अमेठी में राहुल गांधी की हार का कारण अहंकार, स्मृति ईरानी ने कांग्रेस सांसद पर बोला तीखा हमला

By रुस्तम राणा | Published: October 19, 2023 08:33 PM2023-10-19T20:33:29+5:302023-10-19T20:33:29+5:30

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, "राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के राजनीतिक गुरु हैं और मैं भाजपा की राजनीतिक कार्यकर्ता हूं। राजनीतिक गुरु और कार्यकर्ता होने के बीच एक बड़ा राजनीतिक अंतर है।"

Arrogance Led To Rahul Gandhi's Defeat In Amethi says Smriti Irani | अमेठी में राहुल गांधी की हार का कारण अहंकार, स्मृति ईरानी ने कांग्रेस सांसद पर बोला तीखा हमला

अमेठी में राहुल गांधी की हार का कारण अहंकार, स्मृति ईरानी ने कांग्रेस सांसद पर बोला तीखा हमला

Highlightsस्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह अपनी पार्टी के "राजनीतिक गुरु" हैंकेंद्रीय मंत्री ने 2019 में अमेठी में लड़ा था जब उन्होंने राहुल गांधी को हराया थामलयालम मनोरमा समूह द्वारा आयोजित मनोरमा न्यूज कॉन्क्लेव 2023 में पहुंची थीं ईरानी

कोच्चि: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह अपनी पार्टी के "राजनीतिक गुरु" हैं और "अहंकार" के कारण अमेठी में उनकी हार हुई, यह सीट चार दशकों से अधिक समय से इस पुरानी पार्टी के पास "एक परिवार के रूप में" थी। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री ईरानी ने आगे कहा कि आज राष्ट्रीय मोर्चे पर विपक्षी दलों का गठबंधन वही है जो उन्होंने 2019 में अमेठी में लड़ा था जब उन्होंने राहुल गांधी को हराया था।

मंत्री यहां मलयालम मनोरमा समूह द्वारा आयोजित मनोरमा न्यूज कॉन्क्लेव 2023 के दौरान दर्शकों के एक सवाल का जवाब दे रहे थी कि भाजपा केरल में एक सीट क्यों नहीं जीत पाई और क्या वह इसका समाधान करने के लिए श्री गांधी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगी। प्रश्न का उत्तर देते हुए, ईरानी ने कहा, "राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के राजनीतिक गुरु हैं और मैं भाजपा की राजनीतिक कार्यकर्ता हूं। राजनीतिक गुरु और कार्यकर्ता होने के बीच एक बड़ा राजनीतिक अंतर है।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह वह अहंकार है जिसने सुनिश्चित किया है कि कांग्रेस पार्टी, यहां तक ​​कि अमेठी नामक लोकसभा क्षेत्र में, पिछले साढ़े चार वर्षों में जब मैं वहां से सांसद हूं, पांच विधानसभा क्षेत्रों में से चार में सुरक्षा जमा खो दी।“ उन्होंने कहा कि, 2019 में, कांग्रेस के पास अमेठी में चार लाख से अधिक वोट थे, "जो उनके पास लगभग चार दशकों तक एक परिवार के रूप में थे", और अब वह घटकर 1.2 लाख रह गए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "मुझे लगता है कि यह संकेत है कि हालांकि कई इलाकों में विपक्षी दलों का एक दशक पुराना गढ़ रहा है। इसमें समय लगता है, लेकिन अंततः भाजपा के कार्यकर्ता जीत हासिल करने में कामयाब होते हैं।" उन्होंने यह भी बताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उत्तर प्रदेश के अमेठी में अकेले नहीं लड़ी थी।

उन्होंने कहा, "उन्होंने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के समर्थन से लड़ाई लड़ी। इसलिए आज आप राष्ट्रीय मोर्चे पर जो गठबंधन देख रहे हैं, वह गठबंधन है जो मैंने 2019 में अमेठी में लड़ा था।" इंडिया गुट के बारे में ईरानी ने यह भी कहा कि यदि आप राजनीतिक ताकतों के "एकीकरण" को करीब से देखें, तो "उनके बीच दरारें और दरारें स्पष्ट से कहीं अधिक हैं"।

उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी को हराने के उद्देश्य से सभी विपक्षी दलों का एक साथ आना इस बात का सबसे बड़ा संकेत है कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाएंगे। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, "एक ही काफी नहीं था, उन्हें इस एक राजनीतिक नेता को चुनौती देने के लिए कई राजनीतिक ताकतों की जरूरत थी। अगर यह आपको 2024 में चुनावी सफलता का संकेत नहीं देता है, तो आप और क्या मांगेंगे।" कुछ समय पहले पीएम मोदी की टिप्पणी थी कि उन्हें तीसरा कार्यकाल मिलेगा। 

दर्शकों के एक कांग्रेस सदस्य के सवाल पर कि क्या महिला आरक्षण विधेयक एक "चुनावी स्टंट" था और क्या इसे लागू किया जाएगा, सुश्री ईरानी ने कहा कि पहले परिसीमन होना है जो अनुच्छेद 82 के अनुसार केवल 2026 में हो सकता है। 

उन्होंने दावा किया कि जब कांग्रेस ने विधेयक पेश किया था तो उसमें महिलाओं के लिए आरक्षण लागू करने की प्रक्रिया शामिल नहीं थी। मंत्री ने दावा किया कि विधेयक के राज्यसभा में पारित होने के बाद जहां भाजपा ने इसका समर्थन किया, कांग्रेस ने इसे आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त संख्या होने के बावजूद इसे लोकसभा में चार साल तक लंबित रखा।

Web Title: Arrogance Led To Rahul Gandhi's Defeat In Amethi says Smriti Irani

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे