BJP सांसद प्रभात झा ने कहा-रोजगार और संपर्क सुविधा से होगा बिहार का विकास

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 9, 2019 06:01 PM2019-12-09T18:01:26+5:302019-12-09T18:01:26+5:30

मिथिला महोत्सव के अवसर पर मैथिली भोजपुरी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक, बुराड़ी से विधायक संजीव झा, कांग्रेस प्रवक्ता प्रणव झा के साथ ही मिथिलांचल के कई विधायक और सांसद मौजूद थे।

BJP MP Prabhat Jha says employment and connectivity facility will develop Bihar | BJP सांसद प्रभात झा ने कहा-रोजगार और संपर्क सुविधा से होगा बिहार का विकास

मैथिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक ने इस अवसर पर कहा कि दिल्ली और देश में मिथिला के लोगों की बड़ी संख्या है।

Highlights प्रभात झा ने कहा कि बिहार का विकास वहां पर रोजगार के अवसर बढ़ाने और संपर्क सुविधा में इजाफा से होगा। यहं मिथिला महोत्सव—5 और मिथिला लिटेरचर फेस्टिवल—2 कार्यक्रम आयोजित किया

प्रेस क्लब आफ इंडिया में मैथिल पत्रकार ग्रुप ने सोमवार को मिथिला महोत्सव—5 और मिथिला लिटेरचर फेस्टिवल—2 कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान भाजपा के सांसद और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा ने कहा कि बिहार का विकास वहां पर रोजगार के अवसर बढ़ाने और संपर्क सुविधा में इजाफा से होगा। उन्होंने कहा 'यही वजह है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने वहां को लेकर कई कदम उठाए हैं। खासकर मिथिला के विकास को ध्यान में रखकर नेपाल के साथ जल संधि की है जिससे मिथिला में बाढ़ की विभाषिका खत्म हो। इसके अलावा दरभंगा एयरपोर्ट भी जल्द शुरू होगा। जिससे वहां पर आवागमन—रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।''

मिथिला महोत्सव के अवसर पर मैथिली भोजपुरी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक, बुराड़ी से विधायक संजीव झा, कांग्रेस प्रवक्ता प्रणव झा के साथ ही मिथिलांचल के कई विधायक और सांसद मौजूद थे। मिथिला महोत्सव—5 के साथ ही आयोजित मिथिला लिटरेचर फेस्टिवल—2 में पीटीआई भाषा के संपादक निर्मल पाठक और पत्र सूचना ब्यूरो के महानिदेशक केएस धतवालिया ने चार पुस्तकों का लोकापर्ण भी किया।

आप विधायक संजीव झा और मैथिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक ने इस अवसर पर कहा कि दिल्ली और देश में मिथिला के लोगों की बड़ी संख्या है। अगर वे संगठित होकर स्थानीय सरकार और केंद्र सरकार से मांग करें तो मिथिला के विकास को गति मिल सकती है। 

दिल्ली में मैथिलांचल के लोगों की बड़ी संख्या का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने पूर्वांचल—मिथिलांचल के लोगों के लिए दिल्ली में एक हजार से अधिक छठ घाट बनवाएं हैं। इसके साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि नई दिल्ली क्षेत्र में पूर्वा सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना के लिए भी कार्य किया जाएगा। मिथिला महोत्सव का खास आकर्षण अयोध्या घराने के मानस महाराज का भजन—गीत गायन रहा। उन्होंने सीता—राम के संबंध पर अपने मनोहरम गीत से श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। 

इसके साथ ही डहकन का मंचन भी खास आकर्षण रहा। मैथिल पत्रकार ग्रुप के अध्यक्ष संतोष ठाकुर ने कहा कि समधी के आने पर घर की महिलाएं उन्हें एक ओर जहां 56 प्रकार का व्यंजन खिलाती हैं तो दूसरी ओर उसी समय लोकगीतों के माध्यम से उन्हें तरह—तरह की गालियां भी देती हैं। लेकिन यह गालियां संबंधों में कटुता लाने की जगह सौहार्दता—नजदीकी—घनिष्ठता लाता है और समधी बिना गाली पर ध्यान दिए भोजन करते रहते हैं।

इस अवसर मैलोरंग के निर्देशक प्रकाश झा के निर्देशन में रंगारंग नृत्य नाटिका झिझिया भी किया गया। वहीं, देवानंद—रॉक स्टॉर—धीरज के गीत, पावकी—नंदिता ठाकुर—नीशीथ—अक्षित—श्रेया जैसे बाल कलाकारों के गीत—नृत्य और मोहन झा की बांसुरी ने लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया।

मिथिला महोत्सव के आयोजन से पूर्व दिन के समय मिथिला लिटरेचर फेस्टिवल—2 के आयोजन में पत्र सूचना ब्यूरो के महानिदेशक और आईआईएमसी के प्रभारी केएस धतवालिया ने आईआईएमसी को पत्रकारिता का आईआईटी—आईआईएम करार देते हुए कहा कि छात्रों को बेहतर पत्रकार बनने के लिए कक्षा के अंदर रहकर सभी विषयों को ध्यान से समझना चाहिए। 

भाषा के संपादक निर्मल पाठक ने कहा कि पत्रकार को जब तक मौके या स्पॉट पर जाने की जिद या इच्छा नहीं होगी तो वह बेहतर पत्रकार नहीं हो सकता है। यह जरूरी है कि पत्रकारिता की पढ़ाई हो लेकिन पत्रकार मन से बनना जरूरी है। कई बार बिना पत्रकारिता की डिग्री वाले भी कमाल के पत्रकार साबित होते हैं क्योंकि इस पेशे में वही कामयाब होता है जो दिल से पत्रकारिता करना चाहता है। केएस धतवालिया और निर्मल पाठक ने इस अवसर पर संतोष कुमार की पुस्तक भारत कैसे हुआ मोदीमय, नवीन चौधरी की पुस्तक जनता स्टोर, संजय कुमार की पुस्तक कटिहार टू कैनेडी व मंजीत ठाकुर की पुस्तक ये जो देश है मेरा का लोकार्पण भी किया।

Web Title: BJP MP Prabhat Jha says employment and connectivity facility will develop Bihar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे