भारतीयों को फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन, 73 दिन बाद वैक्सीन के बाजार में पहुंचने की संभावना

By अनुराग आनंद | Published: August 23, 2020 02:06 PM2020-08-23T14:06:25+5:302020-08-23T14:06:25+5:30

भारत सरकार ने यह तय किया है कि वैक्सीन के बाजार में आते ही आम लोगों को फ्री में वैक्सीन उप्लब्ध कराया जाएगा।

Corona vaccine will be free for Indians, likely to reach vaccine market after 73 days | भारतीयों को फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन, 73 दिन बाद वैक्सीन के बाजार में पहुंचने की संभावना

सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsदुनिया भर में कोरोना वैक्सीन पर कई रिसर्च हो रहे हैं। ऐसे में अब तक सर्वाधिक सफल रिसर्च ऑक्सफोर्ड का माना जा रहा है। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट प्रारंभ में आम लोगों के लिए 68 करोड़ डोज वैक्सीन खरीद करेगी।

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से फैल रहे हैं। दुनिया भर के दूसरे देशों की तुलना में अब पिछले कुछ दिनों से भारत में सर्वाधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि कोरोना वैक्सीन 73 दिनों में भारतीय बाजार में सफल परीक्षण के बाद आने की संभावना है। 

इंडिया टुडे रिपोर्ट की मानें तो भारत सरकार ने यह तय किया है कि वैक्सीन के बाजार में आते ही आम लोगों को फ्री में वैक्सीन उप्लब्ध कराया जाएगा। इसके लिए सरकार ने 68 करोड़ खुराक खरीदने की तैयारी कर ली है। 

Oxford study on monkeys found

दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन पर हो रहे हैं कई रिसर्च-

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन पर कई रिसर्च हो रहे हैं। ऐसे में अब तक सर्वाधिक सफल रिसर्च ऑक्सफोर्ड का माना जा रहा है। जैसे ही वैक्सीन के सफल परीक्षण की पुष्टी होगी।

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन का खरीद करेगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को इसलिए अनुमति दे दी है। यही संस्थान आम लोगों के लिए वैक्सीन को खरीद कर लोगों को फ्री में देगी। 

सीरम इन्स्टिट्यूटला मोठा धक्का ...

सीरम इंस्टीट्यूट ने इस कंपनी के साथ करार किया है-

रिपोर्ट की मानें तो ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का अधिकार एस्ट्रेजेनका कंपनी को है। एस्ट्रेजेनका कंपनी के साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ने करार किया है। इस करार के तहत सीरम इंस्टीट्यूट न सिर्फ भारत बल्कि 92 देशों में वैक्सीन की सप्लाई कर सकती है। 

Brazil announces agreement with UK to produce COVID-19 vaccine ...

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट पुणे में स्थित है। इंस्टीट्यूट का कैंपस 150 एकड़ में फैला है। यहां सैकड़ों कर्मचारी तेजी से वैक्सीन उत्पादन करने में जुटे हैं। वहीं, मौजूदा योजना के तहत अगले करीब 72 दिन में वैक्सीन बाजार में पहुंच सकती है।

Web Title: Corona vaccine will be free for Indians, likely to reach vaccine market after 73 days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे