CBI कर रही है राकेश अस्थाना की बेटी की 'शाही शादी' की जांच, प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी याचिका

By पल्लवी कुमारी | Published: October 23, 2018 03:48 PM2018-10-23T15:48:43+5:302018-10-23T15:50:12+5:30

भारत की सबसे बड़ी जाँच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के नंबर एक  (निदेशक आलोक वर्मा) और नंबर दो (विशेष निदेशक राकेश अस्थाना) का मामला नरेन्द्र मोदी सरकार तक पहुंच चुका है। पीएम मोदी ने इस मामले में अधिकारियों से बैठक के लिए तलब किया है। 

CBI Bribery case: Rakesh Asthana Daughter lavish wedding CBI investigate in vadodara | CBI कर रही है राकेश अस्थाना की बेटी की 'शाही शादी' की जांच, प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी याचिका

CBI कर रही है राकेश अस्थाना की बेटी की 'शाही शादी' की जांच, प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी याचिका

भारत की सबसे बड़ी जाँच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) में  दूसरे नंबर के शीर्ष अधिकारी राकेश अस्थाना के खिलाफ रिश्तखोरी का आरोप है। राकेश अस्थाना के खिलाफ केस दर्ज होने के बाद सीबीआई की टीम इस केस की जांच में लग गई है। 

जांच के दौरान सीबीआई की टीम वडोदरा पहुंची। यहां सीबीआई ने राकेश की बेटी के 26 नवंबर 2016 में लक्ष्मी विलास पैलेस में हुई शानदार शादी की पूरी जानाकारी निकाली। सीबीआई ने यहां के चार होटलों में पूछताछ की है, जिसमें  राकेश की बेटी की शादी के लिए बुकिंग की गई थी। इसमें वह भी होटल शामिल थे, जिनमें राकेश अस्थाना ने शादी में आए गेस्ट के रूकने के लिए इंतजाम करवाया था।  

वडोदरा गई टीम में अस्थाना की बेटी से शादी को लेकर कई लोगों से की पूछताछ 

मुंबई मिरर के मुताबिक वडोदरा पहुंची सीबीआई की टीम ने इस शादी से जुड़े चार होटल में पूछताछ की है। जिसमें वहां के कैटरर्स, डेकोरेटर्स, होटले के मैनेजर से लेकर वेडिंग प्लानर तक से बात की है। सूत्रों के मुताबिर तकरीबन 16 लोगों ने सीबीआई ने पूछताछ की। 

लक्ष्मी विलास पैलेस( जहां शादी का मेन फंक्शन हुआ था) के मालिक महाराजा समरजीत सिंह गैकवाडक से भी कई घंटों की पूछताछ की गई है। शाही शादी में आए गेस्ट के लिए सूर्या पैलेस होटल बुक किया गया था, यहां के मैनेजर से भी पूछताछ की गई है। 

जांच के लिए सीबाआई ने बनाई थी दो अलग टीम 

मुंबई मिरर के मुताबिक सीबीआई ने जांच के लिए तीन अलग-अलग टीम बनाई थी। जो एक ही वक्त पर अलग-अलग जगह पूछताछ कर रही थी। चार घंटे की पूछताछ में सीबीआई ने शादी में आए गेस्ट और खर्चों पर बात की। हर शख्स से तकरीबन 10-10 मिनट का समय देकर पूछताछ की गई। 

राकेश अस्थान की बेटी की शादी को लेकर प्रशांत भूषण की थी याचिका दायर

राकेश अस्थान की बेटी की भव्य तरीके से हुए शादी को लेकर 2017 में वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इस याचिका में कहा गया था कि राकेश अस्थाना की बेटी की शादी के पीछे खर्च हुई रकम स्टारलिंग बायोटेक ग्रुप ने उठाया था। इस याचिका को सुप्रीम कोर्ट खारिज कर दी थी। इस शादी में तकरीबन करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। इसमें देश के सारे बड़े आईपीएस अधिकारी पहुंचे थे। 

सीबीआई का दावा- पॉंच बार अस्थाना ने ली रिश्वत

सीबीआई ने आरोप लगाया कि दिसंबर 2017 और अक्टूबर 2018 के बीच में अस्थाना और अन्य लोगों ने तकरीबन पांच बार घूस लिया है। सीबीआई ने कहा- सतीश साना का बयान धारा 164 के तहत दर्ज कर लिया गया है। जो अस्थाना के खिलाफ पूरी तरह से सारे आरोपो को साबित करती है। 

सतीश सना हैदराबाद का एक बिजनसमैन है। 2015 में मीट कारोबारी मोइन कुरैशी के खिलाफ ईडी केस में सबसे पहले उनका ही नाम उजागर हुआ था। अस्थान की टीम ही इस केस की जांच में लगी थी। 

स्थाना के अलावा, सीबीआई ने भारत की बाहरी खुफिया एजेंसी रॉ के विशेष निदेशक सामंत कुमार गोयल का भी नाम लिया है, लेकिन आरोपों की पुष्टि नहीं की है।  

क्या है सीबीआई घूस विवाद 

भारत की सबसे बड़ी जाँच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के नंबर एक  (निदेशक आलोक वर्मा) और नंबर दो (विशेष निदेशक राकेश अस्थाना) का मामला नरेन्द्र मोदी सरकार तक पहुंच चुका है। सीबीआई ने नंबर एक निदेशक आलोक वर्मा का पक्ष लेते हुए राकेश अस्थाना के खिलाफ रिश्वत लेने के मामले में एफआईआर दर्ज की है। पीएम मोदी ने इस मामले में अधिकारियों से बैठक के लिए तलब किया है। 

 राकेश पर सीबीआई के  (CBI) के नंबर एक  निदेशक आलोक वर्मा को फंसाने के लिए आरोप है। इस पूरे मामले में सीबीआई ने अपने चीफ( आलोक वर्मा) का पक्ष को लेकर जांच शुरू कर दी है।

 सीबीआई ने सोमवार को दो करोड़ रुपए की रिश्वतखोरी के आरोप में अपने डीएसपी देवेंद्र कुमार को भी गिरफ्तार किया। इस दौरान सीबीआई टीम ने अपने मुख्यालय में डीएसपी के ऑफिस की छानबीन की थी। इसी मामले में एजेंसी में नंबर दो पोजिशन पर बैठे स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ भी एक दिन पहले ही एफआईआर दर्ज की गई थी। डीएसपी देवेंद्र कुमार बीफ़ कारोबारी मोईन क़ुरैशी वाले केस की जांच कर रहे थे। इस जांच के लिए बनाई गई एसआईटी टीम का नेतृत्व राकेश अस्थाना कर रहे थे। 

राकेश अस्थाना के बारे में ज्यादा जानाकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें...

CBI घूस केस: जानिए कौन हैं राकेश अस्थाना? मोदी-शाह से है पुराना 'कनेक्शन', गोधरा-चारा घोटाले की कर चुके हैं जाँच

Web Title: CBI Bribery case: Rakesh Asthana Daughter lavish wedding CBI investigate in vadodara

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे