ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल, एंटी एयरक्राफ्ट गन, और रडार समेत इन हथियारों का होगी खरीद, रक्षा मंत्रालय ने 39 हजार करोड़ के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 2, 2024 10:31 AM2024-03-02T10:31:33+5:302024-03-02T10:33:22+5:30

सबसे बड़ा अनुबंध 220 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइलों की 19,519 करोड़ रुपये की खरीद के लिए हुआ। इसके तहत भारतीय नौसेना के फ्रंटलाइन युद्धपोतों के लिए 450 किलोमीटर की विस्तारित सीमा वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइलें खरीदी जाएंगी।

BrahMos missile anti-aircraft gun radar will be purchased Defense Ministry signed contracts | ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल, एंटी एयरक्राफ्ट गन, और रडार समेत इन हथियारों का होगी खरीद, रक्षा मंत्रालय ने 39 हजार करोड़ के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए

(फाइल फोटो)

Highlightsभारत सरकार ने सशस्त्र बलों की लड़ाकू क्षमताओं और ज्यादा बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाया है1 मार्च को 39,125 करोड़ रुपये के पांच प्रमुख अनुबंधों पर हस्ताक्षर किएब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल, एंटी एयरक्राफ्ट गन, और रडार समेत इन हथियारों का होगी खरीद

नई दिल्ली: वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले भारत सरकार ने सशस्त्र बलों की लड़ाकू क्षमताओं और ज्यादा बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार, 1 मार्च को 39,125 करोड़ रुपये के पांच प्रमुख अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत मिसाइलें, एंटी एयरक्राफ्ट गन, एयरो-इंजन और रडार और ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ की खरीद शामिल है।

सबसे बड़ा अनुबंध 220 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइलों की 19,519 करोड़ रुपये की खरीद के लिए हुआ। इसके तहत भारतीय नौसेना के फ्रंटलाइन युद्धपोतों के लिए 450 किलोमीटर की विस्तारित सीमा वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइलें खरीदी जाएंगी। यह समझौता भारत-रूसी संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस एयरोस्पेस के साथ हुआ है।

टीओआई ने रक्षा सूत्रों के हवाले से बताया है कि  988 करोड़ रुपये का एक और अनुबंध संबंधित शिपबॉर्न ब्रह्मोस वर्टिकल लॉन्च सिस्टम के लिए था। निजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एलएंडटी के साथ भारतीय वायुसेना के दो अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। पहला देश में चुनिंदा स्थानों की टर्मिनल वायु रक्षा के लिए एल-70 वायु रक्षा बंदूकों के डेरिवेटिव, क्लोज-इन हथियार प्रणालियों  के लिए 7,669 करोड़ रुपये का सौदा था।

दूसरा सौदा 5,700 करोड़ रुपये का सौदा चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर मौजूदा लंबी दूरी के IAF रडारों को बदलने और बढ़ाने के लिए 12 उच्च-शक्ति रडार (HPRs) के लिए था। नए आधुनिक सक्रिय एपर्चर चरणबद्ध ऐरे-आधारित एचपीआर, उन्नत निगरानी सुविधाओं के साथ, स्थलीय वायु रक्षा क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएंगे।

पांचवां अनुबंध मिग-29 लड़ाकू विमानों के लिए आरडी-33 एयरो-इंजन के लिए था, जिसका उत्पादन कोरापुट में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स द्वारा रूसी सहयोग से 5,250 करोड़ रुपये में किया जाएगा। 80 नए इंजन भारतीय वायुसेना के बेड़े में लगभग 60 जुड़वां इंजन वाले मिग-29 की परिचालन क्षमता को बनाए रखने में मदद करेंगे। इन विमानों को पहले मार्च 2008 में रूस के साथ 3,842 करोड़ रुपये के अनुबंध के तहत नए एवियोनिक्स और हथियारों के साथ उन्नत किया गया था।

Web Title: BrahMos missile anti-aircraft gun radar will be purchased Defense Ministry signed contracts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे