लाइव न्यूज़ :

पिनाका रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के लिए 6,400 रॉकेट खरीदने की मंजूरी मिली, सेना की बढ़ेगी ताकत

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 14, 2023 2:04 PM

भारत निर्मित पिनाक हथियार प्रणाली, जिसका नाम हिंदू भगवान शिव के धनुष के नाम पर रखा गया है, को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित किया गया है। पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टमउन पहले कुछ भारतीय सैन्य उपकरणों में से एक है जिन्हें आर्मेनिया सहित विदेशी देशों में निर्यात किया गया है।

Open in App
ठळक मुद्दे6,400 रॉकेट खरीदने के लिए 2,800 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी रक्षा मंत्रालय की रक्षा अधिग्रहण परिषद की हालिया बैठक में मंजूरी दे दी गईभारतीय सेना द्वारा रॉकेट केवल स्वदेशी स्रोतों से खरीदे जाएंगे

नई दिल्ली: भारतीय सेना की युद्धक क्षमताएं बढ़ाने और सीमा पार से होने वाली किसी भी हिमाकत का करारा जवाब देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है। रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के लिए लगभग 6,400 रॉकेट खरीदने के लिए 2,800 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

 एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार  रक्षा मंत्रालय की रक्षा अधिग्रहण परिषद की हालिया बैठक में दो प्रकार के इन रॉकेटों के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इन्हें एरिया डेनियल म्यूनिशन टाइप 2 और टाइप -3 के नाम से जाना जाता है। खास बात ये है कि भारतीय सेना द्वारा रॉकेट केवल स्वदेशी स्रोतों से खरीदे जाएंगे। इसमें सोलर इंडस्ट्रीज की इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड और म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड शामिल हैं। 

बता दें कि भारत निर्मित पिनाक हथियार प्रणाली, जिसका नाम हिंदू भगवान शिव के धनुष के नाम पर रखा गया है, को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित किया गया है। पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टमउन पहले कुछ भारतीय सैन्य उपकरणों में से एक है जिन्हें आर्मेनिया सहित विदेशी देशों में निर्यात किया गया है। परियोजना में शामिल निजी क्षेत्र की कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो, टाटा डिफेंस और इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड ने पिनाका प्रणाली के लिए उत्पादन लाइनें स्थापित की हैं। इनके द्वारा बनाए गए हथियारों की थोक आपूर्ति सशस्त्र बलों को की जाती है।

भारतीय सेना की पिनाका रेजिमेंट में स्वचालित बंदूक और पोजिशनिंग सिस्टम और कमांड पोस्ट वाले लॉन्चर शामिल हैं। सेना के तोपखाने के आधुनिकीकरण के लिए पिनाका एमबीआरएल की 22 रेजिमेंटों की आवश्यकता है। पिनाका रॉकेट का परीक्षण हाल ही में राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में भी किया गया है।

बता दें कि सेना की जरूरतों को देखते हुए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) एक खास प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहा है। डीआरडीओ को भारतीय सेना के लिए लंबी दूरी के मल्टीपल बैरल रॉकेट (एमबीआरएल) विकसित करने का काम सौंपा गया है। नए रॉकेटों की मारक क्षमता 350 किमी तक होगी। ये मल्टीपल बैरल रॉकेट अगर सेना को मिल गए तो भारतीय सेना की मारक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

टॅग्स :Defenseमिसाइलmissileमोदी सरकारLine of Actual Controlmodi government
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने एंकर अर्नब गोस्वामी को दिया इंटरव्यू, जानिए क्या कुछ कहा?

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

भारतJob vacancy: युवाओं के लिए भारतीय नौसेना में शामिल होने का मौका, अग्निवीर योजना के तहत आई वैकेंसी, जानें आवेदन की प्रक्रिया

विश्वRussia-Ukraine war: यूक्रेन को SAMP/T एयर डिफेंस सिस्टम देने जा रहा है इटली, प्रधानमंत्री मेलोनी जी7 सम्मेलन के दौरान करेंगी घोषणा

भारत अधिक खबरें

भारतSushil Kumar Modi dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे वरिष्ठ भाजपा नेता

भारतMaharashtra: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल; बीएमसी ने बिलबोर्ड को बताया अवैध

भारतVIDEO: हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने मुस्लिम महिलाओं से आईडी जांच के लिए बुर्का हटाने को कहा, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

भारतभारतीय पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी को दुबई में मिला 'पंजाबी डायस्पोरा के बेस्ट जर्नलिस्ट’ का पुरस्कार

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो