बंगाल उपचुनाव : भवानीपुर में ममता रिकॉर्ड मतों से जीत की ओर अग्रसर

By भाषा | Published: October 3, 2021 02:17 PM2021-10-03T14:17:37+5:302021-10-03T14:17:37+5:30

Bengal by-polls: Mamta marches to victory with record votes in Bhawanipur | बंगाल उपचुनाव : भवानीपुर में ममता रिकॉर्ड मतों से जीत की ओर अग्रसर

बंगाल उपचुनाव : भवानीपुर में ममता रिकॉर्ड मतों से जीत की ओर अग्रसर

कोलकाता/बरहामपुर, तीन अक्टूबर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर उपचुनाव में रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल करने की ओर बढ़ रही हैं और रविवार दोपहर को 17वें चरण की मतगणना के बाद वह 45,738 मतों से आगे चल रही हैं। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) मुर्शिदाबाद की समसेरगंज और जांगीपुर सीटों पर भी आगे चल रही है। इन दोनों विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए भी मतगणना चल रही है।

17वें चरण की मतगणना के बाद आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट से टीएमसी की उम्मीदवार बनर्जी को 67,620 मत मिले हैं। उनकी करीबी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी की प्रियंका टिबरेवाल को 21,882 मत जबकि माकपा के श्रीजीब बिस्वास को 2,896 मत मिले हैं।

भवानीपुर में कुल 21 चरणों में मतगणना होगी। बनर्जी को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए यह चुनाव जीतना होगा।

समसेरगंज में टीएमसी उम्मीदवार अमीरुल इस्लाम पांचवें चरण की मतगणना के बाद 3,768 मतों से आगे चल रहे हैं। उन्हें 19,751 मत मिले हैं जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के जैदुर रहमान को 15,983 मत मिले हैं।

जांगीपुर में टीएमसी प्रत्याशी जाकिर हुसैन 15,643 मतों से आगे चल रहे हैं। हुसैन को अब तक 25,572 मत मिले और उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सुजीत दास को 9,929 मत मिले हैं। इन सीटों पर मतदान 30 सितंबर को हुआ था।

बनर्जी के भारी बढ़त हासिल करने की खबरें मिलने के बाद टीएमसी समर्थक जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतर आए। वहीं, भाजपा और माकपा के प्रदेश कार्यालयों में वीरानी छायी रही।

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर चुनाव बाद हिंसा की किसी भी घटना के बचने के लिए विजयी जश्न समारोह और जुलूस पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

टिबरेवाल ने शनिवार रात को कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल को पत्र लिखकर उनसे चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद हिंसा की किसी तरह की घटना को रोकने के लिए एहतियातन कदम उठाने का पुलिस को आदेश देने का अनुरोध किया था।

विधानसभा चुनावों में नंदीग्राम सीट से बनर्जी के हारने के बाद राज्य के मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने भवानीपुर सीट खाली कर दी थी ताकि बनर्जी इस सीट से जीत हासिल कर विधानसभा में लौट सकें। टीएमसी ने अप्रैल-मई में हुए विधानसभा चुनावों में इस सीट पर करीब 28,000 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bengal by-polls: Mamta marches to victory with record votes in Bhawanipur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे