अब कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं को पढ़ाएगी राष्ट्रवाद का पाठ, बीजेपी से हुए नुकसान की करेगी भरपाई

By रामदीप मिश्रा | Published: October 7, 2019 12:48 PM2019-10-07T12:48:06+5:302019-10-07T12:49:26+5:30

कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं को तैयार करने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम चलाएगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Congress will organise class on nationalism for workers | अब कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं को पढ़ाएगी राष्ट्रवाद का पाठ, बीजेपी से हुए नुकसान की करेगी भरपाई

File Photo

Highlightsअब कांग्रेस पार्टी अपने कार्यर्ताओं को नए सिरे से तैयार करने में जुटने जा रही है। उसकी योजना है कि जिन मुद्दों के सहारे नरेंद्र मोदी सत्ता पर काबिज हुए उन्हीं के जरिए आगे की रणनीति बनाई जाए।

अब कांग्रेस पार्टी अपने कार्यर्ताओं को नए सिरे से तैयार करने में जुटने जा रही है। उसकी योजना है कि जिन मुद्दों के सहारे नरेंद्र मोदी सत्ता पर काबिज हुए उन्हीं के जरिए आगे की रणनीति बनाई जाए। इसके लिए पार्टी प्रशिक्षण देगी। कांग्रेस के एजेंडे में सबसे खास मुद्दा राष्ट्रवाद है। हालांकि, कांग्रेस ने रणनीति बनाने में थोड़ी देरी कर दी है क्योंकि हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव इसी महीने में होने हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कहा जा रहा है कि कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं को तैयार करने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम चलाएगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इन विषयों में मुख्यतः राष्ट्रवाद, संचार और चुनाव अभियान शामिल होगा। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के झूठे राष्ट्रवाद को उजागर करना है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को चुनाव प्रचार के नए तंत्र के बारे में भी सिखाया जाएगा, जिसमें प्रशिक्षण का एक प्रमुख मुद्दा यह होगी कि मतदान अभियान कैसे किया जाए। इसके अलावा पार्टी संचार साधनों, रणनीति और नियमित आधार पर ज्वलंत मुद्दों पर मतदाताओं को आकर्षित करने की कोशिश करेगी।

बताया गया है कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राज्य इकाई प्रमुखों व विधायक दल के नेताओं के बीच हालिया मंथन के दौरान टॉप एजेंडा में प्रशिक्षण भी शामिल था। कांग्रेस ने अब बीजेपी को राष्ट्रवाद पर मिली राजनीतिक सफलता से हुए पार्टी के नुकसान को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया है। 

राष्ट्रवाद एक एक ऐसा मुद्दा रहा है जिसे कांग्रेस ने बहुत हल्के में लिया। लेकिन, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी ने हिंदुत्व का मुद्दा राष्ट्रीय स्तर उठाया और साथ ही सरदार पटेल जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को आगे बढ़ाया। वहीं, जवाहरलाल नेहरू को उनकी अनदेखी करने के लिए जमकर कोसा। 

Web Title: Congress will organise class on nationalism for workers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे