कोरोना वायरस अपडेट

By भाषा | Published: April 18, 2021 02:46 PM2021-04-18T14:46:23+5:302021-04-18T14:46:23+5:30

Corona virus update | कोरोना वायरस अपडेट

कोरोना वायरस अपडेट

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल रविवार को पीटीआई-भाषा से जारी कोरोना वायरस से संबंधित मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि6 वायरस लीड मामले

कोविड-19: देश में एक दिन में सर्वाधिक 2,61,500 नए मामले, 1,501 संक्रमितों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,61,500 नए मामले सामने आने के साथ कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 1,47,88,109 पर पहुंच गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक उपचाराधीन मामले 18 लाख के पार पहुंच गए हैं।

दि21 वायरस लीड जेईई

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जेईई मेन्स प्रवेश परीक्षा स्थगित

नयी दिल्ली, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने रविवार को बताया कि 27 से 30 अप्रैल के बीच होने वाली इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है।

दि12 राहुल रद्द रैली

कोविड-19: राहुल गांधी ने पश्चिम बंगाल में चुनावी रैलियां रद्द करने की घोषणा की

नयी दिल्ली, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में होने वाली अपनी सभी चुनावी रैलियां रविवार को रद्द कर दीं।

दि18 दिल्ली वायरस केजरीवाल

दिल्ली में हर पल बदतर हो रहे हालात, रिक्त आईसीयू बेड की संख्या 100 से भी कम बची: केजरीवाल

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली में हालात हर पल बदतर हो रहे हैं और यहां पर खाली आईसीयू बेड की संख्या सौ से भी कम बची है।

दि15 दिल्ली वायरस कुंभ पृथक-वास

कुंभ मेले से लौटने वाले दिल्ली वासियों को 14 दिन तक अनिवार्य पृथक-वास में रहना होगा

नयी दिल्ली, हरिद्वार के कुंभ मेले में जाने वाले या जाने की योजना बना रहे दिल्ली के निवासियों को वहां से लौटने पर 14 दिन तक घर पर अनिवार्य पृथक-वास में रहना होगा। उन्हें स्वयं से संबंधित जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर भी डालनी होगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने एक आदेश में यह कहा।

दि11 सिब्बल वायरस

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करें प्रधानमंत्री: सिब्बल

नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने की अपील की।

प्रादे28 वायरस मप्र ऑक्सीजन मौत

मध्य प्रदेश के शहडोल मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन का दबाव कम होने से छह मरीजों की मौत

शहडोल (मप्र), शहडोल जिले के एक शासकीय अस्पताल में चिकित्सकीय ऑक्सीजन आपूर्ति का दबाव कम हो जाने से कोविड-19 सेंटर के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) वार्ड में भर्ती छह मरीजों की मौत हो गई।

दि23 चिदंबरम मोदी

बंगाल जीतने की जंग में से कोविड के लिए वक्त निकालने का शुक्रिया: चिदंबरम का मोदी पर तंज

नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज करते हुए ‘‘पश्चिम बंगाल को जीतने की अहम जंग के दौरान थोड़ा सा वक्त निकाल कर’’ देश में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात की समीक्षा करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

प्रादे8 महाराष्ट्र रेमडेसिविर लीड पुलिस

मुंबई पुलिस ने रेमडेसिविर के भंडारण पर फार्मा कंपनी के निदेशक से पूछताछ की, भाजपा ने नाराजगी जताई

मुंबई, मुंबई पुलिस ने रेमडेसिविर दवा के कथित अत्यधिक भंडार को लेकर एक फार्मा कंपनी के निदेशक से पूछताछ की और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद उन्हें जाने दिया। एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

अर्थ15 शॉपिंग सेंटर

स्थानीय लॉकडाउन, मॉल बंद होने से कारोबार, रोजगार प्रभावित : एससीएआई

नयी दिल्ली, शॉपिंग सेंटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एससीएआई) ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के प्रसार को रोकने के लिए स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने से उद्योग का कारोबार करीब 50 प्रतिशत गिर गया है।

प्रादे9 वायरस तेलंगाना मामले

कोरोना वायरस: तेलंगाना में 5,093 नए मामले, 15 और लोगों की मौत

हैदराबाद, तेलंगाना में कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 5,093 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3.51 लाख के पार चली गयी है तथा 15 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,824 हो गई है।

प्रादे10 छत्तीसगढ़ अस्पताल आग जांच

छत्तीसगढ़ के अस्पताल में आग लगने की घटना की जांच के आदेश

रायपुर, छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक निजी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई में आग लगने के बाद कोरोना वायरस के चार मरीजों की मौत की घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

अर्थ6 नीति अर्थव्यवस्था

कोविड की दूसरी लहर से अनिश्चितता बढ़ेगी, जरूरत होने पर सरकार कदम उठाएगी : राजीव कुमार

नयी दिल्ली, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि कोविड की दूसरी लहर के बीच देश को उपभोक्ता और निवेशक धारणा को लेकर ‘अधिक अनिश्चितता’ के लिए तैयार रहना चाहिए। कुमार ने रविवार को कहा कि इस स्थिति से निपटने को सरकार जरूरत होने पर राजकोषीय उपाय करेगी।

प्रादे12 वायरस रामपाल

अर्जुन रामपाल और नील नितिन मुकेश कोरोना वायरस से संक्रमित

मुंबई, अभिनेता अर्जुन रामपाल और नील नितिन मुकेश कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं और घर पर पृथक-वास में हैं। रामपाल और मुकेश ने अपने-अपने सोशल मीडिया पेज पर प्रशंसकों को यह जानकारी दी।

प्रादे13 वायरस महाराष्ट्र ठाणे

महाराष्ट्र: ठाणे में संक्रमण के 5,275 नए मामले, 36 और लोगों की मौत

ठाणे (महाराष्ट्र), ठाणे में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,275 नए मामले सामने आने के बाद जिले में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,11,368 हो गई है।

प्रादे14 लद्दाख वायरस मामले

लद्दाख में कोरोना वायरस के इस साल में एक दिन के सर्वाधिक 362 नए मामले

लेह, लद्दाख में कोरोना वायरस के 362 नए मामले सामने आए हैं जो केंद्रशासित प्रदेश में इस वर्ष एक दिन में सामने आए संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं।

प्रादे15 अंडमान वायरस मामले

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में संक्रमण के 42 नए मामले

पोर्ट ब्लेयर, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना वायरस संक्रमण के 42 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 5,331 हो गए हैं।

प्रादे18 उप्र संक्रमण मुकदमा

महामारी फैलाने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

बलिया (उत्तर प्रदेश), बलिया जिले के भीमपुरा क्षेत्र में कोरोना वायरस से संक्रमित दो व्यक्तियों के विरुद्ध महामारी फैलाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है।

प्रादे19 वायरस शादी रोक

इंदौर में "बैंड-बाजा-बारात" को अनुमति से प्रशासन का इनकार, सैकड़ों शादियां टलीं

इंदौर (मध्य प्रदेश), हिंदू समुदाय में लम्बे अंतराल के बाद वैवाहिक मुहूर्तों का सोमवार से शुरू होने वाले हफ्ते से प्रारंभ होने जा रहा है। लेकिन महामारी के घातक प्रकोप के कारण यहां प्रशासन ने फिलहाल विवाह समारोहों को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। नतीजतन सैकड़ों शादियां टल गई हैं और लोगों की "बैंड-बाजा-बारात" की योजना धरी की धरी रह गई है।

दि22 दिल्ली अदालत जमानत

अदालत ने महामारी के मद्देनजर हत्या के मामले में दोषी एक व्यक्ति की अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ाई

नयी दिल्ली, देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए और जेलों में भीड़-भाड़ को कम करने के उद्देश्य से दिल्ली उच्च न्यायालय ने हत्या के मामले में दोषी ठहराए गए एक व्यक्ति की अंतरिम जमानत की अवधि को बढ़ा दिया है। जेल की एक फैक्टरी में काम करते वक्त उक्त व्यक्ति की तीन उंगलियां कट गई थीं।

प्रादे27 वायरस अरुणाचल मामले

कोरोना वायरस: अरुणाचल प्रदेश में 19 नए मामले आए सामने

ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में तीन सुरक्षा कर्मियों समेत कम से कम 19 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 16,967 हो गई है।

वि10 वायरस पाकिस्तान

कोरोना वायरस: पाकिस्तान में इस साल एक दिन में सर्वाधिक 6,000 से अधिक नए मामले

इस्लामाबाद, पाकिस्तान में कोरोना वायरस के इस वर्ष एक दिन में सर्वाधिक 6,000 नए मामले रविवार को सामने आए तथा 149 संक्रमितों की मौत हुई। इस बीच, देश टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए संघर्ष कर रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Corona virus update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे