Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की निगरानी के लिए लगाए गए AI-संचालित सीसीटीवी कैमरे, खास तकनीक से है लैस

By अंजली चौहान | Published: January 7, 2024 05:16 PM2024-01-07T17:16:35+5:302024-01-07T17:16:45+5:30

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने 10,000-15,000 व्यक्तियों के भाग लेने की व्यवस्था की रूपरेखा तैयार की है।

Ayodhya Ram Mandir AI-powered CCTV cameras installed to monitor Ram temple equipped with special technology | Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की निगरानी के लिए लगाए गए AI-संचालित सीसीटीवी कैमरे, खास तकनीक से है लैस

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की निगरानी के लिए लगाए गए AI-संचालित सीसीटीवी कैमरे, खास तकनीक से है लैस

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह के लिए अयोध्या में तैयारियां तेजी से चल रही है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह धूमधाम से किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य हस्तियां शामिल होंगी। इस खास अवसर के लिए अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है वहीं, इलाके में एआई युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

दरअसल, एआई कैमरे इमेज को स्थिर करने और कांपते हाथों या कैमरा मूवमेंट के चलते होने वाले धुंधलापन को कम करने के लिए एडवांस एल्गोरिदम का इस्तेमाल करते हैं। यह कम रोशनी की स्थिति में या धीमी शटर स्पीड साथ शूटिंग करते समय यह काफी फायदेमंद है। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने सूचना देते हुए बताया कि इलाके में 22 जनवरी के कार्यक्रम को देखते हुए शनिवार को सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। लखनऊ जोन के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) पीयूष मोर्डिया ने बताया कि पुलिस प्रशासन ने आगामी 'प्राण प्रतिष्ठा' (प्रतिष्ठापन) समारोह पर चर्चा के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के साथ एक बैठक बुलाई थी।

आगामी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को लेकर श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अधिकारियों के साथ अयोध्या पुलिस की बैठक हुई। एडीजी मोर्डिया ने कहा कि इसका उद्देश्य घटना की कार्यवाही के अनुक्रम का पता लगाना था।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पुलिस की तैनाती की गई है और कृत्रिम बुद्धिमत्ता-सक्षम सीसीटीवी को राम मंदिर और टेंट सिटी के आसपास के क्षेत्रों सहित पूरे जिले में रणनीतिक रूप से तैनात किया गया है।"

अधिकारी ने आश्वासन दिया कि हमारे कर्मियों को इस तरह से तैनात किया जाएगा कि भव्य समारोह में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों के लिए न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित हो।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए खास तैयारियां

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को भव्य बनाने के लिए इस समारोह में देश के कई नामी हस्तियों को न्योता भेजा गया है। कार्यक्रम के लिए विदेश से कई वीवीआईपी मेहमानों को निमंत्रण दिया गया है। 16 जनवरी से शुरू होने वाले, अयोध्या में राम लला (शिशु भगवान राम) के प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले होंगे। वाराणसी के पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह के प्राथमिक अनुष्ठानों का संचालन करने वाले हैं।

अयोध्या 14 जनवरी से 22 जनवरी तक अमृत महोत्सव मनाएगी। हजारों भक्तों को जीविका प्रदान करने के उद्देश्य से 1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया गया है। वृद्धि की प्रत्याशा में, भव्य अभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में आने वाले भक्तों की अपेक्षित भीड़ को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर बनाए जा रहे हैं। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने 10,000-15,000 व्यक्तियों के भाग लेने की व्यवस्था की रूपरेखा तैयार की है।

Web Title: Ayodhya Ram Mandir AI-powered CCTV cameras installed to monitor Ram temple equipped with special technology

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे