Lockdown: दिल्ली के थोक बाजारों में ऑड ईवन नियम लागू, सुबह 6 से 11 बजे तक सब्जियां और दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक फल बेचे जाएंगे

By भाषा | Published: April 13, 2020 03:19 PM2020-04-13T15:19:12+5:302020-04-13T15:19:30+5:30

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह शहर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने हालांकि, आश्वासन दिया कि घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। 

Corona virus Delhi sale vegetables & fruits Azadpur Mandi done 6am-11am & 2pm-6pm today | Lockdown: दिल्ली के थोक बाजारों में ऑड ईवन नियम लागू, सुबह 6 से 11 बजे तक सब्जियां और दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक फल बेचे जाएंगे

राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण से ज्यादा प्रभावित 34 क्षेत्रों की पहचान कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ के रूप में की गई है। (file photo)

Highlightsदिल्ली की थोक मंडियों में सम-विषम नियम लागू किया जाएगा, उसी के आधार पर व्यापारी सब्जियां बेच सकेंगे।‘कंटेनमेंट जोन’ और 'ऑरेंज जोन' के रूप में चिह्नित उच्च खतरे वाले क्षेत्रों को सोमवार से संक्रमणमुक्त करने का व्यापक अभियान शुरू करेगी।

नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना का कहर बढ़ रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है। प्रधानमंत्री से बातचीत में सीएम ने कहा कि 30 अप्रैल तक इसे बढ़ा दिए जाए।

दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के सभी थोक बाजारों में सुबह छह बजे से 11 बजे तक सब्जियां, और दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक फल बेचे जाएंगे। दिल्ली की थोक मंडियों में सम-विषम नियम लागू किया जाएगा, उसी के आधार पर व्यापारी सब्जियां बेच सकेंगे।

आजादपुर सब्जी मंडी में सब्जियों और फलों की बिक्री आज से सुबह 6 बजे से 11 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक की जाएगी। व्यापारी सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए अपने शेड नंबर में ऑड ईवन नियम का पालन करेंगे।

दिल्ली सरकार शहर में सभी थोक मंडी में सम-विषम नियमों को लागू करेगी। इस नियम के तहत व्यापारी एक दिन छोड़कर सब्जियां बेच पाएंगे। दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सरकार ने इन थोक मंडियों में सब्जियों और फलों की बिक्री के लिए समय तय करने का भी फैसला किया है।

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में सभी थोक मंडी में सब्जियां सुबह छह बजे से 11 बजे तक बिकेंगी और फलों की बिक्री दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक होगी।’ विकास मंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में सब्जियों और फलों के लिए आजादपुर मंडी, गाजीपुर मंडी और ओखला मंडी सहित पांच बड़ी थोक मंडी है।

इसके अलावा नजफगढ़ और नरेला में अनाज मंडी भी हैं। राय ने बताया कि सम-विषम नियम के मुताबिक जिन स्थानों पर सैंकड़ों व्यापारी सब्जियां बेचते हैं, उन सबको उनके नंबरों के आधार पर काम करने की इजाजत होगी। मंत्री ने कहा दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर मंडी में शारीरिक संपर्क से दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन कराने के लिए चार विशेष कार्यबल का भी गठन किया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार शहर के 'रेड जोन' के तौर पर घोषित कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ और 'ऑरेंज जोन' के रूप में चिह्नित उच्च खतरे वाले क्षेत्रों को सोमवार से संक्रमणमुक्त करने का व्यापक अभियान शुरू करेगी।

सरकार के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण से ज्यादा प्रभावित 34 क्षेत्रों की पहचान कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ के रूप में की गई है। केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ को 'रेड ज़ोन' और उच्च खतरे वाले क्षेत्र को 'ऑरेंज ज़ोन' घोषित किया है ... हमने राष्ट्रीय राजधानी में और ‘कंटेनमेंट जोन’ की पहचान की है।’’

 

Web Title: Corona virus Delhi sale vegetables & fruits Azadpur Mandi done 6am-11am & 2pm-6pm today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे