कश्मीर के कुपवाड़ा में ‘पोस्ट-पेड’ पर ‘इनकमिंग’ मोबाइल सेवाएं बहाल, बीएसएनएल, जियो और वोडाफोन उपभोक्ताओं को लाभ

By भाषा | Published: August 30, 2019 05:45 PM2019-08-30T17:45:49+5:302019-08-30T17:46:27+5:30

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर घाटी में पाबंदियां हर रोज लगातार हटायी जा रही हैं। उन्होंने ‘पूर्ण सामान्य नये कश्मीर’ का वादा भी किया। उन्होंने कश्मीर की स्थिति पर ‘फर्जी खबरें’ प्रसारित करने को लेकर कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों की आलोचना भी की और कहा कि वे रोजाना बेनकाब हो रहे हैं।

Article 370: Incoming service of post-paid mobile users restored in Kupwara, Kashmir | कश्मीर के कुपवाड़ा में ‘पोस्ट-पेड’ पर ‘इनकमिंग’ मोबाइल सेवाएं बहाल, बीएसएनएल, जियो और वोडाफोन उपभोक्ताओं को लाभ

मंत्री ने कहा कि ये चैनल अब बेनकाब हो गये हैं और वे ऐसे पोस्ट एवं खबरों से बच रहे हैं। 

Highlightsजावड़ेकर पांच अगस्त से कश्मीर में कथित मीडिया ब्लैकआउट के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब दे थे।केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ युक्तिसंगत पाबंदियों का एक दौर था। अब ये पाबंदियां रोजाना लगातार हटायी जा रही हैं

कश्मीर घाटी के कुपवाड़ा जिले में ‘पोस्ट-पेड’ उपभोक्ताओं के लिए ‘इनकमिंग’ मोबाइल सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि उत्तरी कश्मीर के सीमावर्ती जिले में राज्य के सभी ‘पोस्ट-पेड’ बीएसएनएल, जियो और वोडाफोन उपभोक्ताओं को फैसले का लाभ मिलेगा।

अधिकारियों के अनुसार ‘आडटगोइंग’ मोबाइल सेवाओं की अनुमति देने में तकनीकी मुद्दा है और समस्या से निपटने में कुछ समय लगेगा। उन्होंने कहा कि ‘प्री-पेड’ उपभेक्ताओं के लिए सेवाएं अभी नहीं खोली गई हैं।

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के केंद्र के पांच अगस्त के फैसले के बाद राज्य में लैंडलाइन, मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य प्रशासन संचार प्रणाली को धीरे-धीरे खोल रहा है और घाटी में 96 में से 46 लैंडलाइन सेवाएं बहाल की जा चुकी हैं। 

जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर घाटी में पाबंदियां हर रोज लगातार हटायी जा रही

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर घाटी में पाबंदियां हर रोज लगातार हटायी जा रही हैं।

उन्होंने ‘पूर्ण सामान्य नये कश्मीर’ का वादा भी किया। उन्होंने कश्मीर की स्थिति पर ‘फर्जी खबरें’ प्रसारित करने को लेकर कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों की आलोचना भी की और कहा कि वे रोजाना बेनकाब हो रहे हैं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने यहां मलयाला मनोरमा न्यूज कॉन्क्लेव में श्रोताओं से संवाद करते हुए इस बात को खारिज कर दिया कि घाटी में मीडिया ब्लैकआउट है। उन्होंने कहा कि अखबारों और टीवी चैनलों के प्रतिनिधि क्षेत्र में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीरी अखबार सभी भाषाओं में रोज प्रकाशित हो रहे हैं और श्रीनगर रेडियो एवं खबरिया चैनल लोगों तक पहुंच रहे हैं।

जावड़ेकर पांच अगस्त से कश्मीर में कथित मीडिया ब्लैकआउट के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब दे थे। पांच अगस्त को केंद्र ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को प्राप्त विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया था।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ युक्तिसंगत पाबंदियों का एक दौर था। अब ये पाबंदियां रोजाना लगातार हटायी जा रही हैं और आप पूर्ण सामान्य नया कश्मीर एवं नया भारत पायेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जहां तक मीडिया की बात है तो कई चैनल रोजाना चीजों को बेनकाब कर रहे हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि एक प्रसिद्ध विदेशी टीवी चैनल ने 10000 लोगों का प्रदर्शन दिखाया।

तथ्य यह था ..... पहला...., यह कराची का एक प्रदर्शन था और दूसरा.... यह चार साल पहले का प्रदर्शन था।’’ मंत्री ने कहा कि ये चैनल अब बेनकाब हो गये हैं और वे ऐसे पोस्ट एवं खबरों से बच रहे हैं। 

Web Title: Article 370: Incoming service of post-paid mobile users restored in Kupwara, Kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे