BMC Election 2022: शिवसेना ने कांग्रेस और NCP को दिया झटका!, बीएमसी चुनाव अकेले लड़ने का तैयार, अनिल देसाई बोले-100 सीट जीतने का लक्ष्य

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 2, 2022 05:42 PM2022-02-02T17:42:20+5:302022-02-02T17:45:07+5:30

BMC Election 2022: परिसीमन की प्रक्रिया के तहत 24 वार्डों में बीएमसी की कुल सीटों को 227 से बढ़ाकर 236 कर दी गयी है।

BMC Election 2022 shivsena congress ncp bmc nagar nigam bjp mns contest BMC elections 2022 alone | BMC Election 2022: शिवसेना ने कांग्रेस और NCP को दिया झटका!, बीएमसी चुनाव अकेले लड़ने का तैयार, अनिल देसाई बोले-100 सीट जीतने का लक्ष्य

समाजवादी पार्टी के पास छह, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन के पास दो और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के पास एक सीट है। 

Highlightsमार्च के अंतिम सप्ताह अथवा अप्रैल के शुरू में चुनाव होने की उम्मीद है।वर्तमान में 227 सीटों में से शिव सेना के पास 97 सीटें हैं।भारतीय जनता पार्टी के पास 83, कांग्रेस के पास 29, राकांपा के पास 8 हैं।

BMC Election 2022: आगामी बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं और सभी दल सक्रिय हो गए हैं और मोर्चा बनाने में जुट गए हैं। वार्ड गठन को लेकर बीजेपी और मनसे ने शिवसेना पर निशाना साधा है।

शिव सेना ने बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) का चुनाव अकेले लड़ने और साथ ही अपने दम पर 100 से अधिक सीटें जीतने का दावा किया है। शिव सेना के नेता अनिल देसाई ने बुधवार को यह जानकारी दी। राज्य में मनसे-भाजपा गठबंधन को लेकर पिछले कुछ महीनों से चर्चा चल रही है।

मनसे पदाधिकारियों की बैठक में पार्टी अध्यक्ष राज ठाकरे ने उन्हें आगामी चुनाव अपने दम पर लड़ने के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है। बांद्रा स्थित एमआईजी क्रिकेट क्लब में मनसे पदाधिकारियों की अहम बैठक हुई। बैठक में राज्य भर से मनसे नेताओं, महासचिवों और उपाध्यक्षों ने भाग लिया। अगले कुछ महीनों में नगर निकाय चुनाव शुरू हो जाएंगे।

इसी पृष्ठभूमि में मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने कार्यकर्ताओं को सलाह दी। गठबंधन की चर्चाओं में शामिल हुए बिना अपने दम पर चुनाव के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि हम देखेंगे कि गठबंधन होगा या नहीं। नगर निकाय चुनाव के लिए वार्डवार कमेटी गठित की जाएगी। समिति एक रिपोर्ट तैयार करेगी और 15 फरवरी तक राज ठाकरे को सौंप देगी।

देसाई ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) द्वारा पुणे नगरपालिका का चुनाव अपने दम पर लड़ने संबंधी मीडिया रिपोर्टों को लेकर कहा कि शिवसेना, जो कई बार बीएमसी में सत्ता में रही है, चुनाव अकेले ही लड़ सकती है। शिव सेना नेता ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा, “महाराष्ट्र में हम कांग्रेस और राकांपा के साथ गठबंधन में हैं।

लेकिन आज पुणे में राकांपा नेतृत्व ने घोषणा की कि वे अकेले ही चुनाव लड़ने जा रहे हैं। हम हमेशा से ही बीएमसी में करीब 100 सीटें जीतते आए हैं और इस बार हम अकेले ही बीएमसी चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।“ हालांकि, गोवा विधानसभा चुनाव में शिव सेना राकांपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी, जैसा कि घोषणा की गई थी।

Web Title: BMC Election 2022 shivsena congress ncp bmc nagar nigam bjp mns contest BMC elections 2022 alone

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे