CBSE 12th Board exam update : सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड एग्जाम मामले में सुनवाई की स्थगित, अब 31 मई को हागी सुनवाई

By दीप्ती कुमारी | Published: May 28, 2021 03:39 PM2021-05-28T15:39:25+5:302021-05-28T15:39:25+5:30

सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2021 की सुनवाई स्थगित कर दी है और अब मामले की सुनवाई 31 मई को होगी ।

cbse class 12 board exam 2021 updates supreme court to hear plea today and adjourn till 31 may | CBSE 12th Board exam update : सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड एग्जाम मामले में सुनवाई की स्थगित, अब 31 मई को हागी सुनवाई

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsसुप्रीम कोर्ट ने 12वीं की परीक्षाओं पर सुनवाई की स्थगित, 31 मई को आ सकता है फैसलाएससी ने केंद्र, सीबीएसई और आईसीएसई सहित सभी उत्तरदाताओं को एक एडवांस कॉपी देने के लिए कहा1 जून तक सीबीएसई कर सकती है परीक्षाओं की घोषणा

दिल्ली :  सुप्रीम कोर्ट ने आज  सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा की याचिका  पर सुनवाई की। जस्टिस एएम खानविलकर की अगुवाई वाली बेंच ने इस महामारी के बीच कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा रद्द करने वाली याचिका पर सुनवाई की । ममता शर्मा द्वारा दायर याचिका में केंद्र, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट  एग्जामिनेशन (सीआईसीएसई) को  सीबीएसई और आईसीएसई की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की गई है।  

याचिका में अधिवक्ता ने उच्चतम न्यायालय से राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारियों को विशिष्ट समय सीमा के भीतर वस्तुनिष्ठ परिधि के आधार पर कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है । 

एचटी की खबर के अनुसार, इसके साथ ही लगभग 7000 अभिभावकों ने भी इस महामारी के बीच कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है ।

हालांकि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने रविवार को राज्यों से 12वीं  की फाइनल परीक्षाओं पर सुझाव भेजने को कहा था । साथ ही  उन्होंने कहा था कि जल्द से जल्द इस पर फैसला लिया जाएगा । सीबीएसई कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा तिथियां, कार्यक्रम और पेपर प्रारूप 1 जून को घोषित होने की उम्मीद है । जैसा कि 23 मई को आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिया गया था । राज्य सरकारों ने पहले ही 25 मई 2021 को अपने विस्तृत सुझाव प्रस्तुत कर दिए हैं ।

जबकि छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों ने पहली 12वीं बोर्ड की परीक्षा समय सारणी की घोषणा कर दी है । यूपी बोर्ड ने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षाओं पर निर्णय मई के अंत तक लिया जाएगा । वहीं महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा था कि राज्य के एक सप्ताह में एचएससी परीक्षाओं पर फैसला करेगा । कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु और असम जैसे राज्य कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में है । वहीं दूसरी तरफ दिल्ली और झारखंड  सरकार राज्य में चल रहे कोरोना महामारी के बीच परीक्षा लेने के पक्ष में नहीं हैं । 
 

Web Title: cbse class 12 board exam 2021 updates supreme court to hear plea today and adjourn till 31 may

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे