अमृतसर ट्रेन हादसा: रावण दहन देखने गए 60 लोगों की मौत, पंजाब सीएम ने पांच और पीएम ने दो लाख मुआवजे का किया ऐलान

By पल्लवी कुमारी | Published: October 19, 2018 08:59 PM2018-10-19T20:59:40+5:302018-10-20T06:22:09+5:30

Amritsar Train Accident: अमृतसर ट्रेन हादसा: ट्रेन हादसे में अब तक 60 लोगों के मौत की आशंका है। पंजाब के  सीएम कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव और एडीजीपी लॉ ऐंड ऑर्डर को तुरंत अमृतसर जाने के निर्देश दिया है। 

amritsar train accident live update: 50 people dead, PM modi Extremely saddened | अमृतसर ट्रेन हादसा: रावण दहन देखने गए 60 लोगों की मौत, पंजाब सीएम ने पांच और पीएम ने दो लाख मुआवजे का किया ऐलान

अमृतसर ट्रेन हादसा: रावण दहन देखने गए 60 लोगों की मौत, पंजाब सीएम ने पांच और पीएम ने दो लाख मुआवजे का किया ऐलान

पंजाब के अमृतसर में चोड़ा बाजार फाटक पर हुए ट्रेन हादसे पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख जताया है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि हर संभंव मदद की जाएगी। उन्होंने अपना आगमी इजरायल दौरा भी रद्द कर दिया है। घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी शोक जताया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमृतसर ट्रेन हादसे को लेकर संवेदना जाहिर की है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने ऐलान किया है कि पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 5-5 लाख रुपये दिए जाएंगे। साथ ही सीएम ने घटना की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं।

ट्रेन हादसे में अब तक 60 लोगों के मौत की आशंका है। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव और एडीजीपी लॉ ऐंड ऑर्डर को तुरंत अमृतसर जाने के निर्देश दिया है।

यह घटना पंजाब के अमृतसर के चोड़ा बाजार फाटक पर हुआ। हादसे में पहले 50 लोगों के मौत की आशंका थी। लेकिन बाद में यह संख्या बढ़कर 60 हो गई। इसके अलावा सैकड़ों लोगों के घायल होने की सूचना है। अमृतसर के चोड़ा बाजार फाटक पर लोग दशहरा पर्व के दौरान रावण दहन देखने के लिए पहुंचे थे।

रावण दहन के वक्त ट्रेन आते देख वहां अचानक भगदड़ मच गई और हादसा हुआ। सूत्रों के मुताबिक ट्रेन पठानकोट से अमृतसर जा रही थी। घटना के बाद पुलिस, जीआरपी की टीमें मौके पर पहुंची है।

घटना से संबंधित जानकारी के लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर 0183-2223171, 0183-2564485 जारी किया है।

Amritsar Train Accident update in Hindi: 

- घटना के चलते इस रूट की कई ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। जानकारी के अनुसार 13 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। जबकि 6 ट्रेन रद्द कर दी गई हैं। वहीं, 2 ट्रेनों का रस्ता बदल दिया गया है।


- आधी रात को घटनास्‍थल पर पहुंचे रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, बोले- हर संभव मदद की जा रही है। 


- सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने बताया कि मृतकों की संख्या 60 पहुंच गई है। 


- राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से हताहत लोगों की हर संभव मदद करने की अपील की।


- अमृतसर रेल हादसे के कुछ घंटे बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अमेरिका में अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया और वह तत्काल भारत लौट रहे हैं। 

गोयल सतत ऊर्जा समाधान की दिशा में योगदान के लिए प्रतिष्ठित कार्नोट पुरस्कार ग्रहण करने अमेरिका में हैं। मंत्री ने कहा कि रेलवे दुर्घटनास्थल पर हर संभव सहायता पहुंचा रहा है। 

- पंजाब सरकार ने अमृतसर में हुए हादसे पर प्रदेश में शनिवार को एक दिन के शोक की घोषणा की। सभी दफ्तर, शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

- पीएम मोदी ने मृतकों के परिवार को 2 लाख और घायलों को 50,000 रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।


- सीएम अमरिंदर सिंह ने दिए जांच के आदेश।



- झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को अमृतसर में हुई ट्रेन दुर्घटना पर गहरा दुख जताया है। 

दास ने एक बयान जारी करके अमृतसर में आज शाम रावण दहन के दौरान रेल पटरी पर आये लोगों की ट्रेन से कटकर हुई मौत पर गहरा दुख प्रकट किया। उन्होंने ईश्वर से मृतकों की आत्मा की शांति और उनके परिजनों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की।

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर ने कहा है कि हां मैं उस कार्यक्रम में थी लेकिन हादसे के 15 मिनट पहले मैं वहां से निकल चुकी थी। जैसे ही मैं वहां से निकली मुझे फोन पर इस बात की सूचना दी गई। लोग इस बात पर अब राजनीति कर रहे हैं। बता दें कि स्थानीय लोगों ने कहा है कि घटना के वक्त नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर वहां मौजूद थी लेकिन जैसे ही उन्होंने देखा कि हादसा हुआ है तो वह वहां से निकल गई थी। 


 - राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी घटना पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना है। रेलवे और स्थानीय प्रशासन से जरूरी कदम उठाए। 


- अमृतसर पुलिस कमिश्नर एस एस श्रीवास्तव ने कहा- हादसे में मरने वालों की संख्या अभी साफ नहीं हो पाई है। लेकिन तकरीबन 50-60 लोगो की मौत हुई है।



- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी घटना पर शोक जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,  मेरी संवेदना मृतकों के परिवारों के साथ है। 

- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमृतसर ट्रेन हादसे को लेकर संवेदना जाहिर की है। राज्य सरकार और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से घटनास्थल पर तुरंत मदद पहुंचाने की अपील भी की है।


- केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, 'पंजाब में दशहरा उत्सव के दौरान ट्रेन हादसे के कारण कई जिंदगियां कुर्बान हो गई है। मैं इस हादसे से काफी दुखी हूं। मेरी संवेदना मृतकों के परिवारों के साथ है। घायलों के स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। केन्द्र सरकार हर मदद को तैयार है।'


पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर घटना पर शोक जताया है। उन्होंने लिखा, अमृतसर की दुखद रेल दुर्घटना को सुनकर स्तब्ध हूं। दुख की इस घड़ी में मदद के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को खुले रहने का आदेश दिया गया है। वहीं जिला अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वह  बचाव अभियान शुरू रखे।  

- सीएम अमरिंदर सिंह ने अपना आगमी  इजरायल का दौरा भी रद्द कर दिया है। सीएम कैप्टन अमरिन्दर सिंह शनिवार को अमृतसर का दौरा करेंगे।



- सीएम कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव और एडीजीपी लॉ ऐंड ऑर्डर को तुरंत अमृतसर जाने के निर्देश दिया है।
इसके साथ ही सीएम अमरिन्दर सिंह ने राजस्व मंत्री सुखबिंदर सरकारिया को बचाव अभियान की निगरानी के लिए तत्काल अमृतसर पहुंचने का निर्देश दिया है।


कैसे हुआ अमृतसर ट्रेन हादसा 

अमृतसर के चोड़ा बाजार फाटक रेलवे ट्रैक के किनारे रावण दहन का कार्यक्रम चल रहा था। इस दौरान वहां हजारों लोगों की भीड़ थी। तभी पटाखों की आवाज आई तो लोग भागने लगे और उन्हें आ रही है ट्रेन की आवाज सुनाई नहीं दी। इस दौरान ट्रेन आई और हादसा हो गया। 


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पटरी पर बैठकर रावण दहन देख रही भीड़ जब ट्रेन को आते देख भागी तो दूसरी तरफ से आ रही डीएमयू ट्रेन नंबर 74943 की चपटे में आ गयी। जानकारी के मुताबिक, जिस जगह दशहरा मेला चल रहा था, वहां से करीब 25 मीटर दूरी पर ही रेलवे ट्रैक है। पूरा रेलवे प्रशासन और पुलिस अधिकारी बचाव राहत कार्य में लगे हैं। 

नवजोत सिंह सिद्धू के चुनावी क्षेत्र में हादसा

ताजा जानकारी के मुताबिक मृतकों की संख्या में बढोत्तरी हो सकती है। इस दशहरा आयोजन में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर भी मौजूद थीं। जिस इलाके में यह हादसा हुआ है वो नवजोत सिंह सिद्धू का चुनावी क्षेत्र बताया जा रहा है।

देखें लाइव वीडियो 



 

Web Title: amritsar train accident live update: 50 people dead, PM modi Extremely saddened

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे