हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: लगातार बढ़त के बीच कांग्रेस नेताओं में सीएम पद की दावेदारी का लगा होड़, महिला नेता के साथ ये लीडर भी है रेस में शामिल

By आजाद खान | Published: December 8, 2022 02:25 PM2022-12-08T14:25:17+5:302022-12-08T15:59:51+5:30

आपको बता दें कि पार्टी ने राज्य में वीरभद्र सिंह के नाम पर चुनाव लड़ा था और जगह-जगह वीरभद्र सिंह के विकास मॉडल की चर्चा की गई थी। ऐसे में यह बातें सामने आ रही है कि सीएम पद का उच्च पर इनकी पत्नी प्रतिभा सिंह को मिल सकता है। इस रेस में प्रतिभा सिंह सबसे आगे दिखाई भी दे रहे है।

Congress leaders vying for CM's post amidst steady growth woman Chief Minister race Himachal Pradesh Assembly Elections | हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: लगातार बढ़त के बीच कांग्रेस नेताओं में सीएम पद की दावेदारी का लगा होड़, महिला नेता के साथ ये लीडर भी है रेस में शामिल

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsहिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस लगातार बढ़त बनाए हुए है। ऐसे में पार्टी की बढ़त को देखते हुए नेताओ द्वारा सीएम पद की दावेदारी पेश होने शुरू हो गया है। इस रेस में कई पुरुष नेताओं के साथ महिला नेता भी शामिल है।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: अभी तक के खबर के अनुसार, राज्य में कांग्रेस लगातार बढ़त बनाए हुए है और ऐसे में पार्टी काफी मजबूत है। वहीं दूसरी ओर भाजपा भी कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रही है लेकिन वह बहुमत से दूर है। ऐसे में जैसे-जैसे चुनाव के नतीजे सामने आ रहे है, कांग्रेस नेताओं द्वारा सीएम की दावेदारी पेश की जा रही है। 

अगर हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस इसी तरीके से बढ़त बनाई रखती है और जीत जाती है तो पार्टी को सीएम पद के चेहरे के लिए काफी चिंता मनन करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने सीएम बनने की इच्छा जताई है और अपनी दावेदारी पेश की है। 

ये नेता पेश कर रहे है अपनी दावेदारी

आपको बता दें कि कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में वीरभद्र सिंह के चेहरे को आगे रखकर चुनाव लड़ा है। ऐसे में अगर पार्टी चुनाव जीत जाती है तो उसे वीरभद्र सिंह के पत्नी प्रतिभा सिंह को उच्च पद देना होगा। राज्य में उच्च पद की अगर बात करें तो कांग्रेस को उन्हें सीएम पद देना हो सकता है। 

ऐसे में यह अटकले काफी तेज है कि सीएम पद की रेस में सबसे ऊपर प्रतिभा सिंह है। हालांकि प्रतिभा सिंह ने इस बार चुनाव नहीं लड़ा था, लेकिन अगर सीएम बनेंगी को उन्हें निहित प्रक्रिया के तहत छह महीने के अंदर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचना होगा। 

सीएम पद के रेस में ये नेता भी है शामिल

हिमाचल प्रदेश के सीएम पद के रेस में कई और नेता भी शामिल है। इन नेताओं में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री हिमाचल कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष और हिमाचल के अध्यक्ष कर्नल धनीराम शांडिल भी शामिल है। 

ऐसे में अगर बात की जाए दूसरे सीएम पद के उम्मीदवार की तो प्रतिभा सिंह के बाद मुकेश अग्निहोत्री भी इस रेस में दूसरे स्थान पर है और जीत के बाद पार्टी ने चाहा तो वे भी सीएम बन सकते है। गौरतलब है कि अहर मुकेश अग्निहोत्री सीएम बनते है तो वे कांग्रेस के पहले ब्राह्मण मुख्यमंत्री होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पहले जितने भी कांग्रेस के सीएम बने है, वे सब राजपूत समुदाय से आते थे। 

Web Title: Congress leaders vying for CM's post amidst steady growth woman Chief Minister race Himachal Pradesh Assembly Elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे