Coronavirus: बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा, वायरस से मरने वालों में उम्रदराज लोगों की संख्या ज्यादा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया परामर्श

By गुणातीत ओझा | Published: March 30, 2020 03:52 PM2020-03-30T15:52:58+5:302020-03-30T15:52:58+5:30

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में बताया गया है कि वायरस के संक्रमण से बचने के लिये बुजुर्गों को क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिये। कोरोना वायरस के संक्रमण का विश्वव्यापी दायरा बढ़ने के मद्देनजर मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि बुजुर्गों में उम्र की अधिकता के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तुलनात्मक रूप से कम होने की वजह से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

corona virus outbreak Health Ministry issues advisory for aged people | Coronavirus: बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा, वायरस से मरने वालों में उम्रदराज लोगों की संख्या ज्यादा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया परामर्श

कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक सामने आये मौत के मामलों में उम्रदराज लोगों की संख्या ज्यादा।

Highlightsस्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस परामर्श का सख्ती से पालन करते हुये बुजुर्गों को बाहर से आने वाले लागों से नहीं मिलना है।कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक सामने आये मौत के मामलों में उम्रदराज लोगों की काफी अधिक संख्या को देखते हुये बुजुर्गों के लिये ये परामर्श जारी किया गया है।

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण का बुजुर्गों को सर्वाधिक खतरा होने के मद्देनजर इससे बचाव के लिये परामर्श जारी किये हैं। मंत्रालय द्वारा सोमवार को दी गयी जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक सामने आये मौत के मामलों में उम्रदराज लोगों की काफी अधिक संख्या को देखते हुये बुजुर्गों के लिये परामर्श जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिये बुजुर्गों को क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिये।

कोरोना वायरस के संक्रमण का विश्वव्यापी दायरा बढ़ने के मद्देनजर मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि बुजुर्गों में उम्र की अधिकता के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तुलनात्मक रूप से कम होने की वजह से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। परामर्श में उम्रदराज लोगों को संक्रमण से बचाव के सभी संभव उपाय अपनाते हुये घर पर ही नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी गयी है। साथ ही घर पर रहते हुये भी संक्रमण का खतरा कम करने के लिये उन्हें नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ और चेहरा धोने को कहा गया है।

साथ ही इसमें घर से बाहर नहीं निकलने के परामर्श का सख्ती से पालन करते हुये बुजुर्गों को बाहर से आने वाले लागों से नहीं मिलने को कहा गया है। इसमें कहा गया है ‘‘अगर आगंतुकों से मिलना अनिवार्य है तो कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर मिलना सुरक्षित होगा। ’’ इसके साथ ही परामर्श में बुजुर्गों को घर में बना ताजा पोषण युक्त आहार लेने के अलावा गर्म खाना खाने, बार बार पानी पीने और नियमित तौर पर ताजे फलों का रस पीने की बात भी कही गयी है। इसमें उम्रदराज लोगों से पहले से चल रही दवाओं का नियमित रूप से सेवन करने और मोतियाबिंद, घुटना प्रत्यारोपण जैसी शल्य चिकित्सा को फिलहाल टालने का परामर्श भी शामिल है। परामर्श में कहा गया है कि बुजुर्गों को बुखार, जुकाम या सांस लेने में तकलीफ की समस्या होने पर तत्काल निकटतम चिकित्सा सेवा का लाभ लेने की जरूरत है।

इसमें बुजुर्गों को खांसी या छींक आने पर चेहरे को सीधे हाथों से न ढंकने की सलाह देते हुये जुकाम, खांसी या बुखार से पीड़ित लोगों के पास नहीं जाने को को भी कहा गया है। परामर्श में बुजुर्गों से किसी मर्ज की खुद दवा लेने से बचने और नियमित स्वास्थ्य जांच के लिये अस्पताल जाने के बजाय ऑनलाइन चिकित्सा सेवा (टेलीमेडिसिन) का लाभ उठाकर चिकित्सा परामर्श लेने का सुझाव दिया गया है। साथ ही पार्क, बाजार और धार्मिक स्थलों जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचते हुये अत्यंत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर जाने का परामर्श दिया गया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति को देखते हुये जारी देशव्यापी बंद (लॉकडाउन) के दौरान मंत्रालय द्वारा लोगों को समय समय पर परामर्श जारी किये जा रहे हैं। बुजुर्गों में इस वायरस के संक्रमण के ज्यादा खतरे को देखते हुये मंत्रालय ने उम्रदराज लोगों के लिये अलग से परामर्श जारी किये है।

Web Title: corona virus outbreak Health Ministry issues advisory for aged people

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे