'जहां बड़े देशों ने भी अपने नागरिकों को निकालने से इनकार कर दिया, वहीं भारत ने अपने नागरिकों को सुरक्षित निकाला': 'ऑपरेशन कावेरी' को लेकर बोले पीएम मोदी

By रुस्तम राणा | Published: May 5, 2023 07:10 PM2023-05-05T19:10:06+5:302023-05-05T19:18:24+5:30

पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेल्लारी में चुनावी राज्य में भीड़ को संबोधित करते हुए कहा सूडान में गृहयुद्ध की स्थिति यह है कि बड़े-बड़े देश भी अपने नागरिकों को वहां से निकालने से इनकार कर रहे थे, लेकिन भारत सरकार अपने प्रयासों में लगी हुई थी।

Big countries refused to evacuate their citizens: PM on Operation Kaveri | 'जहां बड़े देशों ने भी अपने नागरिकों को निकालने से इनकार कर दिया, वहीं भारत ने अपने नागरिकों को सुरक्षित निकाला': 'ऑपरेशन कावेरी' को लेकर बोले पीएम मोदी

'जहां बड़े देशों ने भी अपने नागरिकों को निकालने से इनकार कर दिया, वहीं भारत ने अपने नागरिकों को सुरक्षित निकाला': 'ऑपरेशन कावेरी' को लेकर बोले पीएम मोदी

बेल्लारी: सूडान संकट में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए "ऑपरेशन कावेरी" पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि जहां बड़े देशों ने भी अपने नागरिकों को निकालने से इनकार कर दिया, वहीं भारत ने अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए अभियान चलाया। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेल्लारी में चुनावी राज्य में भीड़ को संबोधित करते हुए कहा सूडान में गृहयुद्ध की स्थिति यह है कि बड़े-बड़े देश भी अपने नागरिकों को वहां से निकालने से इनकार कर रहे थे, लेकिन भारत सरकार अपने प्रयासों में लगी हुई थी। हमने ऑपरेशन कावेरी चलाया और अपने लोगों को ऐसी जगहों से वापस लाया, जहां से निकलना मुश्किल था। हवाई जहाज से पहुंचे और कांग्रेस ने ऐसे कठिन समय में देश का समर्थन नहीं किया।

सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चलाए गए ऑपरेशन कावेरी के तहत अब तक 3500 से ज्यादा लोग अपने वतन लौट चुके हैं। उन्होंने कहा, मैं अपने देशवासियों को दर्द में नहीं देख सकता और उन्हें बचाने के लिए मैं किसी भी हद तक जा सकता हूं। हमारी सरकार ने सुनिश्चित किया कि नर्सों को इराक से बचाया जाए, ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को भारत वापस लाया गया। बता दें कि ऑपरेशन कावेरी के तहत संघर्ष प्रभावित सूडान से अब तक 3,862 लोगों को बचाया गया है, जो अब पूरा होने वाला है। 

पीएम मोदी ने कहा, "मैं अपने देशवासियों को दर्द में नहीं देख सकता और उन्हें बचाने के लिए मैं किसी भी हद तक जा सकता हूं। हमारी सरकार ने सुनिश्चित किया कि नर्सों को इराक से बचाया जाए, ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को भारत वापस लाया गया।

उन्होंने कहा, "भाजपा सरकार ने ऑपरेशन कावेरी शुरू किया और सूडान से भारतीयों को बचाया। कांग्रेस कर्नाटक के लोगों के साथ राजनीति करने के लिए एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना का इंतजार कर रही थी।" कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी ने वोट बैंक की राजनीति के लिए आतंक को पाला और पनाह दी है।

 

Web Title: Big countries refused to evacuate their citizens: PM on Operation Kaveri

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे