ITBP के पांच जवान कोरोना वायरस से संक्रमित, 90 सुरक्षाकर्मियों को किया गया आइसोलेट

By निखिल वर्मा | Published: May 1, 2020 03:54 PM2020-05-01T15:54:30+5:302020-05-01T16:52:30+5:30

भारत में अब तक कोरोना वायरस के 35 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 1147 लोगों की मौत हुई है. सामान्य लोगों के अलावा डॉक्टर, नर्स और पुलिस कर्मी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं.

Breaking News: Five ITBP jawans infected with corona virus, isolate 90 security personnel | ITBP के पांच जवान कोरोना वायरस से संक्रमित, 90 सुरक्षाकर्मियों को किया गया आइसोलेट

लोकमत फाइल फोटो

HighlightsITBP के दो जवान जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वे दिल्ली में कानून व्यवस्था के लिए ड्यूटी कर रहे थे.दिल्ली में कोरोना वायरस के 3500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 59 लोगों की मौत हुई है

अर्धसैनिक बल भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पांच कर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है और कम से कम 90 सुरक्षाकर्मियों को आइसोलेट किया गया है। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस में वायरल संक्रमण के ये पहले मामले हैं। आईटीबीपी के जवान पहाड़ी युद्ध में प्रशिक्षित है। अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के तिगरी इलाके में अर्धसैनिक बल के एक अड्डे पर आवश्यक सेवाओं में शामिल तीन कर्मी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इन्हें दिल्ली में ही आइसोलेट कर दिया गया है।

एक अन्य मामले में एक संक्रमित उप-निरीक्षक और 50 वीं बटालियन के एक हेड कांस्टेबल-रैंक के अधिकारी को दो दिन पहले पृथकवास के लिए झज्जर (हरियाणा) में एम्स भेजा गया था। अधिकारियों ने कहा कि 50 वीं बटालियन को दिल्ली पुलिस के साथ-साथ कानून-व्यवस्था को संभालने के लिए दिल्ली में तैनात किया गया था। इस बटालियन के सभी जवानों को आइसोलेट कर दिया गया है।

आईटीबीपी 90,000 जवानों का मजबूत बल है जो मुख्य रूप से चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की रक्षा करने का काम करता है, इसके अलावा देश में अन्य आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों का पालन करता है।

दिल्ली स्थित सीआरपीएफ की बटालियन के छह और कर्मी संक्रमित

दिल्ली स्थित सीआरपीएफ की बटालियन के और छह कर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की गुरुवार को पुष्टि हुई। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक यूनिट के कुल 52 सैनिकों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने बताया कि ये सभी मयूर विहार फेज-3 में स्थित अर्द्धसैनिक बल की 31वीं बटालियन के कर्मी हैं।

बटालियन के 46 कर्मियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने और एक सैनिक की मौत होने के कारण इसे पहले ही सील किया जा चुका है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 89 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से छह में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि संक्रमित हुए सभी सैनिकों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। गौरतलब है कि मंगलवार को सब-इंस्पेक्टर रैंक के एक अधिकारी (55) की मौत हो गई थी।

Web Title: Breaking News: Five ITBP jawans infected with corona virus, isolate 90 security personnel

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे