असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 'फर्टीलाइजर जेहाद' के खिलाफ कार्रवाई करने का किया वादा

By रुस्तम राणा | Published: June 12, 2023 05:59 PM2023-06-12T17:59:27+5:302023-06-12T17:59:27+5:30

असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "हमने अपने चुनाव अभियान के दौरान" उर्वरक जिहाद "के खिलाफ लड़ने का संकल्प व्यक्त किया है। हमें खाद का प्रयोग करना चाहिए लेकिन इसकी अधिकता शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

Assam CM Himanta Biswa Sarma promises crackdown on 'fertiliser jihad' | असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 'फर्टीलाइजर जेहाद' के खिलाफ कार्रवाई करने का किया वादा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 'फर्टीलाइजर जेहाद' के खिलाफ कार्रवाई करने का किया वादा

Highlights सीएम ने कहा, "हमने अपने चुनाव अभियान के दौरान" उर्वरक जिहाद "के खिलाफ लड़ने का संकल्प व्यक्त कियाउन्होंने कहा, हमें खाद का प्रयोग करना चाहिए लेकिन इसकी अधिकता शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है

गुवाहाटी:असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक नया मुहावरा "उर्वरक जिहाद" गढ़ा है। हाल ही में, गुवाहाटी में प्राकृतिक खेती के विकास और कार्यान्वयन के लिए एक कार्यक्रम में, मुख्यमंत्री ने कहा, "हमने अपने चुनाव अभियान के दौरान" उर्वरक जिहाद "के खिलाफ लड़ने का संकल्प व्यक्त किया है। हमें खाद का प्रयोग करना चाहिए लेकिन इसकी अधिकता शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

“पिछले एक साल में, कई बैठकों के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में जैविक खेती को प्रोत्साहित किया है। हमने अपनी रिपोर्ट की जांच की है कि हमारी भूमि और प्रकृति पर, हमारी बहुत बड़ी संभावना है और अगर हम इसका उपयोग करना सीख गए तो हमें यूरिया, फॉस्फेट, नाइट्रोजन आदि की आवश्यकता नहीं होगी।

विशेष रूप से असम में, जब हमने अपनी सरकार शुरू की थी, उस समय हमने कहा था कि विभिन्न खाद्य उत्पाद जो अनधिकृत उर्वरकों का उपयोग करते हैं, असम के लोगों को नुकसान पहुँचाते हैं। जिससे दिल और किडनी की कई बीमारियां बढ़ गई हैं।

असम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन बोरा ने कहा, 'असम के मुख्यमंत्री के सामने जब भी कोई समस्या आती है तो समस्या से बचने का यह उनका पुराना तरीका है। वह सांप्रदायिक राजनीति की तकनीक का इस्तेमाल करता है। असम में हर कोई जानता है कि असम बीजेपी के अंदर एक बड़ा टकराव चल रहा है। भाजपा के कई नेता और आरएसएस के नेता मुख्यमंत्री की तानाशाही राजनीति के खिलाफ बोल रहे हैं।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, “यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह इस बात पर ध्यान दे कि क्या उर्वरकों का अत्यधिक उपयोग किया जा रहा है। जांच और नियंत्रण करना सरकार का कर्तव्य है। सरकार असम के लोगों की भलाई के लिए कोई अच्छी योजना नहीं ला सकती है। वह अपने वादों पर कायम नहीं रह सकते हैं, इसलिए वह राजनीतिक परिदृश्य को सांप्रदायिक और ध्रुवीकृत करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच, आम आदमी पार्टी के एक प्रमुख नेता मनोज धनोवर ने कहा, "खेती में उपयोग किए जाने वाले उर्वरकों की मात्रा को कम किया जाना चाहिए और अधिक जैविक बनाया जाना चाहिए।

Web Title: Assam CM Himanta Biswa Sarma promises crackdown on 'fertiliser jihad'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे