corona updates: खुशखबरी, केरल में लगातार दूसरे कोई नया केस नहीं, कोरोना संक्रमित मरीज 25, ठीक हुए 474

By भाषा | Published: May 7, 2020 07:36 PM2020-05-07T19:36:19+5:302020-05-07T19:36:19+5:30

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मीडिया के सामने कहा कि लगातार दूसरे दिन राज्य में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। अब कोरोना सक्रिय मामलों की संख्या 25 है। 474 रोगी ठीक होकर घर चले गए हैं।

Corona virus India Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan no new cases infected patients 25 cured 474 | corona updates: खुशखबरी, केरल में लगातार दूसरे कोई नया केस नहीं, कोरोना संक्रमित मरीज 25, ठीक हुए 474

साथ ही एक मई, तीन मई और चार मई को भी कोई नया मामला सामने नहीं आया था। (photo-ani)

Highlightsकोविड-19 के पांच मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है जिससे ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 474 हो गई। अभी तक 35,171 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। राज्य में कोई नया हॉटस्पॉट नहीं है। इस बीच, हमने 56 क्षेत्रों को हॉटस्पॉट श्रेणी से हटा दिया है।

तिरुवनंतपुरमःकेरल को तब एक बड़ी राहत मिली जब स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि लगातार दूसरे दिन राज्य में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया।

केरल में बृहस्पतिवार को रात तक विशेष उड़ानों से विदेशों से 350 से अधिक लोगों के वापस आने की उम्मीद है। स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि राज्य सरकार ने 56 क्षेत्रों को हॉटस्पॉट श्रेणी से हटा दिया है और कोविड-19 के पांच मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है जिससे ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 474 हो गई।

मंत्री ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘कन्नूर से तीन व्यक्ति, कासरगोड से दो व्यक्ति बृहस्पतिवार को ठीक हो गए। वर्तमान स्थिति के अनुसार, ऐसे मात्र 25 व्यक्ति हैं जिनका अभी इलाज चल रहा है।’’ नवीनतम मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, राज्य में 16,693 व्यक्ति निगरानी में हैं और 310 व्यक्ति विभिन्न अस्पतालों के पृथक वार्ड में हैं।

मंत्री ने कहा, ‘‘अभी तक 35,171 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। राज्य में कोई नया हॉटस्पॉट नहीं है। इस बीच, हमने 56 क्षेत्रों को हॉटस्पॉट श्रेणी से हटा दिया है। अभी की स्थिति के अनुसार, राज्य में 33 हॉटस्पॉट हैं।’’ बुधवार को भी राज्य में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया था।

साथ ही एक मई, तीन मई और चार मई को भी कोई नया मामला सामने नहीं आया था। इस बीच, पुलिस ने कहा कि विदेश से उन प्रवासियों के लिए हवाई अड्डों पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं जिनका आज रात से आगमन शुरू हो जाएगा।

संयुक्त अरब अमीरात में फंसे नागरिकों को लाने के लिए केरल से विमान रवाना

संयुक्त अरब अमीरात में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस के दो विमान बृहस्पतिवार को केरल से रवाना हो गए। कोविड-19 की वजह से लागू बंद के चलते ये लोग खाड़ी क्षेत्र में फंसे हुए हैं। इन विमानों से अबू धाबी और दुबई से 340 यात्री बृहस्पतिवार देर रात तक कोच्चि और कोझिकोड़ पहुंचेंगे। इन यात्रियों में गर्भवती महिलाएं, नवजात बच्चे और चिकित्सा आपात स्थिति वाले लोग हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय नागरिकों (ज्यादातर यात्री केरल से हैं) को अबू धाबी से लाने के लिए पहला विमान कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुआ।

विमान अबू धाबी से शाम चार बजकर 15 मिनट पर वहां से यात्रियों को लेकर उड़ान भरेगा और रात नौ बज कर 40 मिनट पर गंतव्य स्थान पर पहुंच जाएगा। वहीं दुबई से शाम पांच बजे कोझिकोड़ के लिए दूसरा रवाना होगा और वह 10 बजकर 40 मिनट पर गंतव्य स्थान पर पहुंचेगा। इसके अतिरिक्त नौसेना के तीन जहाज भी फंसे हुए नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात भेजे गए हैं। राज्य के मुख्य सचिव टॉम जोस ने कहा कि सिर्फ कोविड-19 के निगेटिव लोगों को विमान में चढ़ने की अनुमति दी गई है और उनके वापस लौटने के बाद भी गर्भवती महिलाएं, बच्चों और बुजुर्गों को छोड़कर अन्य सभी सात दिन तक संस्थानों में पृथक वास में रहेंगे।

उन्होंने तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं से कहा कि पृथक-वास केंद्रों में होटल भी शामिल हैं। पृथक-वास में रखे गए लोगों की जांच सात दिन के बाद की जाएगी और निगेटिव पाए जाने के बाद उन्हें घर पर पृथक रखने के लिए भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘ हमने गृह मंत्रालय को सारी चीजें स्पष्ट कर दी हैं। गृह मंत्रालय ने 14 दिन पृथक-वास अवधि तय की है। जो लोग कोविड-19 निगेटिव पाए जाएंगे, सिर्फ उन्हें ही विमान में चढ़ने की अनुमति होगी।’’ आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहले चरण की प्रक्रिया में आठ विमान, 60 पायलट और 120 चालक दल के सदस्य शामिल हैं। 

Web Title: Corona virus India Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan no new cases infected patients 25 cured 474

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे