कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस कार्य समिति का गठन किया, समिति में इन नेताओं के नाम शामिल

By रुस्तम राणा | Published: August 20, 2023 02:33 PM2023-08-20T14:33:43+5:302023-08-20T16:09:52+5:30

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की सूची में कांग्रेस नेता सचिन पायलट, शशि थरूर, नसीर हुसैन, अलका लांबा, सुप्रिया श्रीनेत, प्रणीति शिंदे, पवन खेड़ा, गणेश गोदियाल, यशोमती ठाकुर शामिल हैं।

Congress President Mallikarjun Kharge formed the Congress Working Committee | कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस कार्य समिति का गठन किया, समिति में इन नेताओं के नाम शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस कार्य समिति का गठन किया, समिति में इन नेताओं के नाम शामिल

Highlightsकांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के 39 सदस्यों की सूची जारी कीसूची में मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी और अन्य का उल्लेख किया गया थाआश्चर्यजनक नाम राजस्थान कांग्रेस नेता सचिन पायलट का था, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी अशोक गहलोत को सूची में नहीं रखा गया है

नई दिल्ली:कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कांग्रेस कार्य समिति का गठन किया है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी की सूची में कांग्रेस नेता सचिन पायलट, शशि थरूर, नसीर हुसैन, अलका लांबा, सुप्रिया श्रीनेत, प्रणीति शिंदे, पवन खेड़ा, गणेश गोदियाल, यशोमती ठाकुर शामिल हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के 39 सदस्यों की सूची जारी की। सूची में मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी और अन्य का उल्लेख किया गया था। 

आश्चर्यजनक नाम राजस्थान कांग्रेस नेता सचिन पायलट का था, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी अशोक गहलोत को सूची में नहीं रखा गया है। कांग्रेस संविधान में हालिया संशोधन के बाद, सीडब्ल्यूसी के सदस्यों की संख्या मौजूदा 25 से बढ़ गई।

आगामी राजस्थान चुनाव और अपनी पार्टी के सहयोगी और सीएम अशोक गहलोत के खिलाफ उनके विद्रोही रवैये के मद्देनजर पायलट का सूची में शामिल होना महत्वपूर्ण है। पिछले साल कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले शशि थरूर को भी सूची में रखा गया है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उन्हें बड़ी भूमिका मिल सकती है।

इससे पहले, कांग्रेस की संचालन समिति ने फरवरी में छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित पार्टी के तीन दिवसीय 85वें पूर्ण सत्र में पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के चुनाव को खारिज करते हुए कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सभी सदस्यों को नामित करने के लिए खड़गे को अधिकृत करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया था। 

इस वर्ष 24 से 26. 85वें पूर्ण सत्र में, पार्टी ने पूर्व कांग्रेस प्रधानमंत्रियों और पूर्व एआईसीसी प्रमुखों को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के स्थायी सदस्यों के रूप में शामिल करने के लिए अपने संविधान में संशोधन का भी प्रस्ताव रखा, एक ऐसा कदम जो मनमोहन सिंह, सोनिया को स्वत: शामिल करना सुनिश्चित करेगा। 

पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था में गांधी और राहुल गांधी। सीडब्ल्यूसी में लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस के नेता को शामिल करने का भी प्रस्ताव रखा गया है. जबकि अधिकांश सदस्यों ने सीडब्ल्यूसी में नामांकन का समर्थन किया, वरिष्ठ नेता अजय माकन, दिग्विजय सिंह और अभिषेक मनु सिंघवी ने शुरू में चुनाव कराने का समर्थन किया।

Web Title: Congress President Mallikarjun Kharge formed the Congress Working Committee

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे