मणिपुर हिंसा: कोबरा कमांडो और आईटी अफसर की हत्या, छुट्टी पर गए सीआरपीएफ कर्मियों को परिवार सहित ‘तत्काल’ रिपोर्ट करने का निर्देश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 6, 2023 07:18 AM2023-05-06T07:18:48+5:302023-05-06T07:39:45+5:30

निर्देशों के मुताबिक, मणिपुर के सभी कर्मियों और छुट्टी पर गए वहां के कर्मियों को कहा गया है कि अगर ‘वे असुरक्षित महसूस’ करते हैं तो ‘तत्काल’ नजदीकी सुरक्षाबल के अड्डे पर रिपोर्ट करें।

Cobra commando IT officer killed CRPF personnel leave directed report nearest security base family Manipur violence | मणिपुर हिंसा: कोबरा कमांडो और आईटी अफसर की हत्या, छुट्टी पर गए सीआरपीएफ कर्मियों को परिवार सहित ‘तत्काल’ रिपोर्ट करने का निर्देश

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsमणिपुर हिंसा में एक कोबरा कमांडो और आईटी अफसर की हत्या हुई है।हत्या के वक्त कोबरा कमांडो छुट्टी पर था। ऐसे में छुट्टी पर गए सीआरपीएफ कर्मियों को परिवार सहित नजदीकी सुरक्षा अड्डे पर रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है।

नई दिल्ली:  केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने शुक्रवार को मणिपुर राज्य के अपने कर्मियों तथा छुट्टी पर अपने गृह राज्य गए कर्मियों को निर्देश दिया कि वे ‘तत्काल’ परिवार सहित नजदीकी सुरक्षा अड्डे पर रिपोर्ट करें। बल ने यह कदम मणिपुर हिंसा के दौरान अपने एक कोबरा कमांडो के मारे जाने के बाद उठाया है। अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ का कोबरा कमांडो छुट्टी पर था और मणिपुर के चुराचांदपुर में उनके गांव में सशस्त्र हमलावरों ने शुक्रवार दोपहर को उनकी हत्या कर दी है। 

सीआरपीएफ के जवानों को तुरंत रिपोर्ट करने को कहा गया है

करीब 3.35 लाख कर्मियों वाले बल के दिल्ली स्थित मुख्यालय ने अपने सभी फील्ड कमांडरों को निर्देश दिया कि वे छुट्टी पर गए मणिपुर के कर्मियों से संपर्क करें और तत्काल यह संदेश उन्हें पहुंचाए। निर्देशों के मुताबिक मणिपुर के सभी कर्मियों और छुट्टी पर गए वहां के कर्मियों को कहा गया है कि अगर ‘वे असुरक्षित महसूस’ करते हैं तो ‘तत्काल’ नजदीकी सुरक्षाबल के अड्डे पर रिपोर्ट करें। 

गावं में घुस कर कोबरा कमांडो की गई हत्या

मणिपुर के चुराचांदपुर में छुट्टी पर अपने गांव आए सीआरपीएफ के एक कोबरा कमांडो की शुक्रवार को सशस्त्र हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि 204वीं कोबरा बटालियन के डेल्टा कंपनी के कांस्टेबल चोनखोलेन हाओकिप की दोपहर में हत्या कर दी गई है। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किन परिस्थितियों में उनकी हत्या की गयी लेकिन कहा जाता है कि पुलिस की वर्दी पहने कुछ हमलावर उनके गांव में घुसे और उनकी हत्या कर दी। 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की गुरिल्ला युद्ध में माहिर शाखा ‘कमांडो बटालियन फॉर रेजोल्यूट एक्शन’ (कोबरा) में मुश्किल परिस्थितियों में काम करने वाले और शारीरिक रूप से बिल्कुल फिट जवान ही शामिल हो सकते हैं। इसकी 10 में से ज्यादातर बटालियन को छत्तीसगढ़ तथा झारखंड में नक्सल विरोधी अभियानों में तैनात किया जाता है जबकि कुछ यूनिट को देश के पूर्वोत्तर हिस्से में उग्रवाद विरोधी अभियानों में भी तैनात किया जाता है। 

आवास से बाहर घसीटते हुए पीट-पीटकर की हत्या

मणिपुर में हिंसा के दौरान इंफाल में तैनात आयकर विभाग के एक अधिकारी को उनके आधिकारिक आवास से ‘‘बाहर घसीटा’’ गया और उनकी हत्या कर दी गई है। भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) एसोसिएशन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। एसोसिएशन ने ट्वीट कर ‘‘इंफाल में हिंसा के कायरतापूर्ण कृत्य और उसमें आयकर सहायक श्री लेतमिनथांग हाओकिप की मौत’’ की कड़ी निंदा की है। 

उसने कहा, ‘‘ड्यूटी पर तैनात एक निर्दोष जन सेवक की हत्या को कोई वजह या विचारधारा न्यायोचित नहीं ठहरा सकती। मुश्किल की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति हमारी संवेदनाएं हें।’’ संघ ने हाओकिप की एक तस्वीर भी पोस्ट करते हुए कहा कि ‘‘उन्हें मेइती बदमाशों ने इंफाल में उनके आधिकारिक आवास से बाहर घसीटा और पीट-पीटकर उनकी हत्या कर दी।’’ बता दें कि यह एसोसिएशन आयकर विभाग के कर्मियों की अखिल भारतीय संस्था है। मणिपुर में पिछले 48 घंटे से जातीय संघर्ष हो रहा है। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि कुल 13,000 लोगों को बचाया गया है और सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। 

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: Cobra commando IT officer killed CRPF personnel leave directed report nearest security base family Manipur violence

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे