सवा तीन प्रतिशत) से दोगुने से भी ज्यादा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कोरोना वायरस संक्रमण से मौतों को गंभीरता से लेते हुए बुधवार शाम को कोरोना संक्रमित मरीजों के सर्वोत्तम उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात तक मध्य प्रदेश में कुल 385 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं, जिनमें से 29 लोगों यानी साढ़े सात प्रतिशत की मौत हो चुकी है। 

वहीं, पीटीआई-भाषा द्वारा एकत्रित आंकड़ों के अनुसार, बुधवार रात नौ बजे तक समूचे देश में कोविड-19 (COVID-19) के कम से कम 5,689 सामने आए, जिनमें से कम से कम 181 लोगों यानी करीब 3.18 प्रतिशत की मौत हुई। इस प्रकार मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर राष्ट्रीय मृत्यु दर के मुकाबले 4.32 प्रतिशत अधिक है, जो दोगुना से भी ज्यादा है। हालांकि, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद :आईसीएमआर: से प्राप्त ताजा जानकारी के मुताबिक देशभर में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5,274 हो गई और इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 149 यानी 2.8 प्रतिशत है।

इस हिसाब से आईसीएमआर के आंकड़ों से तुलना करने पर भी मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु दर राष्ट्रीय मृत्यु दर से 4.7 प्रतिशत अधिक है, जो दोगुने से भी ज्यादा है। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग द्वारा बुधवार रात जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, 'मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार शाम को यहां मंत्रालय में हुई बैठक में प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति एवं रोकथाम की व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोरोना वायरस संक्रमितों के उपचार की सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिससे कोरोना संक्रमण से मृत्युदर :डेथ रेट: को न्यूनतम किया जा सके।' 

इस समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बताया, 'अभी प्रदेश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर सात से साढ़े सात प्रतिशत तक है। इलाज के लिए भारत सरकार की गाइडलाइंस पर अमल के निर्देश दिए गए हैं।' चौहान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण को नहीं छिपाये। यह भी बताए कि वह किस-किस के संपर्क में आया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जो व्यक्ति इसे छिपाये, उसके विरुद्ध प्राथिमिकी दर्ज की जाए तथा इलाज के बाद उसके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाए। 

Web Title: Coronavirus death rate in Madhya Pradesh is double the national rate

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे