BJP List Elections: दो बार सांसद रहे चार चेहरे हुए दिल्ली की रेस से बाहर, आखिर क्या है वजह, रायशुमारी के अलावा मंत्रियों की रिपोर्ट...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 3, 2024 04:50 PM2024-03-03T16:50:54+5:302024-03-03T16:54:05+5:30

BJP 1st Candidates List Lok Sabha Elections 2024: टिकटार्थियों की सूची में काटे गए इन प्रत्याशियों को पार्टी कहीं फिट करेगी या नहीं, फिलहाल दिल्ली में सांसद प्रत्याशी की दौड़ से उन्हें बाहर कर दिया गया है।

BJP 1st Candidates List Lok Sabha Elections 2024 manoj tiwari Ramveer Singh Bidhuri Bansuri Swaraj Kamaljit Sehrawat Four faces who were MPs twice are out of Delhi race what reason winners candidates again | BJP List Elections: दो बार सांसद रहे चार चेहरे हुए दिल्ली की रेस से बाहर, आखिर क्या है वजह, रायशुमारी के अलावा मंत्रियों की रिपोर्ट...

file photo

Highlightsपुराने लोकसभा चुनावों पर गौर करें तो भाजपा ने समय से पहले इस बार प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। नये चेहरों को लोकसभा के अंतर्गत 10-10 विधानसभाओं को जानने का मौका भी चुनाव से पूर्व अब मिल जाएगा। डॉ. हर्षवर्धन, प्रवेश वर्मा, रमेश बिधूड़ी और केन्द्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का टिकट इस बार काट ‌दिया गया है।

राहुल शर्मा, नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दिल्ली में भाजपा ने पांच प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर चुनावी माहौल तैयार कर दिया है, पांच प्रत्याशियों में से केवल मनोज तिवारी अकेले उम्मीदवार हैं जिन्हें पार्टी ने लगातार तीसरी बार उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं दो बार से लगातार सांसद रहे चारों प्रत्याशियों को बदल दिया गया। चर्चा है कि पार्टी ने रायशुमारी और सांसदों की जनता के बीच बनी राय लेकर ही यह बदलाव किया है। सांसदों के टिकट के लिए रायशुमारी के अलावा मंत्रियों से भी रिपोर्ट मांगी गई थी और सांसदों की जमीनी स्थिति भी देखी गई। आने वाली टिकटार्थियों की सूची में काटे गए इन प्रत्याशियों को पार्टी कहीं फिट करेगी या नहीं, फिलहाल दिल्ली में सांसद प्रत्याशी की दौड़ से उन्हें बाहर कर दिया गया है।

कांग्रेस-आप गठबंधन और आप द्वारा चार प्रत्याशियों की घोषणा के बाद, दिल्ली भाजपा द्वारा कराई गई रायशुमारी और गुरुवार देर रात तक भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय में केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद उम्मीद की जा रही थी कि जल्द ही भाजपा की सूची आ जाएगी। पुराने लोकसभा चुनावों पर गौर करें तो भाजपा ने समय से पहले इस बार प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं।

ऐसे में निश्चित तौर पर नये चेहरों को लोकसभा के अंतर्गत 10-10 विधानसभाओं को जानने का मौका भी चुनाव से पूर्व अब मिल जाएगा। दिल्ली में लगातार दो बार से सासंद रहे डॉ. हर्षवर्धन, प्रवेश वर्मा, रमेश बिधूड़ी और केन्द्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का टिकट इस बार काट ‌दिया गया है।

इसके पीछे ठोस कारण यही है कि पार्टी नये चेहरों को मैदान में उतार कर परिवर्तन करना चाहती है और उस भ्रम या परंपरा को भी तोड़ दिया है कि हर बार जीतने वाले ही पुनः सांसद प्रत्याशी बनेंगे। दो बार के सांसदों को पार्टी कहां और कितनी तरजीह देगी ये तो समय ही बताएगा, लेकिन नये चेहरों पर पार्टी ने दांव लगा दिया है।

सूत्रों की माने तो नये चेहरों को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में काफी खुशी है। अभी पूर्वी दिल्ली लोकसभा और उत्तर पश्चिमी लोकसभा सीट के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जानी बाकी है जिसके बाद भाजपा के सातों प्रत्याशी पूरे दम-खम के साथ जनता के बीच होंगे।

सभी चेहरे हैं चर्चित 

भाजपा के पांचों प्रत्याशियों की बात करें तो मनोज तिवारी जहां दो बार के सांसद और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष हैं, वहीं गायक और अभिनेता होने के कारण उनकी पहचान किसी से छिपी नहीं रह गई है। नेता विपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी का 50 वर्ष से अधिक राजनैतिक करियर का अनुभव ही उनकी पहचान है। दिल्ली सरकार को लेकर हुए अनेक विरोध-प्रदर्शन, किसानों के हितों को लेकर इनकी भूमिका सक्रिय रही है।

वह गुर्जर समाज ही नहीं, ‌बल्कि सर्वसमाज में जनता के बीच लोकप्रिय हैं। बांसुरी स्वराज प्रदेश भाजपा में मंत्री बनने के बाद से ही बढ़चढ़ कर पार्टी गतिविधियों में हिस्सा लेती रही हैं और कुशल और मुखर वक्ता भी हैं। उनकी पारिवारिक राजनीतिक पृष्ठभूमि उनकी विशेष पहचान है।

कमलजीत सहरावत पूर्व मेयर रह चुकी हैं और वर्तमान में प्रदेश भाजपा में उनके पास महामंत्री का दायित्व भी है। दिल्ली देहात से जुड़े होने के कारण पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में उनकी ठीक पकड़ बताई जाती है। वहीं प्रवीण खंडेलवाल व्यापारियों के बड़े नेता हैं, ऐसे में उन्हें उम्मीदवार बनाए जाने से व्यापारी वर्ग भी बेहद खुश है। खंडेलवाल चांदनी चौक क्षेत्र में वैश्य समाज पर अच्छी पकड़ रखते हैं।

English summary :
BJP 1st Candidates List Lok Sabha Elections 2024 manoj tiwari Ramveer Singh Bidhuri Bansuri Swaraj Kamaljit Sehrawat Four faces who were MPs twice are out of Delhi race what reason winners candidates again


Web Title: BJP 1st Candidates List Lok Sabha Elections 2024 manoj tiwari Ramveer Singh Bidhuri Bansuri Swaraj Kamaljit Sehrawat Four faces who were MPs twice are out of Delhi race what reason winners candidates again

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे