संयुक्त राष्ट्र में हाफिज सईद के बेटे पर बैन लगाने की भारत की कोशिशों पर चीन ने लगाया अड़ंगा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 20, 2022 07:50 AM2022-10-20T07:50:16+5:302022-10-20T08:03:06+5:30

चीन ने लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद के बेटे हाफिज तलाह सईद को काली सूची में डालने के भारत-अमेरिका के प्रयास पर अड़ंगा लगा दिया है। इससे पहले चीन ने मंगलवार को लश्कर के आतंकवादी शाहिद महमूद को भी वैश्विक आतंकवादी की सूची में शामिल कराने के प्रस्ताव को बाधित कर दिया था। 

China obstructs India's efforts to ban Hafiz Saeed's son in the United Nations | संयुक्त राष्ट्र में हाफिज सईद के बेटे पर बैन लगाने की भारत की कोशिशों पर चीन ने लगाया अड़ंगा

हाफिज सईद के बेटे पर बैन लगाने की कोशिशों पर चीन ने लगाया अड़ंगा (फाइल फोटो)

Highlightsसईद के बेटे हाफिज तलाह सईद को ब्लैक लिस्ट करने की कोशिशों को लगा झटका।चीन ने हाफिज तलाह सईद को ब्लैक लिस्ट में डालने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव को बुधवार को संयुक्त राष्ट्र में बाधित कर दिया।इससे पहले चीन ने मंगलवार को लश्कर के आतंकी शाहिद महमूद को लेकर भी ऐसा ही कदम उठाया था।

संयुक्त राष्ट्र: चीन ने एक बार फिर भारत की कोशिशों को झटका दिया है। चीन ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद के बेटे हाफिज तलाह सईद को ब्लैक लिस्ट में डालने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव को बुधवार को संयुक्त राष्ट्र में बाधित कर दिया। दो दिन में चीन का यह इस तरह का दूसरा कदम है। 

हाफिज तलाह सईद (46) आतंकवादी समूह लश्कर का एक अहम चेहरा और 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा है। इस साल अप्रैल में उसे भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित किया था। बताया जा रहा है कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत प्रस्ताव को बाधित किया। 

दो दिन में यह दूसरी बार है, जब बीजिंग ने पाकिस्तानी आतंकवादी को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की भारत और अमेरिकी की कोशिश में अड़ंगा डाला है। चीन ने मंगलवार को लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी शाहिद महमूद को वैश्विक आतंकवादी की सूची में शामिल कराने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र में बाधित कर दिया था। 

एक नोटिफिकेश में भारत के गृह मंत्रालय ने कहा था कि हाफिज तलहा सईद भारत में और अफगानिस्तान में भारतीय हितों को नुकसान पहुंचने की कोशिश में जुटा है। वह लश्कर-ए-तैयबा द्वारा भर्ती, फंड जमा करने, और योजना बनाने और हमलों को अंजाम देने में सक्रिय रूप से शामिल रहा है।

यह भी कहा गया कि वह सक्रिय रूप से पाकिस्तान भर में लश्कर के केंद्रों का दौरा करता रहा है और भारत, इजराइल, अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी देशों में भारतीय हितों के खिलाफ 'जिहाद' का प्रचार करने के प्रोपोगैंडा को चला रहा है। 

बताते चलें कि पिछले चार महीनों में यह पांचवीं बार है जब चीन ने 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति शासन के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को नामित करने के प्रस्तावों पर रोक लगाई है।

इस साल जून में चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत और अमेरिका के संयुक्त प्रस्ताव पर आखिरी समय में रोक लगा दी थी। मक्की अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी और हाफिज सईद का रिश्तेदार है।

वहीं, अगस्त में चीन ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के अब्दुल रऊफ अजहर को ब्लैकलिस्ट करने के अमेरिका और भारत के प्रस्ताव पर फिर से रोक लगा दी थी।

Web Title: China obstructs India's efforts to ban Hafiz Saeed's son in the United Nations

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे