मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में स्कूली बच्चों को सुनाई आजादी की कहानी, छात्रों ने लगाया भारत माता का जयकारा

By मुकेश मिश्रा | Published: September 2, 2022 03:41 PM2022-09-02T15:41:54+5:302022-09-02T15:52:14+5:30

इंदौर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'तेरा वैभव अमर रहे मां' कार्यक्रम में हिस्सा लिया। बच्चों के बीच 'मामा' के उपनाम से लोकप्रिय सीएम शिवराज इस कार्यक्रम में कुछ अलग ही अन्दाज में दिखाई दे रहे थे।

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan narrated the story of freedom to school children in Indore, students chanted Bharat Mata | मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में स्कूली बच्चों को सुनाई आजादी की कहानी, छात्रों ने लगाया भारत माता का जयकारा

कार्यक्रम 'तेरा वैभव अमर रहे मां' की तस्वीर

Highlightsमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित 'तेरा वैभव अमर रहे मां' कार्यक्रम में हिस्सा लियाबच्चों के बीच 'मामा' नाम से मशहूर सीएम चौहान कुछ अलग ही अन्दाज में नजर आ रहे थेमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने उपस्थिति से बच्चों को देशभक्ति के रंगो में सराबोर कर दिया

इंदौर: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को इंदौर के अभय प्रशाल में आयोजित 'तेरा वैभव अमर रहे मां' कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान बच्चों के बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान कुछ अलग ही अन्दाज में नजर आए। बच्चों के बीच 'मामा' के उपनाम से लोकप्रिय सीएम शिवराज की छात्र-छात्राओं के साथ गजब की केमेस्ट्री देखने को मिली।

कार्यक्रम में लगभग बीस मिनट बच्चों से वार्तालाप के दौरान उन्होंने बच्चों को देशभक्ति के रंगो में सराबोर कर दिया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को पर्यावरण की रक्षा ,सबका सम्मान करने, विश्व कल्याण का संकल्प दिलाया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति वाले इस कार्यक्रम का आयोजन सांस्कृतिक एवं नैतिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा किया गया था।

कार्यक्रम में बच्चों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वसुधैव कुटुंबकम सदैव ही भारत का ध्येय रहा है। हमारे देश ने इस भाव को अपने अंदर समाहित किया है कि सब सुखी रहें, सब निरोगी रहें और सब का कल्याण हो। पांच हजार साल से पुराना हमारे देश का ज्ञात इतिहास रहा है। जब तथाकथित विकसित देशों में सभ्यता का सूर्य उदय भी नहीं हुआ था तब भारत में वेदों की ऋचायें गढ़ ली गई थीं।

अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा कि सभी छात्र और छात्राएं देश भक्ति के भाव के साथ अपने देश एवं प्रदेश के विकास में योगदान दें। जब परतंत्रता की बेड़ियों ने भारत को जकड़ा तब हमारे क्रांतिकारियों ने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को शहीद चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह एवं उधम सिंह द्वारा देश के लिए किए गए बलिदान और स्वतंत्रता की लड़ाई के किस्से सुनाये।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आजादी का महोत्सव इन्हीं क्रांतिकारियों के स्मरण में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों का आवाहन करते हुए कहा कि आज हमें देश के लिए जीना है और देश भक्ति के भाव के साथ अपने देश एवं प्रदेश के विकास और प्रगति में अपना योगदान देना है। उन्होंने कहा कि कर्मठ और इमानदार नागरिक ही देश एवं प्रदेश का निर्माण करते हैं आज की युवा पीढ़ी को ऐसे ही नागरिक बनकर इस निर्माण में अपना योगदान देना है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी विद्यार्थियों को माता-पिता, गुरु और बहन-बेटियों का सम्मान करने की भावना को भी विकसित करने के लिए संकल्प लेने की बात कही। मुख्यमंत्री चौहान ने बच्चों से प्रकृति को सहेजना की अपील की। उन्होंने कहा कि हमारे विश्व के सभी जीव जंतुओं में एक ही चेतना है इसलिए हमें सिर्फ मनुष्य ही नहीं बल्कि प्रकृति और यहां रहने वाले पशु पक्षियों की भी रक्षा करनी है, उनके प्रति भी प्रेम का भाव उत्पन्न करना है।

उन्होंने कहा कि बच्चों से कहा कि वे रोज एक पेड़ लगाते हैं, अपने दिन की शुरुआत ही पेड़ लगाकर करते हैं। छात्रों को पेड़ लगाने का संकल्प दिलाते हुए उन्होंने कहा कि सभी छाछ-छात्राएं अपने जन्मदिन पर कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं और प्रकृति के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट करें।

Web Title: Chief Minister Shivraj Singh Chouhan narrated the story of freedom to school children in Indore, students chanted Bharat Mata

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे