Coronavirus News Live Updates: देश में 8 लोगों की मौत, मरीजों की संख्या 433, पंजाब, महाराष्ट्र और राजस्थान के बाद चंडीगढ़ में भी लगा कर्फ्यू

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 23, 2020 07:32 PM2020-03-23T19:32:03+5:302020-03-23T19:33:38+5:30

केंद्र शासित चंडीगढ़ प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोमवार को शहर में कर्फ्यू लगा दिया। कुछ घंटे पहले ही पंजाब सरकार ने पाबंदियों की घोषणा की थी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ के प्रशासक वी. पी. सिंह बदनोर ने सोमवार की मध्य रात्रि से अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लागू करने का निर्णय किया है।

Coronavirus 8 deaths country number patients 433 Punjab, Maharashtra and Rajasthan followed by curfew in Chandigarh | Coronavirus News Live Updates: देश में 8 लोगों की मौत, मरीजों की संख्या 433, पंजाब, महाराष्ट्र और राजस्थान के बाद चंडीगढ़ में भी लगा कर्फ्यू

गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमण के 12 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 30 तक पहुंच गई है।

Highlightsचंडीगढ़ में अभी तक कोरोना वायरस के सात मामले सामने आए हैं।तेलंगाना में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ई. राजिंदर ने सोमवार को दी।

नई दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 433 हो गई है। इसमें 23 डिस्चार्ज मरीज और 8 मौतें भी शामिल हैं। देश के अधिकतर हिस्सों में सोमवार को लॉकडाउन का खासा असर देखने को मिला। इस बीच केन्द्र सरकार ने वायरस पर नियंत्रण के लिये लागू पाबंदियों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

केंद्र शासित चंडीगढ़ प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोमवार को शहर में कर्फ्यू लगा दिया। कुछ घंटे पहले ही पंजाब सरकार ने पाबंदियों की घोषणा की थी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ के प्रशासक वी. पी. सिंह बदनोर ने सोमवार की मध्य रात्रि से अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लागू करने का निर्णय किया है।

इसने कहा कि कर्फ्यू लगने के साथ ही सभी निवासियों के लिए घर के अंदर ही रहना अनिवार्य है। चंडीगढ़ में अभी तक कोरोना वायरस के सात मामले सामने आए हैं। इससे पहले पंजाब सरकार ने कर्फ्यू लगाने की घोषणा की।

तेलंगाना में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ई. राजिंदर ने सोमवार को दी। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘राज्य में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या अभी तक 33 हो गई है।’’ उन्होंने कहा कि तेलंगाना में कोविड-19 से अभी तक किसी की जान नहीं गई है और किसी भी रोगी को वेंटिलेटर पर नहीं रखना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से पहले जारी एक बुलेटिन के मुताबिक मामलों की संख्या 30 थी। राजिंदर ने कहा कि सरकार के संज्ञान में आया है कि विदेश से लौटे ऐसे कुछ लोग बाहर घूम रहे हैं जिन्हें घर में पृथक रहना था। उन्होंने कहा कि सरकारी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने वाले लोगों पर सरकार निश्चित रूप से कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की पहचान मोबाइल फोन टावर के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर उनके अपार्टमेंट, इलाके या गांवों में विदेश से लौटे लोग सरकारी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हें तो शिकायत करें। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की कि लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करें ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये आज से लॉकडाउन शुरू हो गया है, जो 31 मार्च तक चलेगा। 

कोरोना वायरस: गुजरात में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 30 पहुंची

गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमण के 12 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 30 तक पहुंच गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा कि नए मरीजों में से पांच लोग स्थानीय प्रसार की वजह से संक्रमित हुए हैं, जबकि छह मरीज ऐसे हैं जो सऊदी अरब, फ्रांस, श्रीलंका और ब्रिटेन से यात्रा करके लौटे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस आंकड़े के साथ ही अब अहमदाबाद में संक्रमण के 13, वड़ोदरा में छह, सूरत में पांच, गांधीनगर में चार, कच्छ और राजकोट में एक-एक मामले हैं। अब तक राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से एक व्यक्ति की मौत हुई है। विभाग के मुताबिक रविवार को सूरत में 67 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई थी। वह दूसरे राज्य गए थे और कई तरह की बीमारियों से पीड़ित थे। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ सिर्फ अभ्यास था।

कोरोना वायरस से संक्रमित जिलों को इस आंशिक लॉकडाउन का पालन 31 मार्च तक करना होगा। रुपाणी ने यहां विधानसभा को बताया, जरूरी होने पर गुजरात के लोगों को 31 मार्च तक लॉकडाउन में रहना होगा। हमें गैर-जरूरी कारणों से बाहर नहीं निकलना चाहिए। हम तीसरे स्टेज में प्रवेश करने वाले हैं जहां यह वायरस संक्रमण समुदाय में फैलेगा और तेजी से बढ़ेगा। चीन पांचवें चरण में है जहां लोगों का स्वस्थ होना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा, अभी हमने पांच बड़े शहरों अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा, राजकोट और गांधीनगर को तथा पूरे कच्छ जिले को लॉकडाउन किया है। मुख्यमंत्री ने लोगों से 31 मार्च तक घरों के अंदर रहने को कहा है। 

कोविड-19 : मुंबई में लोकल ट्रेनें 31 मार्च तक बंद, विकल्प में सरकार ने चलायीं बसें

मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि के मद्देनजर लोकल और अन्य ट्रेन सेवाएं 31 मार्च तक के लिए बंद कर दी गयी हैं। ऐसे में जरूरी कार्यों और आपात सेवाओं के लिए सरकार ने बड़ी संख्या में बसें चलायी हैं। लोकल बंद होने के बाद लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें और बृहन्मुंबई महानगर पालिका परिषद की बेस्ट बसें मुंबई में विभिन्न रूटों पर चलायी गयी हैं।

बेस्ट के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘सोमवार सुबह 10 बजे तक हमने करीब 1,940 बसें चलायी हैं।’’ गौरतलब है कि मुंबई की जीवनरेखा मानी जाने वाली लोकल ट्रेनों का संचालन मध्य और पश्चिम रेलवे करते हैं और करीब 3,000 सेवाओं में 80 लाख से ज्यादा लोग रोज यात्रा करते हैं। रेलवे के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘रविवार मध्यरात्रि से 31 मार्च तक सभी लोकल ट्रेनें बंद रहेंगी।’’ रेलवे बोर्ड ने रविवार दोपहर में तय किया था कि देश में माल गाड़ियों को छोड़कर अन्य सभी ट्रेन सेवाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी। 

 

Web Title: Coronavirus 8 deaths country number patients 433 Punjab, Maharashtra and Rajasthan followed by curfew in Chandigarh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे