इवीएम से चुनाव बंद करो, रुझानों में गुजरात में भाजपा की प्रचंड बहुमत के बीच ट्विटर पर ट्रेंड हुआ Ban EVM, लोगों ने कही ऐसी बातें

By अनिल शर्मा | Published: December 8, 2022 12:34 PM2022-12-08T12:34:20+5:302022-12-08T12:40:53+5:30

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के ताजा रुझानों में कांग्रेस ने 38 सीटों पर बढ़त बनाते हुए बहुमत का आंकड़ा छू लिया है जबकि बीजेपी 26 सीटों पर आगे है। वहीं गुजरात में कुल 182 सीटों में 154 पर बीजेपी आगे चल रही है।

Ban EVM trended on Twitter amid huge majority of BJP in Gujarat people said such things | इवीएम से चुनाव बंद करो, रुझानों में गुजरात में भाजपा की प्रचंड बहुमत के बीच ट्विटर पर ट्रेंड हुआ Ban EVM, लोगों ने कही ऐसी बातें

इवीएम से चुनाव बंद करो, रुझानों में गुजरात में भाजपा की प्रचंड बहुमत के बीच ट्विटर पर ट्रेंड हुआ Ban EVM, लोगों ने कही ऐसी बातें

Highlightsहिमाचल में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पा कर लिया है।गुजरात में कुल 182 सीटों में 154 पर बीजेपी आगे चल रही है।

गुजरात और हिमाचल में हुए विधनासभा चुनावों की आज मतगणना हो रही है। ताजा रुझानों में जहां भाजपा प्रचंड बहुमत हालिस कर ली है, वहीं हिमाचल में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पा कर लिया है। इस बीच ट्विटर पर इवीएम को बैन करने की मुहिम चल पड़ी है। कइयों ने लोकतंत्र को बचाने के लिए इवीएम से चुनाव कराने पर प्रतिबंध की वकातल की है तो कुछ ने कहा कि  जब तक EVM बैन नही होगी तब तक ये तानाशाही सरकार जनता की आवाज नहीं सुनेंगी। 

एक यूजर ने कहा कि खुद माननीय प्रधानमंत्री जी जब बैलट पेपर से वोटिंग किए राष्ट्रपति के लिए, विधानसभा लोकसभा चुनाव में बैलट पेपर से वोटिंग करने के लिए देश की जनता वंचित क्यों ?

एक अन्य ने कहा, EVM का आविष्कार करने वाले जापान व विकसित देशों सहित 120 देशों में EVM बैन हैं। EVM से चुनाव होने के कारण देश में लोकतंत्र, संविधान खतरे में है? देश में संविधान बदलकर तानाशाही मनुवादी व्यवस्था स्थापित किया जाने का षड्यंत्र चल रहा है???

एक यूजर ने लिखा, जब तक "ईवीएम" की विदाई नहीं, तब तक "लोकतंत्र" की बहाली नहीं। 

हमें अगर आवाज उठानी है तो EVM के बहिष्कार में एकसाथ उठाएं अन्यथा आपकी आवाज़ यंत्रों वाली सरकार के कानों तक नहीं जाएगी। 

गौरतलब है कि देश की कई राजनीतिक पार्टियां गाहे-बगाहे इवीएम के बैन करने की मांग उठाती रही हैं। समाजवादी पार्टी से लेकर कांग्रेस पार्टी, राजद तक इससे चुनाव ना करने की मांग कर चुकी हैं। वहीं दुनिया के कई देशों ने भी ईवीएम यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर बैन लगा रखा है। इसमें जर्मनी, नीदरलैंड और अमेरिका जैसे देश भी शामिल हैं। साल 2006, में ईवीएम का इस्तेमाल करने वाले सबसे पुराने देशों में शामिल नीदरलैंड इस पर बैन लगा चुका है। 

रुझानों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के ताजा रुझानों में कांग्रेस ने 38 सीटों पर बढ़त बनाते हुए बहुमत का आंकड़ा छू लिया है जबकि बीजेपी 26 सीटों पर आगे है। वहीं गुजरात में कुल 182 सीटों में 154 पर बीजेपी आगे चल रही है। गुजरात में कांग्रेस 18 सीटों पर जबकि आम आदमी पार्टी 6 सीटों पर आगे है।

Web Title: Ban EVM trended on Twitter amid huge majority of BJP in Gujarat people said such things

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे