गांधी जयंती दो अक्टूबर से भूख हड़ताल करेंगे अन्ना हजारे, ये है वजह

By भाषा | Published: July 29, 2018 04:26 PM2018-07-29T16:26:23+5:302018-07-29T16:26:23+5:30

हजारे ने कहा, ‘‘लेकिन भ्रष्टाचार पर रोक लगाने को लेकर इस सरकार के पास इच्छाशक्ति की कमी है और इसलिए यह बहुत से कारण बता रही है तथा लोकपाल की नियुक्ति में विलंब कर रही है।’’ 

Anna Hazare to launch hunger strike for Lokpal from Gandhi Jayanti 2 October | गांधी जयंती दो अक्टूबर से भूख हड़ताल करेंगे अन्ना हजारे, ये है वजह

गांधी जयंती दो अक्टूबर से भूख हड़ताल करेंगे अन्ना हजारे, ये है वजह

रालेगण सिद्धि (महाराष्ट्र), 29 जुलाई: सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने आज कहा कि वह केंद्र में लोकपाल की नियुक्ति में विलंब के विरोध में केंद्रसरकार के खिलाफ दो अक्तूबर से भूख हड़ताल करेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के उनके अभियान में उनका साथ दें।

हजारे ने पीटीआई से कहा, ‘‘मैं महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले के अपने गांव रालेगण सिद्धि में दो अक्तूबर, महात्मा गांधी की जयंती, से भूख हड़ताल करूंगा।’’ उन्होंने राजग सरकार की निन्दा की और कहा कि इसने पहले आश्वासन दिया था कि वह लोकपाल की नियुक्ति करेगी और संसद द्वारा पारित एवं राष्ट्रपति द्वारा जनवरी 2014 में हस्ताक्षरित लोकपाल विधेयक को क्रियान्वित करेगी।

हजारे ने कहा, ‘‘लेकिन भ्रष्टाचार पर रोक लगाने को लेकर इस सरकार के पास इच्छाशक्ति की कमी है और इसलिए यह बहुत से कारण बता रही है तथा लोकपाल की नियुक्ति में विलंब कर रही है।’’ लोकपाल आंदोलन का चेहरा रहे हजारे ने 2011 में 12 दिन तक भूख हड़ताल की थी।

हजारे के अनशन को समूचे देश में व्यापक जन-समर्थन मिला था। इसके चलते संप्रग सरकार ने लोकपाल विधेयक पारित कर दिया था। उच्चतम न्यायालय ने इस सप्ताह के शुरू में लोकपाल के लिए सर्च कमेटी के सदस्यों की नियुक्ति पर केंद्र के जवाब पर असंतोष जताया था।

केंद्र ने पूर्व में शीर्ष अदालत को बताया था कि सर्च कमेटी के गठन के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली लोकपाल चयन समिति की बैठक होनी है। सरकार ने कहा था कि सर्च कमेटी अपनी प्रक्रियाएं तय करेगी जिसके बाद चयन समिति समयसीमा निर्धारित करेगी जिसमें लोकपाल के अध्यक्ष और सदस्यों के चयन के लिए नामों की सिफारिश की जाएगी।

विशेष रिपोर्ट और देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: Anna Hazare to launch hunger strike for Lokpal from Gandhi Jayanti 2 October

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे