कोरोना वायरसः बांग्लादेश, भूटान और नेपाल से भारत आने सभी यात्री की जांच शुरू, बॉर्डर पर ममता सरकार ने मेडिकल कैंप तैयार किया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 9, 2020 01:39 PM2020-03-09T13:39:03+5:302020-03-09T13:39:03+5:30

देश में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 43 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से एक-एक नया मामला सामने आया है।

Corona virus Government health officials have set up a temporary medical camp at Fulbari Intregated Check Post | कोरोना वायरसः बांग्लादेश, भूटान और नेपाल से भारत आने सभी यात्री की जांच शुरू, बॉर्डर पर ममता सरकार ने मेडिकल कैंप तैयार किया

सरकार द्वारा संचालित चिकित्सा अनुसंधान इकाई में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। (photo-ani)

Highlightsकेरल में तीन साल के बच्चे में सामने आए संक्रमण के मामले की स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिलहाल पुष्टि नहीं की है। कोच्चि में अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इटली से अपने परिजन के साथ लौटा बच्चा वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है।

कोलकाताः पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य अधिकारियों ने फुलवारी इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट पर एक अस्थायी मेडिकल कैंप तैयार किया है। इस कैंप में बांग्लादेश, भूटान और नेपाल से भारत आने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग(जांच) की जा रही है।

देश में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 43 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से एक-एक नया मामला सामने आया है।

साथ ही बताया कि अब तक किसी की भी मौत की खबर नहीं है। केरल में तीन साल के बच्चे में सामने आए संक्रमण के मामले की स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिलहाल पुष्टि नहीं की है। कोच्चि में अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इटली से अपने परिजन के साथ लौटा बच्चा वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है।

ओडिशा में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई

भुवनेश्वर में सरकार द्वारा संचालित चिकित्सा अनुसंधान इकाई में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हालांकि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव निकुंज बिहारी धाल ने कहा कि अब क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केन्द्र में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा उपलब्ध है और पहले नमूने की जांच की गई है, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि फिलहाल लगभग 131 लोगों को एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम में रखा गया है। उनमें से 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारी ने कहा कि उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 

कश्मीर में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि

जम्मू में 83 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर में यह पहला मामला है जहां संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी के साथ देश भर में कुल 42 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

सोमवार को कोच्चि में अधिकारियों ने बताया कि केरल में तीन साल का एक बच्चा कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया। पूर्व में ईरान की यात्रा कर चुकी महिला उन दो मरीजों में शामिल हैं जिन्हें प्रशासन ने सप्ताहांत में “हाई वायरल लोड मामला” घोषित किया था। हाई वायरल लोड मामले ऐसे मामले होते हैं जिनमें संक्रमण बहुत ज्यादा होता है। अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के पृथक वार्ड में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “महिला मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है जबकि अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।” अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब से लौटी अन्य महिला को डोडा के जीएमसी अस्पताल में रविवार को भर्ती कराया गया था और पृथक केंद्र में निगरानी में रखा गया। उन्होंने बताया कि महिला के नमूने जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए हैं। शनिवार को मरीजों को “हाई वायरल लोड मामले” घोषित करने के बाद प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश के छह जिलों के सभी प्राथमिक स्कूलों को तत्काल बंद करने और एहतियात के तौर पर 31 मार्च तक उपस्थिति दर्ज कराने की बायोमीट्रिक प्रक्रिया पर रोक लगाने की घोषणा की।

कोरोना वायरस के खतरे के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने ‘पोंगल’ त्योहार मनाया

केरल में कोरोना वायरस के प्रकोप और छह नये मामलों के सामने आने के मद्देनजर सरकार के सख्त दिशा-निर्देशों के बीच लाखों महिलाओं ने सबसे बड़े धार्मिक समागम ‘‘अट्टुकल पोंगल’’ में सोमवार को हिस्सा लिया। कड़ी धूप का सामना करते हुए, राज्य और बाहर से आईं श्रद्धालु मंदिर परिसर, राजमार्ग के दोनों तरफ और सड़कों पर एकत्र होकर पंक्तियों में बैठीं और ईंटों से बने चूल्हों पर ‘पोंगल’ का प्रसाद तैयार किया।

पिछले वर्षों से उलट बच्चों एवं बुजुर्गों समेत महिला श्रद्धालु वायरस के प्रकोप से बचने के प्रयासों के तहत मास्क पहन कर प्रसाद बनाती दिखीं। उन्हें बीच-बीच में सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते भी देखा गया। ‘पोंगल’ (मीठा प्रसाद) तैयार करना यहां अट्टुकुल बहावती मंदिर के वार्षिक उत्सव के तहत महिलाओं का पवित्र अनुष्ठान माना जाता है। रविवार को केरल में कोरोना वायरस के पांच नये मामले सामने आए थे जिसके बाद सरकार को एक बार फिर चौकन्ना होना पड़ा। वहीं सोमवार को भी कोच्चि में तीन साल का बच्चा कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया। 

Web Title: Corona virus Government health officials have set up a temporary medical camp at Fulbari Intregated Check Post

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे