Bihar LS polls 2024: पूर्णिया, बेगूसराय और औरंगाबाद सीट को लेकर कांग्रेस और राजद की बीच पेंच, लालू यादव के आगे नहीं चल पा रही है कांग्रेस की सियासत, कार्यकर्त्ता नाराज

By एस पी सिन्हा | Published: March 27, 2024 04:56 PM2024-03-27T16:56:11+5:302024-03-27T16:57:09+5:30

Bihar LS polls 2024: औरंगाबाद संसदीय सीट से दावेदारी पेश कर रहे कांग्रेस नेता निखिल कुमार ने राजद पर गठबंधन धर्म नहीं पालन करने का आरोप लगा दिया है।

Bihar LS polls 2024 rjd vs congress tussle Purnia, Begusarai and Aurangabad seats Congress politics is not able Lalu Yadav workers angry | Bihar LS polls 2024: पूर्णिया, बेगूसराय और औरंगाबाद सीट को लेकर कांग्रेस और राजद की बीच पेंच, लालू यादव के आगे नहीं चल पा रही है कांग्रेस की सियासत, कार्यकर्त्ता नाराज

file photo

Highlightsकांग्रेस पार्टी में शामिल हुए पप्पू यादव का पत्ता साफ हो गया है। पूर्णिया लोकसभा सीट से महागठबंधन की राजद उम्मीदवार के तौर पर बीमा भारती का नाम तय हो गया है। पप्पू यादव ने भी ऐलान किया है कि 2 अप्रैल को वह भी नामांकन करेंगे।

Bihar LS polls 2024: बिहार में पहले चरण के तहत 4 लोकसभा सीटों के लिए राजद के द्वारा उम्मीदवार उतारे जाने के बावजूद महागठबंधन में अभी तक सीट शेयरिंग ही नहीं हो सकी है। गठबंधन के अंदर सीट बंटवारे को लेकर घमासान मचा हुआ है। हालांकि, राजद की ओर से कहा जा रहा है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो बिहार में राजद 26, कांग्रेस 9 और वामपंथी पार्टियों को 5 सीटें दी गई है, इसमें से तीन सीटों पर भाकपा-माले चुनाव लड़ेगी। लेकिन पूर्णिया और औरंगाबाद लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस व राजद की बीच पेंच फंस गया है। राजद और कांग्रेस में इस बात को लेकर तल्खी बढ़ती दिख रही है। दरअसल, औरंगाबाद संसदीय सीट से दावेदारी पेश कर रहे कांग्रेस नेता निखिल कुमार ने राजद पर गठबंधन धर्म नहीं पालन करने का आरोप लगा दिया है।

इस बीच हाल ही में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए पप्पू यादव का पत्ता साफ हो गया है। पूर्णिया लोकसभा सीट से महागठबंधन की राजद उम्मीदवार के तौर पर बीमा भारती का नाम तय हो गया है। बीमा भारती ने कहा कि मुझे सिंबल देकर राष्ट्रीय अध्यक्ष और पितातुल्य लालू प्रसाद यादव जी ने भेजा है। मैं लगातार 5 बार विधायक रही हूं।

उन्होंने हुंकार भरते हुए कहा कि 3 अप्रैल को वह नामांकन करने जा रही हैं। उधर, पप्पू यादव ने भी ऐलान किया है कि 2 अप्रैल को वह भी नामांकन करेंगे। हालांकि, कांग्रेस हाईकमान इस कोशिश में लगी है कि इसे ठीक किया जाए और बदला जाए। लालू यादव के द्वारा कई सीटों पर सिंबल बांटे जाने को लेकर कांग्रेस ने नाराजगी जताई है।

इसको लेकर दिल्ली में दोनों ही पार्टियों के नेताओं के बीच बैठकों का दौर जारी है। किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, समस्तीपुर, सासाराम, औरंगाबाद, पटना साहिब, गोपालगंज जैसी कई सीटें ऐसी हैं, जहां कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है, लेकिन राजद इसके लिए तैयार नहीं है। औरंगाबाद से राजद ने अभय कुशवाहा को सिंबल दे दिया है, लेकिन कांग्रेस के निखिल कुमार दावेदारी कर रहे हैं।

वहीं, पप्पू यादव पूर्णिया का मैदान छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। दरअसल, लालू प्रसाद यादव की इच्छा है कि पप्पू यादव मधेपुरा सीट से चुनाव लड़ें, लेकिन पप्पू यादव पूर्णिया सीट को लेकर ही अड़े हुए हैं। पप्पू भी इस बात से काफी निराश हैं और लगातार कांग्रेस आलाकमान से गुहार लगा रहे हैं। वैसे कन्हैया कुमार का भी भविष्य कांग्रेस में सुरक्षित नहीं बचा है।

राजद ने बेगूसराय सीट को भाकपा को दे दी है। ऐसे में कन्हैया कुमार का पत्ता साफ हो गया है। भाकपा ने इस सीट से अपना प्रत्याशी उतारकर उनके सपने को चकनाचूर कर दिया है। इस तरह से बिहार में महागठबंधन के नेताओं में बेचैनी है। कुछ सीटें ऐसी हैं जिन पर कांग्रेस, राजद और वाम दल सभी अपना-अपना दावा कर रहे हैं।

ऐसे में लालू के साथ कांग्रेस के नेता असहज महसूस कर रहे हैं। बिहार कांग्रेस के नेता दबी आवाज में कह रहे हैं कि राजद मनमानी कर रही है और राजद के साथ रहते कांग्रेस का भविष्य कभी भी उज्जवल नही हो सकता है। लालू कांग्रेस को बिहार में पनपने देना नहीं चाहते हैं।

Web Title: Bihar LS polls 2024 rjd vs congress tussle Purnia, Begusarai and Aurangabad seats Congress politics is not able Lalu Yadav workers angry

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे