Pegasus मामले में सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को करेगा सुनवाई, चीफ जस्टिस की बेंच के पास मामला

By योगेश सोमकुंवर | Published: August 1, 2021 01:29 PM2021-08-01T13:29:20+5:302021-08-01T13:37:09+5:30

अपनी याचिका में वरिष्ठ पत्रकार एन राम और शशि कुमार ने जासूसी के आरोपों की जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) की मांग की है।

Chief Justice's bench will hear Pegasus matter on Thursday | Pegasus मामले में सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को करेगा सुनवाई, चीफ जस्टिस की बेंच के पास मामला

Pegasus मामले में सुप्रीम कोर्ट गुरूवार को करेगा सुनवाई, चीफ जस्टिस की बेंच के पास मामला

HighlightsPegasus मामले में सुप्रीम कोर्ट गुरूवार को करेगा सुनवाईवैश्विक मीडिया जांच में कई भारतीयों के नाम आए सामनेपेगासस मुद्दे पर संसद में लगातार हंगामा

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को पेगासस जासूसी कांड को लेकर सुनवाई करेगा. इस मामले में दायर याचिका में पूरे मामले की जांच विशेष टीम से करवाने की मांग की गई है.

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी। बेंच में दूसरे जज जस्टिस सूर्यकांत होंगे.

'केस का व्यक्ति की स्वाधीनता से सीधा संबंध'

अपनी याचिका में वरिष्ठ पत्रकार एन राम और शशि कुमार ने जासूसी के आरोपों की जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) की मांग की है। एन राम के वकील कपिल सिब्बल ने चीफ जस्टिस से अनुरोध किया था कि व्यक्ति की स्वाधीनता से इसका सीधा संबंध है इसलिए सुप्रीम कोर्ट को इस मामले का संज्ञान लेना चाहिए। 

वैश्विक मीडिया जांच में कई भारतीयों के नाम आए सामने

याचिका में कहा गया है कि कई प्रमुख मीडिया संस्थानों से जुड़ी एक वैश्विक मीडिया जांच से पता चला है कि भारत में 142 से अधिक व्यक्तियों पर इजरायली फर्म एनएसओ के बनाए पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग कर निगरानी रखी गई। निगरानी में रखे गए संभावित लोगों की सूची में कई पत्रकार, नेताओं और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों के नाम भी शामिल हैं।

पेगासस मुद्दे पर संसद में लगातार हंगामा

पेगासस जासूसी कांड को लेकर संसद का मानसून सत्र लगातार हंगामे की भेंट चढ़ रहा हैं। विपक्ष का आरोप हैं कि सरकार पेगासस मामले में जांच से बच रही है जबकि सरकार का कहना है कि इस मामले में बिना किसी आधार के जांच नहीं की जा सकती।

Web Title: Chief Justice's bench will hear Pegasus matter on Thursday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे