लाइव न्यूज़ :

कर्नाटक: सरकार द्वारा संचालित पहला मानव स्तन दूध बैंक कई शिशुओं के लिए बना जीवन रेखा

By अनुभा जैन | Published: August 05, 2023 1:38 PM

बेंगलुरु के वाणी विलास अस्पताल के परिसर में स्थित, दूध बैंक उन महिलाओं से भी दूध एकत्र करता है जो स्वेच्छा से स्तन दूध दान करना चाहती हैं, बशर्ते वे स्वच्छता सुनिश्चित करें।

Open in App

बेंगलुरु: पिछले साल 8 मार्च को उद्घाटित पहला सरकारी मानव स्तन दूध बैंक अमृता धारे कई शिशुओं के लिए जीवन रेखा और परित्यक्त शिशुओं के लिए जीवनरक्षक बन गया है। यह पहल शिशु मृत्यु दर को और अधिक बढ़ने से रोकने में मदद कर रही है।

बेंगलुरु के वाणी विलास अस्पताल के परिसर में स्थित, दूध बैंक उन महिलाओं से भी दूध एकत्र करता है जो स्वेच्छा से स्तन दूध दान करना चाहती हैं, बशर्ते वे स्वच्छता सुनिश्चित करें। अब तक एकत्रित 250 ली. दूध के अमृत धारे से 1500 से अधिक लाभार्थियों को लाभ हुआ है।

वाणी विलास अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सविता सी ने बताया कि लाभार्थियों में कम वजन वाले और समय से पहले जन्मे बच्चे, ऐसे बच्चे जिनकी माताएं मृत या बीमार हैं व स्तनपान नहीं कर सकती हैं, वे माताएं जिनके पास जन्म के बाद नवजात शिशुओं को पिलाने के लिए पर्याप्त स्तन दूध नहीं है, और वे बच्चे भी जिन्हें अस्पताल के नवजात शिशु आईसीयू विभाग में त्याग दिया गया है शामिल हैं।

डॉक्टर सविता ने कहा, “हमें अपने घरेलू दानदाताओं से, जिनकी संख्या 700 है, और बाहरी दानदाताओं से भी दूध मिल रहा है। हम सब कुछ निःशुल्क करते हैं।

प्रारंभ में, हम किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए प्री टेस्टिंग, पास्चुरीकरण और पोस्ट-टेस्टिंग करते हैं। फिर हम दूध को जमा देते हैं. स्तन के दूध को फ्रीजर में 3 महीने तक और फ्रिज में 3 से 5 दिनों तक संग्रहीत किया जा सकता है। दानकर्ता अस्पताल में वे माताएँ हैं जिनके पास अतिरिक्त दूध है।

उन्हें मिल्क बैंक के बारे में सलाह दी जाती है और दान के बाद प्रशंसा पत्र भी दिया जाता है। एक समय में एक मां से 60-70 मिलीलीटर स्तन का दूध एकत्र किया जाता है और यदि आवश्यक हो तो स्तन दूध पंप का उपयोग किया जाता है।

दूध एकत्र करने के बाद, दूध का नमूना बैक्टीरिया विश्लेषण के लिए भेजा जाता है और फिर -22 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर डीप फ्रीजर में संग्रहीत किया जाता है। सुरक्षा सुनिश्चित करने और कोई संदूषण न होने के लिए पाश्चुरीकरण के बाद जीवाणु विश्लेषण दोहराया जाता है।

कर्नाटक में पहले से ही चार मानव स्तन दूध बैंक हैं, लेकिन यह सरकार द्वारा स्थापित पहला दूध बैंक है। मिल्क बैंक में दूध दान करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि देखी गई है।

ग्रामीण इलाकों की गरीब महिलाओं को इन दूध बैंकों में दूध बेचने का लालच रहता है। बड़े पैमाने पर, यह निजी कंपनियों के लिए एक व्यवसाय बन गया है जो मां के दूध के लिए लोगों से मोटी रकम वसूलते हैं। और इसलिए, यह सरकार द्वारा संचालित सेटअप एक व्यवहार्य विकल्प है।

टॅग्स :बेंगलुरुकर्नाटकबेबी केयर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतसेक्स स्कैंडल मामला: प्रज्वल रेवन्ना बिना वीजा के भारत से फरार, सरकार को क्यों जारी करना पड़ा ब्लू कॉर्नर नोटिस, यहां जानें

भारतDevaraje Gowda: कौन हैं भाजपा नेता देवराजे गौड़ा? प्रज्वल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल में हुई है गिरफ्तारी

ज़रा हटकेViral Video: बेंगलुरु मेट्रो में 'किस करते कपल' का वीडियो वायरल, सोशल मीडिया पर जमकर हुई बहस, दो पक्षों में बंटे लोग

कारोबारBengaluru News Live Updates: रात भर भारी बारिश, बेंगलुरु हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 में रिसाव, 17 उड़ानें बाधित, देखें वीडियो

क्राइम अलर्टKodagu Murder Case: नाबालिग हो अभी शादी नहीं!, 32 वर्षीय प्रकाश ने 16 वर्षीय लड़की को 100 मीटर घसीट कर सिर धड़ से अलग करके सिर साथ ले गया

भारत अधिक खबरें

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतPM Modi Patna Roadshow: पटना में पहली बार पीएम मोदी करेंगे रोड-शो, एसपीजी ने सुरक्षा पर किया फोकस, इन रास्ते पर जानें से बचिए, देखिए रूट

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस

भारतBihar LS polls 2024 Phase 4: पांच सीट, 55 प्रत्याशी, 13 मई को वोटिंग और 96 लाख मतदाता, इन सीटों पर पड़ेंगे वोट, जानें समय सारिणी