बिहार: दूसरे चरण के मतदान में सीमांचल क्षेत्र में कांग्रेस की अग्निपरीक्षा, भरोसेमंद उम्मीदवार इसी फेज में

By एस पी सिन्हा | Published: April 13, 2019 07:40 PM2019-04-13T19:40:53+5:302019-04-13T19:40:53+5:30

लोकसभा चुनाव 2019: कटिहार में इस बार कांग्रेस के तारिक अनवर का मुकाबला जदयू के प्रत्याशी दुलाल चंद गोस्वामी से है. 2014 में कटिहार में राकांपा के उम्मीदवार तारिक अनवर ने भाजपा के निखिल चौधरी को हरा दिया था

Bihar Lok Sabha Election 2019 second Phase congress RJD | बिहार: दूसरे चरण के मतदान में सीमांचल क्षेत्र में कांग्रेस की अग्निपरीक्षा, भरोसेमंद उम्मीदवार इसी फेज में

राहुल गांधी और तेजस्वी यादव

बिहार में 18 अप्रैल को होने जा रहे दूसरे चरण के होने वाले मदान में सीमांचल क्षेत्र में कांग्रेस को अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा. दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है. पांच लोकसभा सीटों में कांग्रेस के किसी भी चरण से सबसे अधिक तीन उम्मीदवार हैं. कांग्रेस को सबसे अधिक इसी चरण से सीट दिलाने वाले उम्मीदवारों पर भरोसा भी है.

कांग्रेस के दो अल्पसंख्यक प्रत्याशी मैदान में

सीमांचल का यह क्षेत्र अल्पसंख्यक बहुल माना जाता है, जहां से कांग्रेस के दो अल्पसंख्यक प्रत्याशी मैदान में हैं. किशनगंज में कांग्रेस के उम्मीदवार पिछले चुनावों में जीतते रहे हैं. वहीं, राकांपा छोड़ कांग्रेस में आये तारिक अनवर की सीट कटिहार भी पार्टी की भरोसे वाली है. दूसरे चरण में किशनगंज लोकसभा क्षेत्र से विधायक मो जावेद को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है.

इसी तरह से कटिहार लोकसभा क्षेत्र से एनसीपी छोड़कर आने वाले तारिक अनवर को प्रत्याशी बनाया गया है. फिलहाल यह दोनों सीट कांग्रेस की ही झोली में हैं. उधर, सीमांचल की पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने भाजपा छोड़कर पार्टी में शामिल होने वाले उदय सिंह को महागठबंधन के प्रत्याशी के रूप में उतारा है. भागलपुर सीट और बांका लोकसभा सीट राजद के झोली में गयी है, जहां से उसके सांसद 2014 में जीत हासिल कर चुके हैं.

कटिहार में इस बार कांग्रेस के तारिक अनवर का मुकाबला जदयू के प्रत्याशी दुलाल चंद गोस्वामी से

किशनगंज सीट पर जदयू के अशरफ महमूद का मुकाबला कांग्रेस के मो जावेद से हो रहा है. 2014 में हुए चुनाव में किशनगंज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार असरार-उल-हक कासमी को चार लाख 93 हजार 461 वोट मिले थे. उन्होंने भाजपा के डा. दिलीप जायसवाल को हराया था.

मौलाना असरार-उल-हक कासमी इस सीट से पहली बार वर्ष 2009 में चुनाव जीते और वर्ष 2014 में भी उन्होंने अपनी जीत बरकरार रखी. वहीं, कटिहार में इस बार कांग्रेस के तारिक अनवर का मुकाबला जदयू के प्रत्याशी दुलाल चंद गोस्वामी से है. 2014 में कटिहार में राकांपा के उम्मीदवार तारिक अनवर ने भाजपा के निखिल चौधरी को हरा दिया था. जबकि पूर्णिया सीट से जदयू के सांसद संतोष कुशवाहा हैं. इस बार उदय सिंह पूर्णिया में कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. वर्ष 2014 में इस सीट पर भाजपा और जदयू उम्मीदवार अलग-अलग लड़े थे. वर्ष 2014 में जदयू के संतोष कुशवाहा ने भाजपा के उदय सिंह को हराया था.

English summary :
Bihar Lok Sabha Election 2019: Congress will have to undergo trials in the Seemanchal area in Madan, due to the second phase going to be held on April 18 in Bihar. In the second phase, voting will be held in Kishanganj, Katihar, Purnia, Bhagalpur and Banka Lok Sabha constituencies.


Web Title: Bihar Lok Sabha Election 2019 second Phase congress RJD



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on tags">टॅग्स :"Bihar Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/bihar.